रहें सावधान लोगों में फैल रहा है मंकी फीवर, अभी तक पांच लोगों की मौत ( monkey fever, symptoms, cure in hindi)

रहें सावधान फैल रहा है मंकी फीवर, अभी तक सात लोगों की मौत (What is monkey fever, symptoms, prevention and cure in hindi)

कनार्टक : इन दिनों कनार्टक में बंदर के बुखार यानी मंकी फीवर (Monkey Fever) के चलते कई लोगों की मौत हो गई है, जबकि इस बुखार से ग्रस्त कई लोगों का इलाज अस्पताल में अभी हो रहा है. ये बुखार मरे हुए बंदरों से फैलता है इसलिए इसे ये नाम दिया गया है वहीं इस बुखार को Kyasanur Forest disease के नाम से भी जाना जाता है.

शिवमोग्गा जिले के लोग हैं ग्रस्त

इस बुखार के कारण शिवमोग्गा जिले के सागर तालुक गांव के पांच लोगों की मौत हो गई है जबकि कई लोगों में मंकी फीवर के लक्षण पाए गए हैं. वहीं इस गांव के आसपास वाले इलाकों के लोगों को इस बुखार से बचने के लिए टीके भी  लगाया जा रहे है. बताया जा रहा है कि इस बुखार के लक्षण अरलागोडु गांव में भी पाए गए हैं जिसके चलते इस गांव के लोगों को भी टीके लगाए जा रहे हैं. ये बुखार इसी राज्य में साल 2018 में भी फैला था और साल 2016 में गोवा राज्य में एक महिला का मौत इस फीवर से हो गई थी.

मंकी बुखार के क्या है लक्षण

इस बुखार से ग्रस्त लोगों को उल्टी, तेज बुखार दस्त, खून बहने जैसी समस्या हो जाती है. इस बुखार को सही करने का कोई भी इलाज नहीं है इसलिए डॉक्टरों द्वारा मंकी फीवर से ग्रस्त लोगों को बुखार, दस्त की और खून निकलने से रोकने की दवाई दी जाती है.

क्यों पड़ा कसानूर वन रोग (Kyasanur Forest disease) नाम

ये रोग इसी राज्य के कसानूर जंगल में मरे हुए बंदर से लोगों को पहली बार साल 1957 में हुआ था जिसके चलते इसी जंगल के नाम पर इस रोग का नाम रख दिया गया. और ये रोग वेक्टर जनित रोग बंदरों पर पाए जाने वाले संक्रमित टिक्स के माध्यम से मनुष्यों में फैलता है.

हाल ही में मरे थे कई बंदर

बताया जा रहा है कि शरावती में दिसंबर महीने में 40 बंदरों की मृत्यु को गई थी जिसके चलते ऐसा माना जा रहा है कि इन बंदरों के कारण ही ये बुखार लोगों में फैसला है. वहीं इस बुखार को फैलता देख शरवती वन्यजीव अभयारण्य में सैलानियों का आना भी बंद कर दिया गया है और इस स्थान के आसपास रहने वाले लोगों में जिन लोगों को इस बुखार के लक्षण हैं उनका टेस्ट भी किया जा रहा है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक