जानें रविवार व्रत में क्या खाना चाहिए व पूजा विधि (Ravivar Vrat Mein Kya Khana Chahie)

Ravivar Vrat Mein Kya Khana Chahie: कुंडली में सूर्य ग्रह होने पर रविवार व्रत रखने की सलाह दी जाती है. कहा जाता है कि जो लोग रविवार का व्रत करते हैं, उनपर सूर्य देव की कृपा बन जाती है. रविवार व्रत में अन्य व्रतों की तरह होता है. जो लोग पहली बार रविवार का व्रत रखने जा रहे हैं. उन्हें इस व्रत से जुड़ी कम जानकारी होती है. ये व्रत कैसे रखा जाता है, रविवार व्रत में क्या खाना चाहिए (Ravivar Vrat Mein Kya Khana Chahie) और इस व्रत की पूजा विधि क्या है (ravivar vrat vidhi)? आइए जानते हैं. ताकि आप सही तरह से रविवार का व्रत रख सकें.

रविवार का व्रत कैसे रखा जाता है (Ravivar vrat kaise kare)

रविवार का व्रत रविवार के दिन रखा जाता है. इस व्रत के दौरान सूर्य देव की पूजा की जाती है. पूजा के बाद सूर्य को अर्घ्य (surya arghya) दी जाती है. वहीं बात की जाए रविवार के कितने व्रत करने चाहिए (Ravivar Vrat kitne karne chaiye), तो ये व्रत एक साल तक करना चाहिए. अगर आपसे एक साल तक रविवार का व्रत नहीं होता है तो आप इसे 12 रविवार तो जरूर रखें. रविवार व्रत की पूजा विधि काफी सरल होती है. जानते हैं रविवार व्रत की पूजा विधि क्या है?

ऱविवार व्रत की पूजा विधि क्या है? (Ravivar Vrat Vidhi)

रविवार को सुबह उठकर आप नहा लें और फिर पूजा घर की अच्छे से सफाई कर… पूजन शुरू करें. इस दिन आप सूर्य देव की पूजा करें और उन्हें लाल रंग की ही चीजें अर्पित करें. जैसे लाल रंग का फूल, वस्त्र. पूजा करते हुए रविवार व्रत कथा को भी जरूर पढ़ें. साथ ही सूर्य मंत्र का जाप भी करें. पूजा पूरी होने के बाद सूर्य को अर्घ्य (surya arghya) जरूर दें.  अर्घ्य के पानी में आप लाल रंग का फूल, चावल और रोली जरूर डालें.

हो सके तो रविवार व्रत रखने वाले लोग इस दिन लाल रंग के कपड़े धारण करें. दरअसल ये रंग सूर्य देव से जुड़ा हुआ है.

ये भी  पढ़ें- सोमवार व्रत करते समय क्या खाना चाहिए? (somvar vrat mein kya kya khana chahie)

रविवार व्रत में क्या खाना चाहिए (Ravivar Vrat Mein Kya Khana Chahie)

रविवार के व्रत के दौरान केवल रात के समय ही खाना खाया जाता है. रात को आप रोटी, पराठा या हल्वा खा सकते हैं. बस इस चीज का ध्यान रखें कि रविवार व्रत के दिन नमक का सेवन नहीं किया जाता है. इसलिए आप जो भी खाएं इस चीज का ध्यान रखें कि उसके अंदर नमक न हो. वहीं आप सुबह पूजा करने के बाद दूध का सेवन भी कर सकते हैं.

क्या रविवार व्रत में चाय पी सकते हैं

जी हां, जो लोग रविवार को सूर्य देव (surya dev) का व्रत रखते हैं, वो चाय पी सकते हैं. इसके अलावा कॉफी का सेवन भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप फल भी खा सकते हैं.

रविवार का व्रत कैसे रखा जाता है और रविवार व्रत में क्या खाना चाहिए (Ravivar Vrat Mein Kya Khana Chahie) से जुड़ी ये जानाकारी हम उम्मीद करते हैं आपको पसंद आई हो…

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक