surya grahan 2019: जानिए क्या करें और क्या ना करें सूर्य ग्रहण के दौरान (surya grahan mein kya na kare)

सूर्य ग्रहण 2019, जानिए क्या करें और क्या ना करें सूर्य ग्रहण के दौरान

Surya Grahan 2019: सूर्य ग्रहण हर साल लगता है और इस ग्रहण के समय कुछ वक्त के लिए सूर्य की चमक कम होती है और इसका कुछ या फिर पूरा हिस्सा काला पड़ जाता है.जब चंद्रमा, धरती और सूरज के माध्यम में आता है तो उस समय ग्रहण लगता है. वहीं ये ग्रहण भी तीन प्रकार का होता है जिसमें एक ग्रहण पूर्ण, दूसरा आंशिक और तीसरा वलयाकार के नाम से जाना जाता है.

सूर्य ग्रहण को हिंदू धर्म में उत्तम नहीं माना जाता है और कहा जाता है कि इस ग्रहण के दौरान लोगों को काफी सावधानी से रहना होता है. सूर्य ग्रहण लगने के पीछे कई सारी कथाएं भी हैं और एक कथा के मुताबिक जब राहु ने अमृत का सेवन छल से कर लिया था, तो गुस्से में आकर विष्णु जी ने उसका सिर उसके शरीर से अलग कर दिया था. लेकिन वो जीवत ही रहा और उसके हिस्से दो ग्रहों पर राहु और केतु में जा गिरे जिसके चलते चांद और सूर्य पर ग्रहण लग गया. इसलिए ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है.

ये भी पढ़ें- surya grahan 2019 :जानिए क्या होता है सूर्य ग्रहण और साल 2019 में लगने वाले सूर्य ग्रहण की जानकारी (What Is Solar Eclipse In Hindi And 2019 Solar Eclipse Information )

साल 2019 का सूर्य ग्रहण से जुड़ी जानकारी

कब लगने वाला है 6 जनवरी को
सूर्य ग्रहण लगने का समय सुबह 5 बजे
कब खत्म होगा 9.18 बजे
ग्रहण की अवधि तीन घंटे 18 मिनट

 

सूर्य ग्रहण के दिन क्या ना करें (surya grahan mein kya na kare OR surya grahan mein kya karein)

  • ग्रहण लगने के दौरान सोना नहीं चाहिए और ना ही किसी चीज को खाना चाहिए. ग्रहण जब लगना शुरू हो जाता है तो उससे पहले ही खाने की चीजों में तुलसी के पत्ते डाल लें.
  • इस दौरान पूजा ना करें और मंदिर को ढक कर रखें, साथ में ही कोई शुभ काम भी ना करें. वहीं इस दौरान आप छत्त या फिर किसी खुली जगह पर भी ना जाएं, खासकर प्रेग्नेंट महिलाओं को खुली जगह पर नहीं जाना चाहिए और ना ही सूर्य के प्रकाश को सीधे तौर पर खुद पर पड़ने देना चाहिए.
  • ग्रहण समाप्त होते ही सबसे पहले स्नान करना चाहिए और फिर भगवान की मूर्तियों को साफ करना चाहिए.
  • इस ग्रहण को बिल्कुल भी नहीं देखना चाहिए और ना ही किसी भी तरह की चीज को इस दौरान बनाना चाहिए.
  • ग्रहण को अगर आप देखना चाहते हैं तो केवल विशेष तरह के चश्मे को लगाकर ही इसको देखें. क्योंकि इस दौरान सूर्य से जो रोशनी निकलती है वो हानिकारण होती है.
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक