क्या आप जानते हैं सूर्य को अर्घ्य कितने बजे देना चाहिए? (Surya Ko Arghy)

Surya Ko Kitne Baje Jal chadhana chahie: सूर्य को अर्घ्य (Surya Ko Arghy) देने से कई सारे लाभ जुड़े होते हैं. शास्त्रों के अनुसार जो लोग रोज सुबह भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करते हैं, उनकी रक्षा कई रोगों से होती है. सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने से सिर संबंधी रोग नहीं लगते हैं. वहीं जिन लोगों की कुंडली में सूर्य ग्रह भारी है, वो भी शांत हो जाता है. सूर्य को अर्घ्य देने के लाभ जानने के बाद आप रोज अर्घ्य देने की आदत डाल लें.

अर्घ्य का अर्थ क्या होता है?

भगवान को पूजा के दौरान अर्पित करने वाली चीजें, जैसे जल, फल, फूल को इत्यादि को अर्घ्य  कहा जाता है. इसके अलावा जल अर्पित करने का अर्थ भी अर्घ्य होता है.

सूर्य को अर्घ्य कितने बजे देना चाहिए? Surya Ko Arghy Kitne Baje dene chaiye

शास्त्रों के अनुसार सूर्य को अर्घ्य सुबह के समय देनी चाहिए. सुबह सूर्य की पहली किरण निकलने से लेकर आप सुबह 8 बजे तक अर्घ्य दे सकते हैं. 8 बजे के बाद अर्घ्य देने का लाभ नहीं मिलता है. इसलिए आप सही टाइम पर ही सूर्य को अर्घ्य (Surya Ko Arghy) दें, तो बेहतर होगा. वहीं सूर्य को अर्घ्य देते समय (surya ko arghya dene ka mantra) आप  ऊँ सूर्याय नम: मंत्र का जाप करें.

सूर्य को जल में क्या डालकर चढ़ाना चाहिए?

कभी भी खाली पानी से सूर्य को अर्घ्य नहीं दिया जाता है. सूर्य को अर्घ्य देने वाले पानी में चावल, चीनी, फूल और रोली जरूर होनी चाहिए. फूल भी लाल रंग का होना चाहिए. अर्घ्य देने के बाद धरती पर घिरे पानी को माथे पर भी जरूर लगाना चाहिए. हो सके तो पानी को लोटा पीतल घातु का ही हो.

सूर्य को मजबूत कैसे बनाएं?

जो लोग रोज अर्घ्य देते हैं, उनका सूर्य मजबूत हो जाता है. इसलिए अगर आप सूर्य को मजबूत बनाना चाहते हैं तो कल से ही अर्घ्य देना शुरू कर दें. ऐसा करने से सूर्य देव की कृपा बन जाएगी. इसके अलावा रोज रविवार को आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ भी करना न भलूं. आप चाहें तो रविवार का व्रत भी रख सकते हैं.

तो ये थी सूर्य को अर्घ्य (Surya Ko Arghy) देने से जुड़ी जानकारी….

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक