वरिष्ठ नागरिकों के लिए सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, कॉल करते ही मिल जाएगी मदद

0
195
Union Ministry of Social Justice and Empowerment
Union Ministry of Social Justice and Empowerment

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए खास सेवा शुरू की गई है। जिसके तहत वरिष्ठ नागरिक आसानी से सरकार से मदद ले सकेंगे। सरकारी की ओर से देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए खास हेल्पलाइन नंबर जारी (senior citizens helpline number) किया गया है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर देश के वरिष्ठ नागरिक इस हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर मदद मांग सकेंगे।

ये हेल्पलाइन नंबर-14567 है। इस नंबर को वरिष्ठ नागरिकों की सामाजिक, आर्थिक और पारिवारिक समस्याओं को हल करने के लिए जारी किया गया है। अगर किसी भी वरिष्ठ नागरिक को कोई सामाजिक, आर्थिक और पारिवारिक समस्या है तो वो इस नंबर पर फोन कर मदद की गुहार लगा सकते हैं।

इस नंबर को केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से जारी किया गया है। इस नंबर को मंगलवार को जारी करते हुए मंत्रालय ने बताया कि ये फोन नंबर निशुल्क होगा। इसके साथ ही ये विभिन्न भाषाओं में भी होगा। इस नंबर को शुरू करने की वजह बताते हुए मंत्रालय ने कहा कि देश में बुजुर्गों की संख्या काफी बढ़ गई है। ऐसे में अखिल भारतीय निशुल्क हेल्पलाइन नंबर-14567 (senior citizens helpline number) शुरू किया गया है। इसे एल्डर लाइन कहा जाएगा। कोई भी वरिष्ठ नागरिक किसी भी तरह की तकलीफ होने पर इस नंबर पर फोन कर सकेगा। यहां तक उन्हें कानूनी सलाह भी दी जाएगी।

देश में बढ़ रही है बुजुर्गों की आबादी

देश में बुजुर्ग लोगों की आबादी तेजी के साथ बढ़ रही है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार साल 2050 में भारत की आबादी का 20 प्रतिशत हिस्सा बुजुर्ग लोगों का होगा। साल 2050 तक देश में बुजुर्ग लोगों की संख्या 30 करोड़ को छू सकती है।सरकार को उम्मीद है कि इस नंबर को जारी करने से देश के बुजुर्गों को मदद मिल सकेगी और उनकी समस्याओं को सरकार हल कर सकेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here