How To Save Water In Hindi पानी बचाने के उपाय व महत्व

How To Save Water In Hindi OR Importance Of Water पानी बचाने के उपाय व महत्व

पानी के बिना हम इस दुनिया की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। अगर इस दुनिया में पानी ना हो तो ये दुनिया खत्म हो जाएगी। पानी को बचाने कि लिए कई सारे अभियान दुनिया भर में चलाए जा रहे हैं और लोगों से अपील की जा रही है कि वो जल को बचाएं। हालांकि पानी को कैसे बचाएं (how to save water in hindi), इसके बारे में काफी कम ही लोगों को ज्ञान है। जिसकी वजह से लोग चाहकर भी पानी को बचा नहीं पाते हैं। हर घर में पानी का प्रयोग जरूर किया जाता है और घर में पानी की बचत कैसे की जाए (importance of water in hindi) इसके बारे में हम विस्तार से बताने जा रहे हैं। लेकिन उससे पहले आप ये जान लें की पानी हम लोगों के लिए इतना क्यों जरूरी है (importance of water in hindi)।

पानी क्यों जरूरी है (importance of water in hindi )

  • हमारा शरीर पानी से ही बना हुआ है और एक मानव शरीर में 70 प्रतिशत पानी पाया जाता है। हमारे शरीर को पानी की काफी जरूरत होती है और पानी ना मिलने पर जान तक जा सकती है।
  • इसके अलावा कई ऐसे काम हैं जिनको पानी के बिना नहीं किया जा सकता है। इसलिए भी पानी काफी जरूरी है।
  • इस धरती पर जीवन होने का मुख्य कारण जल ही है। जल से ही इस धरती पर मानव जाति आ सकी है।
  • पेड़ों को भी इंसान की तरह ही पानी की जरूरत होती है। बिना पानी के पेड़ अधिक समय तक जीवित नहीं रहे सकते हैं और अगर पेड़ नहीं होंगे तो हमें ऑक्सीजन प्राप्त नहीं हो सकेगी और इस धरती से इंसान व अन्य जीव जंतु नष्ट हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें- बिग बॉस के प्रतियोगी एजाद खान की जीवनी

ऊपर बताए गए बिन्दू पढ़कर आपको समझ आ गया होगा कि आखिर जल को जीवन क्यों कहा जाता है और जल क्यों इतना जरूरी क्यों है (importance of water in hindi)। लेकिन दुख की बात ये है कि लोग जल की कदर नहीं करते हैं और हर साल भारी मात्रा में जल को बर्बाद किया जाता है।जल की बर्बादी को रोकने के हेतु ही पानी बचाओ अभियन चलाया गया है। वहीं जल को कैसे बचाएं (how to save water in hindi ) इसकी जानकारी हम आपको देने वाले हैं। ताकि आप भी जल को बचाने में अपना योगदान दे सकें।

पानी को कैसे बचाने (how to save water in hindi)

जितनी प्यास उतना पानी

पानी बर्बाद ना हो इसके लिए आप ये सुनिश्चित करें की आप हमेशा उतना पानी प्रयोग करें। जितना जरूरी हो। कई बार देखा गया है कि लोग प्यास से अधिक पानी ग्लास में भर लेते हैं और थोड़ा सा पानी पीकर ग्लास में मौजूद पानी को फेंक देते हैं। ऐसा करने से हम पानी की बर्बाद करते हैं। इसलिए पीने के लिए उतना ही पानी लिए जितना आप पी सकते हैं।

नलका हमेशा अच्छे से बंद करें

कई लोगों की आदत होती है कि वो नलका चलाकर छोड़ देते हैं और अन्य कामों में लग जाते हैं। जो कि गलत आदत है। इस आदत के कारण भी आप काफी पानी बर्बाद कर देते हैं। पानी बचाने के लिए आप हमेशा नलका उतनी देर के लिए ही खोलें जितनी देर के लिए आपको जरूरत हैं।

पौधों को बालटी से पानी दें

कई लोग अपने घर में खूब सारे पौधे लगाते हैं और पौधों को पानी पाइप की मदद से देते हैं। जिसकी वजह से खूब पानी बर्बाद जाता है। पौधों को पानी देने के लिए आप बालटी का ही प्रयोग करें और पाइप की जगह बालटी के जरिए ही पौधों में पानी दें। इसी तरह से गाड़ी साफ करते हूं बालटी में ही पानी लें। ऐसा करने से हम काफी पानी बचा सकते हैं (way to save water in hindi)।

कम पानी के इस्तेमाल से कपड़े धोएं

कपड़े धोने के लिए लोग आजकल व़ॉशिंग मशीन का इस्तेमाल करते हैं और इसके अंदर कपड़े डालकर धोते हैं। कई वॉशिंग मशीन अधिक पानी कपड़े धोने के लिए लेती हैं। इसलिए अधिक पानी का इस्तेमाल करने वाली वॉशिंग मशीन को लेने से बचें। उसी वॉशिंग मशीन का प्रयोग करें जो कि कम पानी में कपड़े साफ करें।

बारिश का पानी जमा करें

घर के कई ऐसे काम होते हैं जिनको करने के लिए बारिश के पानी का प्रयोग किया जा सकता है। इसलिए जब भी बारिश हो तो आप बारिश के पानी को जमा कर लें और इस पानी का प्रयोग करें। बारिश के पानी से आप कपड़े धो सकते हैं, छत साफ कर सकते हैं यहां तक की पौधों को भी ये पानी दे सकते हैं।

खाना बनते समय पानी की बचत करें

खाना बनाते समय पानी का प्रयोग अधिक किया जाता है। इसलिए आप खाना बनाते समय कम पानी का प्रयोग करें हो सके तो एक ही पानी का इस्तेमाल कई बार करें। जैसे की अगर आप आलू को उबलाते हैं, तो आलू उबल जाने के बाद उस पानी को फेंके नहीं। उस पानी से आप बर्तन साफ कर  लें या पोंछा मार लें।

फिल्टर के पानी को फेंके नहीं

आजकल अधिकतर लोगों ने अपने घर में पानी का फिल्टर लगा रखा है। लेकिन क्या आपको पता है कि फिल्टर पानी 100 प्रतिशत पानी को फिल्टर करते समय उसमें से 70 प्रतिशत पानी को बर्बाद करता है। यानी सिर्फ 30 प्रतिशत ही पानी पीने के योग्य बनाता है। जबकि बचे हुए पानी को बर्बाद कर देता है। ऐसे में फिल्टर से निकलने वाले बेकार पानी को आप फेंकने की जगह बालटी में भर कर रख लें और उस पानी का प्रयोग अन्य कामों में कर लें।

शावर की जगह बालटी में पानी भरकर नहाएं

नहाते समय एक इंसान काफी पानी बर्बाद कर लेते है। दरअसल कई लोग शावर के नीचे खड़े होकर नहाना पसंद करते हैं। जिसकी वजह से काफी पानी बर्बाद होता है। इसलिए पानी बचाने के लिए उपायों के तहत आप शावर की जगह बालटी में पानी भरकर नहाएं, तो ज्यादा बेहतर होगा।

पानी बचाने के अभियान चलाएं

अपने इलाके में आप पानी के प्रति लोगों को जागरूक करें। ऐसे करने से आपके माहौले के लोगों को पानी की अहमियत पता चलेगी और वो भी पानी बचाने के उपायों अपनाने लग जाएंगे।

पानी को लीक ना होने दें

आप ये सुनिश्चित करें की आपके घर के किसी भी नलके या टंकी से पानी लीक ना हों। कोई भी नलका व टंकी लीक होने पर उसे फौरन सही करवा लें।

तो ये थे पानी बचाने के कुछ जरूर उपाय, हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख को पढकर आपको पता चल गया होगा कि आखिर पानी क्यों जरूर है (importance of water in hindi) और पानी को कैसे बचाया (how to save water in hindi ) जा सकता है। याद रखें की जल ही जीवन है। अगर जल नहीं तो कुछ नहीं।

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक