ऋषि पंचमी व्रत में क्या खाते हैं? (Rishi panchami mein kya kahate hain)

Rishi panchami mein kya kahate hain: इस साल ऋषि पंचमी का व्रत 19 सितंबर के दिन आ रहा है. ऋषि पंचमी के दिन  सप्त ऋषि का पूजन किया जाता है और व्रत रखा जाता है. इसके अलावा गणेश जी की और अरुंधति की पूजा भी की जाती है. ऋषि पंचमी की पूजा में क्या क्या सामग्री लगती है और ये व्रत कैसे किया जाता है, आइए डालते हैं इसपर एक नजर ऋषि पंचमी की पूजा में क्या क्या सामग्री लगती है? (rishi panchami puja samagri)

ऋषि पंचमी की पूजा में क्या क्या सामग्री लगती है? (rishi panchami puja samagri)

पूजा के लिए आप एक थाली सजा लें. इस थाली में आप फूल, गंगाजल, रोली, कपड़ा, चंदन, फल, मिठाई रख दें. इसके अलावा आप अभिषेक के लिए एक कटोरी के अंदर दूध, दही, घी, शहद और जल थोडी-थोड़ी मात्रा में डाल लें. वहीं पंच अमृत भी बना लें और इसे प्रसाद के तौर पर बांट दें.

ऋषि पंचमी व्रत में क्या खाते हैं? Rishi panchami mein kya kahate hain

ऋषि पंचमी के दिन अगर आप व्रत रखते हैं तो इस दिन आप अनाज का सेवन न करें न ही चावल खाएं.  ऋषि पंचमी का व्रत रखने वाले लोग इस दिन रात को पूजा करने के बाद फल, दूध और इत्यादि चीज खा सकते हैं. इसके अलावा आप साबूदाने की खीर का सेवन भी कर सकते हैं.  दाल, मसाले दार भोजन का खाने से बचें और घर में प्याज और लहसुन का प्रयोग भी न करें.

तो ये थी जानकारी ऋषि पंचमी का व्रत में क्या खाना चाहिए (Rishi panchami mein kya kahate hain) और पूजा सामग्री की….

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक