PM मोदी को मिले उपहारों की नीलामी शुरू, आप भी खरीद सकते हैं ये उपहार, ऑनलाइन लग रही है बोली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की नीलामी शुरू,

100 रुपए से शुरू है नीलामी,

ऑनलाइन ले सकते हैं नीलामी में भाग

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को लोगों द्वारा दिए गए उपहारों को आप नीलामी में खरीद सकते हैं और इन उपहारों को खरीदने के लिए रविवार को नीलामी शुरू की जा चुकी है. इस नीलामी के अंतर्गत वो सभी उपहार रखे गए हैं जो कि हमारे देश के पीएम को दिए गए हैं. इसलिए अगर आप इन उपहारों को अपना बनाना चाहते हैं तो इस नीलामी के जरिए ऐसा कर सकते हैं. इस नीलामी की शुरुआत 27 जनवरी के दिन की गई है और ये नीलामी 28 जनवरी तक दिल्ली के राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए) में चलेगी. वहीं 29 जनवरी से इस नीलामी को ऑनलाइन शुरू किया जाएगा और ये 31 जनवरी तक चलेगी. यानी आप देश के किसी भी हिस्से से इस नीलामी में 29 जनवरी से भाग ले सकते हैं और इन चीजें को खरीद सकते हैं.

नीलामी में क्या क्या है

इस नीलामी में कपड़ों से लेकर मूर्तियां रखी गई हैं और साथ में ही ये उपहार मोदी को किसने दिए हैं इसकी जानकारी भी दी गई है. इस नीलामी में 1800 से लेकर 2000 उपहारों को रखा गया है जो कि मोदी को देश और विदेशों से मिले हैं.

30 हजार की है सबसे महंगी चीज

इस नीलामी में सबसे महंगे उपहार की कीमत 30 हजार रुपए है और ये उपहार एक सिल्वर प्लेट जो कि मोदी को पूर्व भाजपा सांसद सी.नरसिम्हन ने दी थी. इस प्लेट में 2.22 किलोग्राम की चांदी है. वहीं इस नीलामी में एक राधा-कृष्ण की एक मूर्ति भी है और इस मूर्ति में सोना चढ़ा हुआ है. इस मूर्ति की शुरुआती कीमत 20 हजार रुपये रखी गई है. ये मूर्ति गुजरात के सूरत के मांडवी नगर पालिका ने मोदी को दी थी और इसका वजन 4.76 किलोग्राम है.

100 रुपए से भी नीलामी शुरू

अगर आप सोच रहे हैं कि इस नीलामी में रखी गई चीजों की नीलामी की शुरुआती कीमत ज्यादा है तो आप एकदम गलत हैं क्योंकि इस नीलामी में रखी गई चीजों की कीमत 100 रुपये से शुरु की गई है और सबसे ज्यादा नीलामी की शुरुआती कीमत 30,000 रुपये की है. इस नीलामी में हर चीजों की अलग अलग श्रेणी बनाई गई हैं और इन श्रेणी में इन चीजों को रखा गया है जैसे कि एक श्रेणी कपड़े की और उसमें शौल, टोपी और कपड़ों से जो बनी चीजें मोदी को दी की गई हैं वो सब रखी हैं.

ऑनलाइन होगी ये नीलामी

https://openauction.gov.in इस लिंक पर जाकर आप इस नीलामी में हिस्सा ले सकते हैं और मोदी को मिले उपहारों को अपना बना सकते हैं. इस नीलामी में कैसे हिस्सा लेना है और कौन कौन सी चीजें नीलामी में रखी गई हैं इसकी जानकारी इस वेबसाइट मिल जाएगी.

इस दो दिवसीय नीलामी प्रक्रिया से जो पैसे मिलेंगे उनका इस्तेमाल  ‘नमामि गंगे’ परियोजना के लिए किया जाएगा. इस नीलामी के प्रथम दिन छत्रपति शिवाजी महाराज जी की एक मूर्ति को 22,000 रुपये में खरीदा गया है और इस मूर्ति की शुरुआती नीलामी 1000 रुपये से शुरू हुई थी.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक