वाहन पर लगाते हैं नींबू-मिर्च तो हो जाएं सावधान, वरना भरना होगा 5 हजार का जुर्माना

कई लोग अपने वाहन पर नींबू-मिर्ची लगाया करते हैं। ताकि उनके वाहन को नजर न लगे और किसी दुर्घटना का शिकार न हो। हालांकि अब वाहन पर नींबू-मिर्ची (Delhi vehicle Number Plate New Rule) लगाना आपको भारी पड़ सकता है और ऐसा करने के लिए पांच हजार का जुर्माना भरना पड़ सकता है। वाहन पर नींबू-मिर्ची लगाना अब ट्रैफिक नियम (Delhi New Traffic Rule) के खिलाफ है और दिल्ली वासियों को ऐसा करने के लिए जुर्माना भरना पड़ सकता है।

ये हैं नया नियम (Delhi New Traffic Rule)

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल कमिश्नर डॉ. मुक्तेश चंद्र की ओर से जारी निर्देश में वाहन पर नींबू मिर्ची लगाने वाले पर जुर्माना लगाने की बात कही गई है। दरअसल ऐसे कई मामले देखे गए हैं। कि लोग अपने वाहन की नंबर प्लेट पर नींबू और मिर्ची लगा लेते हैं। जिसके कारण उनके वाहन का नंबर पता नहीं चल पाता है। नींबू मिर्ची की आड़ में कई लोग ट्रैफिक नियम तोड़ने के बाद भी पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ पाते हैं। क्योंकि उनकी नंबर प्लेट इससे ढकी होती है। सीसीटीवी कैमरे या ट्रैफिक पुलिस वाहन का नंबर नहीं देख पाती है।

ये भी पढ़ें – बालों के लिए जादुई चीज है कैस्टर ऑयल, जानें कैसे (castor oil in hindi for hair)

कमिश्नर डॉ. मुक्तेश चंद्र द्वारा जारी किए गए निर्देश के बाद राजधानी में ट्रैफिक पुलिस की ओर से एक स्पेशल ड्राइव शुरू की है। इसके जरिए नंबर प्लेट पर परानदा, काला कपड़ा, नींबू-मिर्ची या कोई भी चीज होनें पर चालान भरना होगा। जो कि 5,000 रुपये का होगा।

30 से अधिक लोगों का काटा गया चालान

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से अभी तक 30 से अधिक लोगों का चालान भी काटा जा चुका है। जो कि बीते 5 दिनों में काटा गया है। पुलिस के अनुसार जिन लोगों का पांच हजार का चालान कटा है। उन लोगों के वाहन के नंबर साफ से दिख नहीं रहे थे। जिसके कारण उन्हें जुर्माना भरना पड़ा।

 

इतना ही नहीं लोगों को इस बात के प्रति जागरुक करने के लिए कमिश्नर डॉ. मुक्तेश चंद्र की ओर से एक ट्वीट भी किया गया है। जिसमें कमिश्नर डॉ. मुक्तेश चंद्र ने ऐसी गाड़ी की फोटो शेयर की जिसका नंबर प्लेट नींबू- मिर्ची से ढका हुआ था। कमिश्नर डॉ. मुक्तेश चंद्र ने ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि तुम ऐसे कहाँ तक छुपोगे राजा जानी। इस ट्वीट पर एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा कि बहुत अच्छे Sir, Sir आज कल हमारी दिल्ली पुलिस के व अन्य समझदार लोग no प्लेट को नजर ना लगे काली चोटी लगा लेते है । जरा आप एक बार आप संज्ञान ले कर आदेश जारी करे जी ।
पकड़े जाने पर गाड़ी ओर चालक दोनों बन्द कर दिए जाएंगे जी। ट्रैफिक हित मे जारी

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक