होली कितने देशों में मनाई जाती है

होली कितने देशों में मनाई जाती है? आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत के अलावा और भी ऐसे देश हैं, जहां होली धूमधाम से मनाई जाती है. भारत के साथ लगने वाले देशों पाकिस्तान, बंगलादेश, श्रीलंका और मरिशस में ये पर्व खूब मनाया जाता है. इस तरह से जिन देशों में भारत के लोग रहते हैं, वहां पर भी धूमधाम से इस पर्व का योजना कई जगहों पर किया जाता है. इस दौरान लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं और जमकर मस्ती करते हैं. वहीं भारत में यूपी में होली का पर्व काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है. इतना ही नहीं यूपी के तो कई हिस्सों में होली एक हफ्ते पहले ही मनाई जाने लग जाती है.

मथुरा नगरी में होली का पर्व फूलों के साथ भी खेला जाता है. इस दौरान रंगों के अलावा लोग एक दूसरों पर फूलों को फेंकते हैं.

होली की शुरुआत कहाँ से हुई?

ऐसा कहा जाता है कि झांसी से इस पर्व की शुरूआत हुई थी और तभी से ये पर्व प्रसिद्ध हो गया और धीरे-धीरे भारत सहित अन्य देशों में भी मनाया जाने लगा. होली से पहले होली का दहन किया जाता है और फिर अगले दिन इस पर्व को मनाया जाता है.

इस साल होली का पर्व 8 मार्च को आ रहा है. आप इस धूमधाम से मनाए.हालांकि इस दौरान केवल सही रंगों का ही प्रयोग करें. खराब रंगों के कारण आपकी त्वचा पर बुरा असर पड़ सकता है. हो सके तो घर में ही फूलों को सूखाकर आप होली के रंग बना लें.

होली शायरी (Holi shayari)-1

होली शायरी (Holi shayari)-1

1.दिल से खेले होली, मनाएं खुलकर ये त्योहार

बांटे अपनों के साथ खुशियां, हैप्पी होली

होली शायरी (Holi shayari) -2

2. जमकर भरसेंगे रंग

परिवार वालों के साथ मनाएं दिल से होली

होली शायरी (Holi shayari)-3

3.होली के रंग में घूल जाएंगे सारे गम

हैप्ली होली टू यू

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक