राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना सूची 2019( Rajasthan Kisan Karz Mafi Yojana List 2019)

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना सूची 2019, Rajasthan Kisan Karz Mafi Yojana List 2019/2019 Rajasthan Farm Loan Waiver Scheme 

जयपुर : राजस्थान में अशोक गहलोत की सरकार बनते ही इस राज्य के किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए, इनका कर्जा माफ किए जाने का एलान किया गया है और अब जिन जिन किसानों का ऋण सरकार द्वारा माफ किया जाएगा उनकी लिस्ट जारी कर दी गई है और इस लिस्ट में जिन जिन किसानों का नाम है उनका कर्जा माफ कर दिया जाएगा.

गौरतलब है कि इस राज्य की सरकार ने हाल ही में सत्ता में आते हुए किसानों का कर्जा माफ करने का ऐलान किया था. जिसके बाद अब इस वादे को पूरा करने का कार्य शुरू कर दिया गया है और अब राजस्थान सरकार द्वारा किसानों का दो लाख रुपए तक का ऋण पूरी तरह से क्षमा कर दिया जाएगा. वहीं जिन जिन किसानों का ऋण क्षमा किए जाएगा उनकी सूची जारी कर दी गई है और वो किसान इस सूची में जाकर अपना नाम देख सकते हैं.

Rajasthan Kisan Karz Mafi Yojana List-

इस योजना का लाभ

कर्जा माफ करने से देश के किसानों पर से पैसों की कमी का बोझ कम किया जा रहा है, ताकि वो कर्ज भरने के दबाव में आकर आत्महत्या न करें. इस योजना से सभी छोटे वर्ग के किसानों की आर्थिक परेशानी को दूर किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-MP: जय किसान ऋण मुक्ती योजना से जुड़ी जानकारी और कैसे अप्लाई करें (CM Kamal Nath launches Jai Kisan Rin Mukti Yojana)

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना योजना सूची 2019 से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेज (Rajasthan Kisan Karz Mafi Yojana List)

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत अगर कोई किसान फायदा उठाना चाहता है तो उसके पास वोटर आईडी कार्ड  निवास प्रमाण पत्र,निवास का पता, बैंक की कॉपी जैसे दस्तावेज होना आवश्यक है.

कैसे देखें राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2019 – Rajasthan Kisan Karz Mafi Yojana List

कर्जा माफी लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको सर्व प्रथम http://lwa.rajasthan.gov.in/ लिंक पर जाना होगा और इस लिंक पर जाकर आपको सूची मिल जाएगी. हालांकि अभी तक ये सूची अपलोड नहीं की गई है और जैसे ही इसको अपलोड कर दिया जाएगा आपको इसकी जानकरी हम दें देंगे. आपको बता दें कि ये लिस्ट जिले के आधार पर तैयार की जानी हैं और आपको अपने जिले के नाम को चुनना होगा और उसके बाद आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं.

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना से जुड़ी जानकारी

इस स्कीम के चलते इस सरकार के ऊपर 18 हजार करोड़ रुपये का बोझ आने वाला है और स्कीम के जरिए इस राज्य के गरीब किसानों का सहकारी बैंकों का पूरा बकाया ऋण क्षमा किया जाएगा. जबकि व्यावसायिक, राष्ट्रीयकृत और ग्रामीण बैंक से जिन किसानों ने कर्ज लिया है उनके कर्ज को क्षमा करने की सीमा दो लाख रुपये है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक