IAS शुभम कुमार की जीवनी (UPSC Topper Shubham Kumar Biography Hindi)

0
2137
शुभम कुमार की जीवनी (UPSC Topper Shubham Kumar Biography Hindi)।
शुभम कुमार की जीवनी (UPSC Topper Shubham Kumar Biography Hindi)।

शुभम कुमार ने साल 2020 की UPSC परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करते हुए पहला स्थान हासिल किया है। बिहार के रहने वाले शुभम कुमार कई सालों से इस परीक्षा की तैयारी कर रहे थे और आखिरकार उन्होंने अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है और IAS अफसर बन गए हैं। किस तरह से शुभम कुमार (Shubham Kumar) ने अपनी परीक्षा की तैयारी की और शुभम कुमार कौन है (UPSC Topper Shubham Kumar Biography Hindi), ये आज हम आपको बताने जा रहे हैं। तो नजर डालते हैं शुभम कुमार के जीवन परिचय (IAS Shubham Kumar Biography Hindi) पर।

शुभम कुमार जीवन परिचय (UPSC Topper Shubham Kumar Biography Hindi)

पूरा नाम शुभम कुमार (Shubham Kumar)
जन्म सन् 1997
धर्म हिंदू
पिता का नाम श्री देवानंद सिंह (Shri Dev Anand Singh)
माता का नाम पूनम देवी (Punam Devi)
शिक्षा IIT बॉम्बे से बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सिविल इंजीनियरिंग) स्नातक,
कितने अंक हासिल किए 1054 (878+176)
हाईट 5’9
पत्नी का नाम अविवाहित

 

IAS शुभम कुमार शिक्षा (UPSC Topper Shubham Kumar Education)

IAS शुभम कुमार का जन्म भारत के बिहार राज्य के एक छोटे से गांव में हुआ है। ये एक साधारण परिवार से नाता रखते हैं। शुभम कुमार शुरू से ही पढ़ाई में काफी तेज थे और IAS बनने का सपना देखते थे। 12 वीं कक्षा पास करने के बाद शुभम कुमार ने IIT कॉलेज में दाखिला दिया। इन्हें IIT बॉम्बे से बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी  (सिविल इंजीनियरिंग) स्नातक हासिल की। जिसके बाद ये UPSC की तैयारी में जुट गए। हालांकि इनको UPSC का एग्जाम पास करने के लिए कई सालों तक मेहनत करनी पड़ी और तीसरे साल जाकर इन्हें कामयाबी हासिल हुई और अच्छे अंकों के साथ ये पहला स्थान हासिल करने में कामयाब रहे है।

इस तरह से की पढ़ाई (Shubham Kumar UPSC Strategy)

UPSC परीक्षा पास करने के लिए शुभम कुमार ने कौन सी स्ट्रेटेजी (Shubham Kumar UPSC Strategy) अपनाई। हर कोई ये जानना चाहता है। शुभम कुमार ने अपनी UPSC स्ट्रेटेजी पर बात करते हुए एक इंटव्यूर में बताया था कि उन्होंने दिन रात मेहनत की। वो जो पढ़ते थे उसे समय-समय पर रिवाइज करते रहते थे। वहीं कई सारे छात्र एग्जाम प्रिपरेशन के दौरान विचलित हो जाते थे। खुद को इस चीज से बचाने के लिए शुभम कुमार सेल्फ एनालिसिस किया करते रहते थे। शुभम के अनुसार केवल अच्छी तरह से फोकस करने पर ही आप ये परीक्षा पास कर सकते हैं।

2020 UPSC में आल इंडिया रैंक टॉप करने वाले शुभम कुमार ने साल 2018 में भी ये परीक्षा दी थी। लेकिन इनको सफलता नहीं मिल सकी। अपने पहले प्रयास में कामयाबी नहीं मिलने के बाद भी ये निराश नहीं हुए। इन्हें ओर मेहनत की। इसके बाद इन्होंने साल 2019 में फिर से ये परीक्षा दी। लेकिन एक बार फिर ये अच्छे अंक प्राप्त नहीं कर पाए। वहीं साल 2020 में शुभम कुमार ने अपनी गलतियों पर ओर ध्यान दिया और इन्हें सुधारकर ये परीक्षा पास कर अपना सपना पूरा कर लिया।

IAS शुभम कुमार के अंक (UPSC Topper Shubham Kumar Marksheet)

साल 2020 में कुल 761 उम्मीदवारों ने ये परीक्षा पास की है। जिसमें से 545 पुरुषों और 216 महिलाएं हैं। शुभम कुमार ने कुल 1054 (878+176) प्राप्त किए हैं। जबकि दूसरे स्थान पर आए जागृति अवस्थी ने कुल 1052 (859+193) हासिल किए हैं। तीसरा स्थान पर आने वाली अंकिता जैन ने कुल 1051 (839+212) स्कोर किया है।

परिवार का मिला साथ

शुभम कुमार के अनुसार उनके पिता श्री देवानंद सिंह और परिवार के अन्य सदस्यों का उन्हें काफी सहयोग मिला। जिसके कारण वो ये परीक्षा को पास कर सकें। शुभम कुमार ने बताया कि उनके पिता ने उनको काफी प्रेरित किया। जिसके कारण ही आज वो इस स्थान पर पहुंच सकें हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल –

शुभम कुमार के पिता क्या करते हैं

शुभम कुमार के पिता श्री देवानंद सिंह बिहार के रहने वाले हैं और एक बैंक मैनजर के तौर पर अपनी सेवा देते हैं। शुभम कुमार की एक बड़ी बहन भी हैं। जो कि भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) में वैज्ञानिक के रूप में काम करती हैं।

शुभम कुमार की जाति (Shubham Kumar Cast)

शुभम कुमार की जाति (Shubham Kumar Cast) कुशवाहा है।

शुभम कुमार का गांव (Shubham Kumar Home Town)

बिहार के कटिहार जिले के कुम्हरी गांव के रहने वाले है। ये दिल्ली में आकर अपनी परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। इनके पिता अभी भी बिहार में ही रहते हैं।

उम्मीद करते हैं की शुभम कुमार की जीवनी (UPSC Topper Shubham Kumar Biography Hindi) पढ़कर आपको भी प्ररेणा मिली होगी।

ये भी पढ़ें- कनिष्क कटारिया की जीवनी (UPSC Topper kanishka katara biography In Hindi)

ये भी पढ़ें- IPS मनु महाराज का जीवन परिचय manu maharaj biography in hindi

ये भी पढें- IAS टॉपर प्रदीप सिंह का जीवन परिचय (IAS topper Pradeep Singh Biography In Hindi)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here