तेज प्रताप का जीवन परिचय (Tej Pratap Yadav Biography in Hindi)

तेज प्रताप का जीवन परिचय (Tej Pratap Yadav Biography in Hindi)-

लालू के बड़े बेटे तेज उनकी तरह ही राजनेता हैं जो कि अपने पिता की पार्टी का कार्य देख रहे हैं और ये युवा नेता अपनी शादी टूटने के चलते काफी लंबे समय तक खबरों में भी रहे हैं. दरअसल तेज प्रताप ने साल 2018 में ही विवाह किया था और इस विवाह के 6 महीने बाद ही इन्होंने अपनी पत्नी से अलग होने का फैसला कर लिया था. तेज के इस फैसले के चलते इनके परिवार में काफी समय तक तनाव भी रहा था.

तेज प्रताप का परिचय (Tej Pratap Yadav Introduction)

पूरा नाम (Full Name)   तेज प्रताप यादव
जन्म तिथि (Birth Date) 1986
जन्म स्थान (Birth Place) बिहार
उम्र (Age) 29 वर्ष
अन्य नाम (Nick Name) कन्हैया
पेशा (Professions) नेता
किस पार्टी से जुड़े हुए हैं राष्ट्रीय जनता दल
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) हिंदू
पिता का नाम (Father’s Name) लालू प्रसाद यादव
माता का नाम (Mother’s Name)  राबड़ी देवी
पत्नी का नाम ऐश्वर्या राय
स्कूल (School)
कॉलेज / यूनिवर्सिटी (College / university)
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) 11 वीं पास
राशि वृश्चिक
कुल संपत्ति 2 करोड़ के करीब

 

तेज प्रताप का व्यक्तिगत जीवन  (Tej Pratap Yadav Personal life)

तेज प्रताप का जन्म बिहार के गोपालगंज में सन् 1987 में हुआ था और इनका जन्म देश के कद्दावर नेता लालू के यहां पर हुआ है. तेज प्रताप के परिवार में इनके माता पिता के अलावा कुल 8 भाई बहन हैं.

तेज प्रताप की शिक्षा (Tej Pratap Yadav Eduaction)

तेज प्रताप ज्यादा पढ़े लिखे हुए नहीं हैं और ये 12 वीं कक्षा की परीक्षा को पास करने में सफल नहीं हो पाए थे. जिसके चलते इन्होंने अपनी शिक्षा बीच में ही छोड़ दी थी और ये एक स्कूल ड्रॉप्ड आउट हैं.

तेज प्रताप की शादी (Tej Pratap Yadav Marriage)

तेज प्रताप ने जाने माने राजनेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री दारोग प्रसाद राय की पोती से साल 2018 में विवाह किया था. लेकिन किन्हीं कारणों के चलते इनका ये विवाह कामयाब नहीं हो सका और इस वक्त इनका तलाक का केस कोर्ट में चल रहा है. वहीं प्रताप की इस शादी को बचाने के लिए इनके परिवारवालों ने लाख कोशिशें की थी मगर प्रताप अपनी पत्नी से अलग होने के फैसले पर अड़े हुए हैं.

ये भी पढ़ें-जानिए मेष राशि के लोगों के लिए कैसा रहेगा साल 2019 (Mesh Rashifal 2019 In Hindi)

तेज प्रताप का राजनीतिक करियर (Career)

  • तेज प्रताप बिहार राज्य की राजनीति में काफी सक्रिय हैं और ये इस राज्य में अपने पिता की सरकार को और मजबूत करने का कार्य अपने भाई के साथ मिलकर कर रहे हैं.
  • तेज प्रताप ने इस राज्य में साल 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में वैशाली से चुनाव लड़ा था और इस सीट को जीतते हुए ये विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए थे.
  • साल 2015 में लालू यानी इनके पिता ने अपनी विरोधी पार्टी के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ा था और इस चुनाव में नीतीश कुमार की सरकार बनी थी. जिसके बाद इस राज्य की सरकार में प्रताप को स्वास्थ्य, पर्यावरण मंत्रालय सौंपा गया था. हालांकि कुछ महीनों के अंदर ही ये पार्टी टूट गई थी. जिसके बाद प्रताप को ये पद छोड़ना पड़ा था.

 तेज प्रताप से जुड़ी  अन्य बातें (Tej Pratap Yadav Interesting Facts)

  • तेज प्रताप यादव ने अपने राज्य में साल 2010 में एक शोरूम खोला था और इस शोरूम का नाम इन्होंने अपने माता और पिता के नाम पर रखा था. इन्होंने अपने पिता के नाम और मां के नाम का प्रथम शब्द लेते हुए अपने शोरुम का नाम “लारा डिस्ट्रीब्यूटर प्राइवेट लिमिटेड” रखा था.
  • तेज प्रताप अपने बयानों के लिए भी खूब जाने जाते हैं और हाल ही में इन्होंने एक बयान देते हुए कहा था कि राजनीति में जो भी इनके सामने आएगा वो ध्वस्त हो जाएगा. इतना ही नहीं एक बयान में इन्होंने अपने आपको भगवान कृष्ण बताया था और अपने छोटे भाई तेजस्वी को अर्जुन कहते हुए कहा था कि हमारा सुदर्शन चक्र चल पड़ा है.

फिल्म में किया है काम (Tej Pratap Yadav Films)

तेज प्रतात को एक्टिंग करने का शौक भी है और इन्होंने भोजपुरी फिल्म अपहरण उद्योग में एक छोटा सा रोल किया हुआ है और इन्होंने इस फिल्म में बिहार के सीएम का रोल निभाया हुआ है. इस फिल्म के अलावा इन्होंने हिंदी फिल्म रुद्र: अवतार में भी काम कर रखा है .

ये भी पढ़ें-100 साल बाद बन रहा है महासंयोग, इन चार राशि वाले लोगों पर बरसेगा धन

ये भी पढ़े-इन जगहों पर कौआ बैठे, तो होता है धन का लाभ

तेज प्रताप से जुड़े विवाद (Tej Pratap Yadav Controversy)

तेज प्रताप की शादी काफी लंबे समय से चर्चा में रही है और ये अपने परिवार वालों के खिलाफ जाकर अपनी पत्नी से अलग होने की मांग पर अड़े हुए हैं. इतना ही नहीं इनका मतभेद अपने परिवार के साथ काफी बढ़ भी गया है और ये अपने परिवार के संग भी नहीं रह रहे हैं. हालांकि इनके छोटे भाई इनको मनाने की लाख कोशिशें कर रहे हैं. मगर वो अभी तक कामयाब नहीं हुए हैं.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक