हि.प्रदेश में आने वाले दिनों में होगी भारी बर्फबारी, जानिए आपके इलाके का क्या होगा तापमान (Himachal Weather Alert)

हि.प्र में 11 तारीख से बदलेगा मौसम

ऊंचे इलाकों में गिरेगी बर्फ

नीचले  इलाकों में होगी बारिश

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए आने वाले दिन बेहद ही ठंडे भरे होने वाले हैं और इस राज्य के कई क्षेत्रों में भारी हिमपात होने वाला है. जिसके चलते हिमाचल प्रदेश राज्य के अधिकतर इलाकों का तापमान काफी कम होने वाला है. इस राज्य के लोगों को हाल ही में होने वाली इस बर्फबारी को लेकर चेतावनी भी दी जा चुकी है. मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल के ऊंचे वाले क्षेत्रों में काफी तेज बर्फबारी आने वाले समय में होगी और इसलिए इस राज्य के लोगों को इस बर्फबारी से बचने के लिए चेतावनी दी गई है.

11 तारीख से बदलेगा मौसम

इस वक्त भी इस राज्य का मौसम काफी ठंडा है और अब कहा जा रहा है कि 11 तारीख के बाद इस राज्य के अधिकतर हिस्सों का मौसम और ठंडा होने वाला है. इसलिए इस राज्य के लोगों को ज्यादा ऊंचे क्षेत्र में जाने से मना भी किया जा रहा है. हालांकि ये मौसम महज कुछ दिनों तक ही रहेगा और फिर से इस राज्य में सामान्य ठंड हो जाएगी.

बारिश होने का भी अनुमान

हिमाचल प्रदेश के नीचले हिस्सों में बारिश होने की संभावना है और इस वक्त इस राज्य के कई इलाकों में बारिश का मौसम भी हो रखा है और बारिश होने के बाद इन इलाकों में ठंड का प्रकोप और बढ़ जाएगा.

लोगों को हो रही है पानी कि दिक्कत

ठंड बढ़ने के साथ ही इस राज्य के लोगों को पीने का पानी भी मिलना मुश्किल हो जाता है. क्योंकि लोगों के घरों में रखा पानी तो जम ही जाता है साथ में ही नलकों से आने वाला पीने का पानी भी लोगों को नहीं मिल पाता है. जिसके कारण बर्फ पड़ने वाले इलाकों में रहने वाले लोगों को पीने तक का पानी नहीं मिल पाता है.

नीचले इलाकों के लोगों को भी होगी दिक्कत

इस राज्य के ऊंचाई वाले इलाके जहां पर बर्फ गिरेगी. वहीं नीचले इलाकों के लोगों को बारिश का प्रकोप सहन करना पड़ेगा. कहा जा रहा है कि इस दौरान हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों के टेंपरेचर में काफी गिरावट भी होने वाली. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण बारिश और हिमपात होने की संभावना है और आने वाले दिन बेहद ही ठंडे होने वाले हैं.

कांगड़ा में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबकि कांगड़ा जिले का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री (सुबह) हो सकता है और आज या कल में इस जिले में बारिश होने वाली है. जिसके चलते कांगड़ा जिले का तापमान और नीचे गिर सकता है और इस जिले में रहने वाले लोगों को काफी ठंड का सामना करना पड़ सकता है. आज सुबह से ही इस जिले के अधिकतर इलाकों का मौसम  बारिश वाला भी हो रहा है.

जानिए आपके शहर में कितना रहेगा तापमान (Himachal Pradesh Weather )

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
शिमला 2.0 15.0
मंडी 4.0 19.0
चंबा 3.5 19.7
सोलन 2.0 19.2
पालमपुर 4.0 17.5
केलंग 2.2 6.2
ऊना 4.5 24.2
धर्मशाला 6.6 15.4
सुंदरनगर 1.2 20.7
भुंतर 0.8 16
कल्पा 1.0 11

 

हिमाचल प्रदेश के मौसम में बदलाव आने का असर पंजाब, चड़ीगढ हरियाणा और दिल्ली पर भी पड़ेगा और इन राज्यों का मौसम भी काफी ठंडा हो जाएगा.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक