खुबानी के फायदे और नुकसान (khubani ke Fayde or Nuksan)

0
1503
खुबानी खाने के फायदे

खुबानी खाने के फायदे  (Apricot Or khubani Benefits And Side Effects In Hindi)

खुबानी यानी एप्रीकॉट फल का सेवन काफी लोगों द्वारा किया जाता है और ये फल स्वादिष्ट होने के संग सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है. खुबानी के फायदे और नुकसान (khubani ke Fayde or Nuksan) इस लेख में बताए गए हैं. दरअसल खुबानी फल को नियमित रूप से खाना सेहत के लिए काफी सही होता है और इसका सेवन हर किसी को आवश्यक करना चाहिए. सेहत के अलावा एप्रीकॉट (Apricot) खाने से चेहरे की त्वचा को भी लाभ पहुंचता है और चेहरे की रंगत और अच्छी हो जाती है. साथ में ही खुबानी फल का तेल बालों के लिए औषधि की तरह कार्य करता है. जानते हैं, खुबानी खाने के फायदों के बारे में-

खुबानी क्या होती है

खुबानी एक प्रकार का फल है जो कि देखने में पीले और संतरी रंग का होता है। इस फल का स्वाद खट्टा सा होता है। खुबानी को अंग्रेजी भाषा में एप्रीकॉट के नाम से जाना जाता है।

खुबानी के फायदे

खुबानी खाकर कब्ज करें दूर  (Apricot Or khubani Fruit For Constipation in hindi)

कब्ज की परेशानी हर व्यक्ति को रहती है और इस बीमारी के कारण कई और अन्य बीमारी होने का भी खतरा बना रहता हैं. इसलिए जिन लोगों को भी कब्ज की समस्या है वो खुबानी खा कर इस परेशानी को समाप्त कर सकते हैं.

खुबानी से दिल करें दुरुस्त (Apricot Or khubani Fruit Benfit for heart )

दिल के लिए भी खुबानी फल काफी लाभकारी होता है और इस फल को खाने से दिल की रक्षा कई प्रकार के रोगों से होती है. दरअसल खुबानी के अंदर विटामिन सी और पोटेशियम होते हैं जो कि दिल के लिए काफी मददगार साबित होते हैं. इसके अलावा इसमें आहार फाइबर होते है जो कि अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को हटाने का कार्य करता है जिससे की दिल दुरूस्त रहता है.

इन्हें भी पढ़ें – ग्रीन टी के फायदे और नुकसान

अस्थमा से बचाए एप्रीकॉट  (Respiratory health)

एप्रीकॉट के तेल की मदद से अस्थमा की बीमारी को होने से रोका जा सकता है, क्योंकि इस फल में मौजूदा आयरन और अन्य प्रकार के पोषक तत्व हमारे श्वसन को स्वास्थ्य करने का कार्य करते हैं और ऐसा होने से सांस से जुड़ी बीमारियां नहीं होती हैं.

वजन करे कम

वजन को करे कम एप्रीकॉट (Weight loss)

आज के जमाने में अधिक लोग अपने वजन से दुखी रहते हैं और वो अपने वजन को कम करने के लिए कई तरह की कसरत करते हैं, हालांकि अगर सही प्रकार के खाने का सेवन करें तो वजन को कम किया जा सकता है. इसी तरह आप अपने खाने में एप्रीकॉट को जोड़कर अपना वजन कम कर सकते हैं. क्योंकि इस फल में किसी भी प्रकार का वास यानी फेट नहीं होता है

प्रेगनेंसी में लाभकारक (Pregnancy)

प्रेगनेंसी के समय खुबानी खाने से महिलाओं का शरीर सही रहता हैं और बच्चों को भी बढ़ने में मदद मलती है. साथ में ही इस फल को खाने से मां बनने वाली महिला को गैस जैसी परेशानी भी नहीं होती है.

हड्डियों को करे मजबूत (Bones)

खुबानी के अंदर कैल्शियम मौजूद होता है जो कि हमारे शरीर की हड्डियों में ताकत प्रदान करने का कार्य करता है. इसलिए जिन लोगों को हड्डियों से जुड़ी दिक्कत रहती है वो खुबानी का सेवन करें.

इसे भी पढ़ें – काजू खाने के फायदे 

एप्रीकॉट के चेहरे से जुड़े फायदे ( Apricot Benefits For Face or Skin In Hindi)

एप्रीकॉट के अंदर विटामिन सी होता है जो कि चेहरे की त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है और ये चेहरे की त्वचा को निखार प्रदान करता है.

सूखे एप्रीकॉट के फायदे (Dry Apricot Benefits For Skin In Hindi )

एप्रीकॉट का इस्तेमाल कई तरह के स्क्रब बनाने में भी किया जाता है इसलिए आप खूद से इस फल का स्क्रब बनाकर अपने चेहरे को उससे साफ कर सकते हैं.

बालों से जुड़े फायदे (Apricot Fruit Or Oil Benefits For Hair In Hindi)

बाजार में एप्रीकॉट का तेल भी बिकता है और इस तेल का प्रयोग बालों पर करने से बालों में चमक आती है और ये कम समय में लंबे भी हो जाते हैं. इसलिए अगर आप चाहें तो खुबानी का तेल बालों पर लगाकर इन्हें सुंदर बना सकते हैं.

खुबानी के नुकसान (Apricot Or khubani ke Nuksan)

खुबानी फल खाने में एकदम सही होता है, हालांकि अगर किसी व्यक्ति को इस फल से एलर्जी है तो वो इस फल को ना खाएं और इस फल को जो लोग खाना पसंद करते हैं वो इस फल का सेवन एक बारी में अधिक मात्रा में ना करें.

खुबानी फल से जुड़े लाभ

सूखे खुबानी के फायदे (Dry Apricot Benefits) –

खुबानी के फल में काफी रस पाया जाता है, और जब ये फल सूख जाते है तो इसमें मौजूदा रस भी सूख जाता है और इसका आकार छोटा हो जाता है. वहीं इस फल के सूख जाने पर भी इसका सेवन करना लाभकारी होता है और इसको खाकर वजन पर नियंत्रण पाया जा सकता है और पाचन प्रक्रिया को सही किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें – मुनक्का खाने के फायदे और नुकसान

खुबानी खाने का तरीका (How To Eat)

  • खुबानी फल को खाने से पहले आप इस अच्छे से धो लें और केवल उसी खुबानी फल का सेवन करें जो कि बाहर से साफ और गला हुआ ना हो. वहीं खुबानी फल में बीज होता है और इसके बीज को नहीं खाया जाता है.

 

  • खुबानी फल जिन्हें खाना पसंद नहीं हो वो इस फल का सेवन मुरब्बे के रुप में कर सकते हैं. इसके अलावा इस फल को सलाद में भी शामिल करके खाया जा सकात है.

खुबानी में मौजूदा विटामिन – (Apricot Nutrition Value In Hindi)

विटामिन का नाम 100 ग्राम खुबानी में मौजूद विटामिन
विटामिन ए 38 प्रतिशत
आयरन 2 प्रतिशत
कैल्शियम एक प्रतिशत
विटामिन सी 16 प्रतिशत
विटामिन बी -6 5 प्रतिशत
मैगनीशियम 3 प्रतिशत
विटामिन बी 12
विटामिन डी

 

खुबानी फल आपको किसी भी फल बेचने वाली दुकान में मिल जाएगा और आप इस फल को कभी भी और किसी भी समय खा सकते हैं. खुबानी के फायदे और नुकसान जाने के बाद जानते हैं खुबानी से जुड़े सवालों के उत्तर.

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (frequently asked questions)

खुबानी की कीमत

सुखी हुई खुबानी की कीमत 150 रुपए से शुरू होती है जो कि गुणवत्ता के अधार पर बढ़ जाती है। जितनी अच्छी गुणवत्ता की खुबानी होगी मूल्य भी उतना ज्यादा होंगे। एक किलो अच्छी गुणवत्ता की खुबानी 500 रुपए तक की आती है।

खुबानी की तासीर

खुबानी की तासीर गर्म होती है। इसलिए गर्म चीजें जिन लोगों को आसानी से पचती नहीं हैं, उन्हें खुबानी का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए। अधिक खुबानी खाने से शरीर में गर्मी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here