अयोध्य से लंका तक लेकर जाएगी ‘रामायण एक्सप्रेस'(Ramayana Express Booking, Stops,Route Information)

अयोध्य से लंका तक लेकर जाएगी ‘रामायण एक्सप्रेस'(Ramayana Express Booking, Stops,Route Information)

श्री राम भगवान के भक्तों को भारतीय रेलवे ने श्री रामायण एक्सप्रेस की सौगात दी है और इस एक्सप्रेस की मदद से राम भगवान के भक्त राम जी के जीवन से जुड़ी जगहों के दर्शन कर सकेंगे. इतना ही नहीं दिल्ली से शुरू होने वाली इस एक्सप्रेस के जरिए दिए जाने वाले टूर पैकेज में श्रीलंका के भी उन चार स्थलों पर भक्तों को लेकर जाया जाएगा जो कि भगवान राम से जुड़े हुए हैं. इसलिए अगर आप भी भगवान राम के जीवन से जुड़े हर महत्वपूर्ण स्थल को देखना चाहते हैं तो आप इस एक्सप्रेस के जरिए ऐसा कर सकते हैं. ये एक्सरप्रेस आपको 16 दिनों में इन स्थलों के दर्शन करवाएगी.

14 तारीख को शुरू हुई ट्रेन

‘श्री रामायण एक्सप्रेस’ की शुरूआत 14 नवंबर से की गई है और ये ट्रेन आपको राम जी के जन्म स्थान से लेकर लंका तक का सफर करवाएगी. ये ट्रेन दिल्ली से रवाना होगी और भारत के उन स्थलों से गुजरेगी जो कि राम जी से जुड़े हैं.

दिल्ली से शुरू होगी श्री रामायण एक्सप्रेस (ramayan express route)

हाल ही में शुरू की गई श्री रामायण एक्सप्रेस दिल्ली से रवाना होगी और पहले चरण में ये एक्सप्रेस लोगों को अयोध्या लेकर जाएगी. जहां पर राम जी का जन्म हुआ था. वहीं प्रथम चरण के बाद ये विशेष यात्रा एक्सप्रेस हनुमान गढ़ी, रामकोट,कनक भवन नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम जैसे स्थलों पर अपने सवारियों को लेकर जाएगी. वहीं भारत में इन स्थलों को कवर करने के बाद इस ट्रेन के यात्रियों को श्रीलंका देश के उन स्थलों पर ले जाया जाएगा जो कि रामायण से जुड़े हुए हैं.

ये भी पढ़ें-सलमान ने करवाई कपिल, सुनील के बीच दोस्ती, जल्द करेंगे एक साथ शो

धर्मशालाओं में यात्री करेंगे आराम

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की और से दिए जाने वाले इस ट्रेन के टूर पैकेज में भोजन, आराम करने के लिए स्थान, ट्रेन से उतरकर दर्शनीय-स्थलों पर ले जाने की व्यवस्था के अलावा पर्यटकों को एक टूर मैनेजर भी दिया जाएगा जो कि ट्रेन में सवार पर्यटकों को स्थलों से जुड़ी जानकारी देगा.

कितनी होगी टिकट की टिकट (Ramayan Express ticket price)

श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन में एक बार में कुल 800 यात्रियों सफर कर सकते हैं और जो लोग इस ट्रेन के जरिए इन स्थलों को धूमना चाहते हैं उनसे प्रति व्यक्ति 15,120 रुपए की टिकट ली जाएगी. वहीं श्रीलंका ले जाने के लिए अन्य साधनों का इंतजाम किया जाएगा और उसका किराए यात्रियों से अलग लिया जाएगा. इस पैकेज के मुताबिक श्रीलंका में 5 रात या फिर 6 दिन रूकना होगा और श्रीलंका के इस दौरे के लिए प्रति व्यक्ति से 36,970 रुपए लिए जाएंगे.

कैसे करें टिकट बुक (Ramayan Express How to book ticket)

अगर आप इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन के इस टूर पैकेज को लेना चाहते हैं और भगवान राम के जीवन से जुड़े स्थलों को देखना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले इस ट्रेन का टिकट बुक करवाना होगा. इस टूर और इस टूर की टिकट बुक करवाने से जुड़ी जानकारी आपको इस लिंक पर मिल जाएगी. यहां क्लिक करें..

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक