सुभाष चंद्र बोस का जीवन परिचय,122 वीं जयंती (Subhas Chandra Bose Biography in hindi)

सुभाष चंद्र बोस का जीवन परिचय (Subhas Chandra Bose Biography In Hindi)

Subhash Chandra Bose 122nd jayanti- सुभाष चंद्र बोस एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने भारत को आजाद करवाने के लिए अपना बलिदान दिया था. ये पहले भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संग जुड़े थे और बाद मे ंइन्होंने फॉरवर्ड ब्लॉक संगठन का गठन किया था जो कि साल 1939 में बनाया गया था. वहीं साल 2019 में 122 वीं जयंती है, जो कि पूरे देश में मनाई जा रही है.

सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी जानकारी-

नाम (Name)  सुभाष चंद्र बोस
अन्य नाम (Other Name)  नेता जी
जन्म दिन (Birth Date) 23 जनवरी 1897
जन्म स्थान कटक, ब्रिटिश भारत
कब हुई मृत्यु 8 अगस्त 1945
किस आयु में हुई 48 साल
कहां हुई मृत्यु ताइपेई, ताइवान
पेशा (Occupation) स्वतंत्रता सेनानी
कहां से ली शिक्षा (Education) रावेनशॉ कॉलेजिएट

स्कॉटिश चर्च कॉलेज

धर्म (Religion) हिंदू
नागरिक्ता भारतीय
किस संगठन से जुड़े थे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस

फॉरवर्ड ब्लॉक (1939-1940)

पिता का नाम जानकीनाथ बोस
मां का नाम प्रभाती दत्त
पत्नी का नाम एमिली शेंकल
बच्चों का नाम अनीता बोस

 

सुभाष चंद्र बोस का जन्म और परिवार (Subhas Chandra Bose Birth And Family)

सुभाष चंद्र बोस का जन्म सन् 1897 में कटक में हुआ था और जिस वक्त इनका जन्म हुआ था उस वक्त हमारे देश में अंग्रेजों का कब्जा हुआ करता था. इनके पिता एक वकील थे. इनके कुल 14 भाई बहन थे और ये अपने माता पिता की नौंवीं संतान थे.

ये भी पढ़ें-दीपक कलाल की सड़क पर हुई पिटाई, वीडियो हुआ वायरल (Deepak Kalal Beaten Delhi)

सुभाष चंद्र बोस की शिक्षा

इन्होंने रावेनशॉ कॉलेजिएट स्कूल से अपनी शुरूआती शिक्षा हासिल की है और साल 1913 में मैट्रिक परीक्षा पास करने के बाद इन्होंने प्रेसीडेंसी कॉलेज में दाखिला लिया था. हालांकि कुछ वजहों के चलते इन्बें ये कॉलेज छोड़ना पड़ा था और ये कॉलेज छोड़ने के बाद इन्होंने स्कॉटिश चर्च कॉलेज कलकत्ता विश्वविद्यालय में दाखिला लिया था और यहां से इन्होंने बी.ए. दर्शनशास्त्र में 1918 में डिग्री हासिल की थी.

साल 1919 में ये इंगलैंड अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए चले गए थे और यहां पर जाकर इन्होंने फिट्ज़विलियम कॉलेज, कैम्ब्रिज में दाखिला लिया था. वहीं इन्होंने अपने पिता के कहने पर भारतीय सिविल सेवा (ICS) का पेपर भी किया था और इस परीक्षा में इनका चौथा स्थान आया था. हालांकि ये भारतीय सिविल सेवा के तहत कार्य नहीं करना चाहते थे क्योंकि ये अंग्रेजों के अधिन आती थी. इसलिए इन्होंने 23 अप्रैल 1921 को इस नौकरी को छोड़ दिया और भारत लौट आए.

सुभाष चंद्र बोस जी का निधन

सुभाष चंद्र बोस का निधन आज भी एक रहस्य बना हुआ है. कहा जाता है कि इनका निधन 8 अगस्त 1945 में ताइवान में हुआ था जो कि उस वरक्त जापान का हिस्सा था. 8 अगस्त को ये जिस जहाज में सवार थे वो दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

2019 सुभाष चंद्र बोस की जयंती,122 वीं जयंती (Bose Birth Anniversary 2019 Or Subhash Chandra Bose 122nd jayanti in hindi )

‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हे आजादी दूंगा’ जैसा नारा लगाने वाले सुभाष चंद्र बोस जी को आज भी हमारे देश के हर इंसान द्वारा यादा रखा गया है और साल 23 जनवरी यानी इनके जन्मदिवस पर इनकी जयंती को पूरे भारत में मनाय जाता है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक