जानिए कौन हैं टीएस सिंहदेव, जो बन सकते हैं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री

टीएस सिंहदेव का जीवन परिचय (TS Singh Deo Biography in Hindi)

टीएस सिंहदेव का नाता छत्तीसगढ़ की राजनीति से है और इन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य में कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने का कार्य किया है. वहीं छत्तीसगढ़ असेंबली चुनाव में कांग्रेस पार्टी को मिली जीत के बाद से उम्मीद की जा रही है कि ये पार्टी टीएस सिंहदेव को इस राज्य के मुख्यमंत्री का पद दे सकती है और अगर ऐसा होता है तो ये इस राज्य के पांचवें मुख्यमंत्री बन जाएंगे.

टीएस सिंहदेव का परिचय (TS Singh Deo Introduction)

पूरा नाम (Full Name)   त्रिभुवनेश्वर सरन सिंह देव
जन्म तिथि (Birth Date) 31 अक्टूबर, 1952

 

जन्म स्थान (Birth Place) प्रयागराज, उत्तर प्रदेश, भारत
उम्र (Age) 66
अन्य नाम (Nick Name) टीएस बाबा
पेशा (Professions) राजनेता
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) हिंदू
पिता का नाम (Father’s Name) एचएच मदनेश्वर सरन सिंह देव
माता का नाम (Mother’s Name) राजमाता देवेंद्रकुमारी सिंह देव
पत्नी का नाम
स्कूल (School)
कॉलेज / यूनिवर्सिटी (College / university) हमीदिया कॉलेज भोपाल
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) इतिहास में एमए

 

टीएस सिंहदेव का व्यक्तिगत जीवन  (TS Singh Deo Personal life)

  • टीएस सिंहदेव का जन्म सन् 1952 में उत्तर प्रदेश में हुआ था और इनका नाता शल्युजा शाही परिवार (sarguja) से हैं और ये छत्तीसगढ़ के इस राजघराने के 118 वें राजा हैं.
  • टीएस सिंहदेव के पिता का नाम मदनेश्वर सरन सिंह देव है जो कि एक राजा हुआ करते थे. वहीं इनकी मां का नाम राजमाता देवेंद्रकुमारी सिंह देव है.

टीएस सिंहदेव का राजनीतिक करियर (TS Singh Deo Political Career)

  • टीएस सिंहदेव छत्तीसगढ़ की राजनीति में काफी सक्रिय हैं और इन्होंने इस राज्य में कांग्रेस पार्टी को साल 2018 के हुए विधानसभा चुनाव जिताने में काफी मदद की थी.
  • टीएस सिंहदेव छत्तीसगढ़ राज्य की विधानसभा के विपक्षी नेता भी रहे चुके हैं और इन्होंने पक्ष में रहते हुए इस राज्य में अपनी पार्टी को मजबूत करने का कार्य किया है.
  • टीएस सिंहदेव ने छत्तीसगढ़ राज्य की अंबिकापुर सीट से साल 2008 से चुनाव लड़ रहे हैं और हाल ही में छत्तीसगढ़ राज्य की इस सीट में इन्होंने फिर से विजय हासिल की है, जिसके बाद से इनका छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री बनने का रास्ता एकदम साफ हो गया है.

टीएस सिंहदेव से जुड़ी गई अन्य बातें (TS Singh Deo Interesting Facts)

  • टीएस सिंहदेव काफी अमीर परिवार से आते हैं और इनके पास करीब 560 करोड़ रुपए की संपत्ति है जिसके साथ ही इनका नाम अधिक अमीर नेताओं में गिना जाता है.
  • साल 2018 के छत्तीसगढ़ विधानसभाल चुनाव में इन्होंने बीजेपी पार्टी के उम्मीदवार अनुराग सिंह देव को काफी आसानी से हरा दिया था.

बन सकते हैं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (TS Singh Deo, Chief Minister of Chhattisgarh )

टीएस सिंहदेव को अगर इस राज्य का मुख्यमंत्री बनाया जाता है तो ये प्रथम ऐसे कांग्रेस के नेता होंगे जो इस राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे. क्योंकि अभी तक एक बार भी कांग्रेस की सरकार इस राज्य में नहीं बन सकी है और ये पहली बार है जब कांग्रेस को इस राज्य में विजय हासिल हुई है.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक