सावन का आखिरी प्रदोष व्रत कल, इस दिन जरूर करें ये काम

Pradosh Vrat Mein Kya Karna Chahie: सावन मास 30 अगस्त को खत्म होने वाला है और मास का प्रदोष व्रत कर है, जो कि सोमवार के दिन आ रहा है. ऐसे में ये प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat 2023) बेहद ही खास होने वाला है और आप इस व्रत के दौरान नीचे बताई गई चीजों को जरूर करें. इन्हें करने से पुण्य की प्राप्ति हो जाएगी. आइए सबसे पहले जानते हैं कि 28 अगस्त यानी कल के प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त क्या है?

प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त (Aaj Pradosh Vrat Ka Shubh Muhurt)

प्रदोष व्रत की पूजा शुभ मुहूर्त में करने से ही फलदायक होती है. इस बार सावन शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि 28 अगस्त को आ रही है, जो कि शाम को 06.48 बजे से शुरू होगी और अगले दिन दोपहर 02.47 बजे तक चलेगी. ऐसे में जो लोग सावन का आखिर प्रदोष व्रत रख रहे हैं वो  28 अगस्त की शाम 06.48 बजे से रात 09.02 बजे पूजा कर सकते हैं. ये शुभ समय है, पूजा करने के लिए….

प्रदोष व्रत के दौरान जरूर करें ये काम (Pradosh Vrat Mein Kya Karna Chahie)

ये सावन का आखिरी प्रदोष व्रत है और सोमवार के दिन आ रहा है, ऐसे में ये बेहद ही खास होने वाला है. इस व्रत को रखने वाले लोग नीचे बताए गए कार्य को जरूर करें. प्रदोष व्रत के दौरान ये काम (Pradosh Vrat Mein Kya Karna Chahie) करने से पुण्य हासिल होता है.

  1. व्रत रखने वाले लोग शिव चालीस का पाठ जरूर करें.
  2. मां पार्वती की सुहागन महिलाएं मेकअप का सामान जरूर अर्पित करें.
  3. इस दिन सफेद रंग की चीज का दान जरूर करें, जैसे दूध, चावल और इत्यादि

प्रदोष व्रत में भोजन कब करना चाहिए?

कई लोग प्रदोष व्रत निर्जल रखते हैं. हालांकि अगर आपसे निर्जल उपवास नहीं रखा जाता है तो आप शाम के समय भोजन कर सकते हैं. प्रदोष व्रत में भोजन कब करना चाहिए? अगर आप यही सोच रहे हैं, तो इसका उत्तर है शाम को पूजा करने के बाद.. शाम को पूजा करने के बाद आप भोजन खा सकते हैं इस दिन केवल मूंग दाल का ही सेवन करें… याद रखें कि ये नमक मासले इस व्रत में खाना वर्जित माना गया है.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक