सोमवार व्रत करते समय क्या खाना चाहिए? (somvar vrat mein kya kya khana chahie)

somvar vrat: भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए और उनकी कृपा पाने के लिए सोमवार का व्रत रखा जाता है. यहां तक कई लड़कियां सच्चा जीवन साथी पाने के लिए भी इस दिन व्रत रखा करती हैं. सोमवार व्रत नियमों के अनुसार इस दिन सुबह के समय शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए और उन्हें जल अर्पित करना चाहिए. वहीं क्या सोमवार के व्रत में खाना खा सकते हैं? ये प्रश्न कई लोगों के मन में आता है. जो लोग व्रत करते हैं उन्हें केवल फल का सेवन करना चाहिए. सोमवार व्रत करते समय क्या खाना चाहिए और क्या नहीं आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

सोमवार व्रत करते समय क्या खाना चाहिए? (somvar vrat mein kya kya khana chahie) –

सोमवार व्रत (somvar vrat) के दिन आप सुबह पूजा करने के बाद फल और दूध का सेवन कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो चाय भी पी सकते हैं. दोपहर या शाम के समय भी आप फल खा सकते हैं. वहीं रात के समय आप खीर और रोटी का सेवन कर सकते हैं.

दरअसल सोमवार व्रत (somvar vrat) के दौरान रात को भोजन किया जा सकता है. बस इस बात का ख्याल रखें कि भोजन मीठी चीज का ही करें. यानी खीर हलवे का. वहीं रात को खाना खाने से पहले आप पूजा जरूर करें. उसके बाद ही खाना खाएं. तो ये थी जानकारी सोमवार व्रत करते समय क्या खाना चाहिए? (somvar vrat mein kya kya khana chahie) की अब जानते हैं कि इस दिन किन चीजों का सेवन वर्जित माना गया है.

सोमवार व्रत करते समय न खाए ये चीजें?

इस दिन प्याज, लहसुन, तेल में बना खाना और इत्यादि चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही मसाले वाली चीजों को भी खाना वर्जित माना गया है.

क्या सोमवार के व्रत में रोटी खा सकते हैं? (kya somvar ke vrat me roti kha sakte hai)

जी हां, रात के समय पूजा करने के बाद आप मीठी चीज का साथ रोटी का सेवन कर सकते हैं. बस इस चीज का ध्यान रखें कि रोटी किसी की झूठी न हो.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक