पढ़ें कांग्रेस के बागी नेता सचिन पायलट की जीवन (Sachin Pilot Biography in Hindi)

Sachin Pilot Biography in Hindi | सचिन पायलट का जीवन परिचय

सचिन पायलट का जीवन परिचय: सचिन पायलट एक राजनेता हैं जो कि कांग्रेस के साथ जुड़े हुए हैं और इस पार्टी के साथ रहते हुए इन्होंने कई अहम पदों को संभाला हुआ है। हाल ही में साल 2018 में राजस्थान राज्य में इस पार्टी को मिली जीत के पीछे पायलट का काफी बड़ा हाथ रहा है। जिसके बाद ये उम्मीद की जा रही है कि इनको राजस्थान राज्य का मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। हालांकि बाद में आशोक गहलोत को इस राज्य की कामान सौंपी गई थी और सचिन पायलट को राजस्थान का उप मुख्यमंत्री बनाया गया था। साथ में ही सचिन पायलट को प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई थी। वहीं दो साल बाद सचिन पायलट बागी हो गए हैं और इन्होंने इस पार्टी को छोड़ने का मन बना लिया है।

सचिन पायलट का परिचय (Sachin Pilot Biography)

पूरा नाम (Full Name)   सचिन राजेश पायलट
जन्म तिथि (Birth Date) 7 सितंबर, 1977
जन्म स्थान (Birth Place) सहारनपुर, उत्तर प्रदेश, भारत
उम्र (Age) 41
अन्य नाम (Nick Name) सचिन
पेशा (Professions) राजनेता
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) हिंदू
पिता का नाम (Father’s Name) राजेश पायलट
माता का नाम (Mother’s Name) राम पायलट
बहन का नाम (Sister’s name) सारिका
पत्नी का नाम (Daughter’s Name) सारा
जाति (Caste) गुर्जर
स्कूल (School) एयर फॉर्स बाल भारती स्कूल
कॉलेज / यूनिवर्सिटी (College / university) पेंसिल्वेनिया के व्हार्टन स्कूल
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) एमबीए की डिग्री
हाईट 1.72 एम
वजन 65 किलो

 

सचिन पायलट का जन्म, शिक्षा और परिवार (Sachin pilot, Birth, Education And family)-

जन्म- इनका जन्म सन् 1977 में भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के सहारनपुर में हुआ था, हालांकि इनका पैतृक गांव वैदपुरा है, जो कि नोएडा में है. वहीं ये अपने परिवार के साथ गाजियाबाद में रहते हैं.

शिक्षा- इन्होंने दिल्ली के एयर फॉर्स बाल भारती स्कूल से अपनी शिक्षा प्राप्त की है और इनके पास एमबीए की डिग्री है जो कि इन्होंने पेंसिल्वेनिया के व्हार्टन स्कूल से हासिल की है. इसके अलावा इनके पास मार्केटिंग में डिप्लोमा भी है.

परिवार- सचिन पायलट की तरह ही इनके पिता भी राजनीति से जुड़े हुए थे और इनके पिता भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता थे और साथ में ही वो भारत के केंद्रीय मंत्री भी रहे चुके हैं.

पत्नी- सचिन पायलट ने साल 2004 में विवाह किया था और इनकी पत्नी का नाता भी एक राजनेतिक परिवार से है. इनकी पत्नी सारा जाने माने नेता और जम्मू कश्मीर राज्य के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला की पुत्री है. सचिन और सारा के कुल दो बेटे हैं जिनका नाम आरण और विहान (vehaan) है.

 ये भी पढ़ें-विकी कौशल की जीवनी (Vicky Kaushal Biography In Hindi)

ये भी पढ़ें-दिलीप कुमार की जीवनी (Dilip Kumar Biography In Hindi)

ये भी पढ़ें –लालू प्रसाद यादव का जीवन परिचय (Lalu Prasad Yadav Biography, age, family, son, net worth in Hindi

सचिन पायलट का राजनीति करियर ( Sachin Pilot political career)

  • सचिन पायटल ने अपना राजनीति करियर (Sachin Pilot political career) बेहद ही कम आयु में शुरू कर दिया था।
  • सचिन पायलट ने कुछ वर्षों तक एक निजी कंपनी में कार्य किया था, लेकिन बाद में इन्होंने कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़कर, इस पार्टी को अपनी सेवाएँ देना शुरू कर दिया था.
  • इस पार्टी की और से इन्होंने वर्ष 2009 के लोकसभा इलेक्शन लड़ा था और इस चुनावों में इन्होंने भारतीय जनता पार्टी की किरण महेश्वरी को काफी आसानी से हरा दिया था. ये चुनाव इन्होंने अजमेर की सीट से लड़ा था.
  • हाल ही में इन्होंने राजस्थान में हुए चुनावों में बेहतरीन प्रर्दशन करते हुए टोंक सीट से जीत हासिल की है और इनके इस राज्य के मुख्यमंत्री बनने के काफी चांस थे. लेकिन पार्टी ने इन्हें मुख्यमंत्री पद नहीं सौंपा। जिसके बाद से ये पार्टी के नाराज थे वहीं अब ये कांग्रेस पार्टी से अलग हो सकते हैं.

सचिन पायलट से जुड़ी अन्य जानकारी (Sachin Pilot unknown facts)

  • सचिन पायलट को लिखने का काफी शौक है और इन्होंने राजेश पायलट: इन स्पिरिट फॉरएवर नामक बुक भी लिख रखी है. ये किताब इन्होंने अपनी बहन के साथ मिलकर लिखी हुई है.
  • सचिन पायलट हमारे देश के सबसे कम आयु के सांसद रहें हैं और ये 26 वर्ष की उम्र में पहली बार सांसद बनें थे.
  • पायलट ने अजमेर की सीट से दो बार साल 2009 और 2014 में चुनाव लड़ा था. जिनमें से साल 2009 में इन्हें इस सीट पर जीत मिली थी जबकि साल 2014 में पायलट चुनाव हार गए थे.

सचिन पायलट द्वारा संभाले गए पद-

सचिन पायलट ने केंद्रीय सरकार में कई अहम पदों को संभाला है और हाल ही में राजस्थान में इनकी पार्टी को मिली जीत का सारा श्रेय भी इन्हें ही जाता है.

पद का नाम कब
नागरिक उड्डयन मंत्रालय में परामर्श समिति का सदस्य साल 2006
संचार और आईटी राज्य मंत्री साल 2009
कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री साल 2012
गृह मामलों पर लोकसभा की स्थायी समिति के सदस्य साल 2014
राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष साल 2014

 

बीजेपी में हो सकते हैं शामिल (Sachin Pilot BJP)

पार्टी की और से नजरअंदाज किए जाने के बाद सचिन पायलट बीजेपी पार्टी में शामिल हो सकते हैं। या अपनी खुद की पार्टी का गठन कर सकते हैं। लेकिन ये तय है कि ये अब कांग्रेस पार्टी से अलग हो जाएंगे।

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक