UPTET News Today 2022: कल जारी होगी UPTET Answer Key, जानें क्या होती है ये

UPTET News Today 2022: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) 27 जनवरी यानी कल UPTET Answer Key को जारी करने जा रहे है. इसलिए जिन भी उम्मीदवारों ने 23 जनवरी हुई यूपीटीईटी परीक्षा दी है, वो आंसर की को जरूर देखें. आंसक की की मदद से आप अपने अंकों का आकलन कर सकते हैं और आपको ये पता चल जाएगा की आपकी परीक्षा कैसे गई थी और कितने अंक आप ला सकते हैं. हालांकि कई लोगों को आंसर की क्या होती है और ये क्यों जारी की जाती है. इसकी जानकारी नहीं होती है. तो आइए जानते हैं कि आंसर की क्या होती है (Answer key Kya Hote Hai)?

आंसर की क्या होती है (Answer key Kya Hote Hai)

जितनी भी परीक्षा का आयोजन किया जाता है, उसकी आंसर की को जारी किया जाता है. आंसर की में हर प्रश्न का उत्तर दिया होता है. ऐसे में आंसर की की मदद से छात्रों को पता चल जाता है कि किस प्रश्न का क्या उत्तर है. उत्तर पता होने पर उम्मीदवार ये आकलन कर सकता है कि उसके कितने मार्क्स आ सकते हैं. लगभग हर बोर्ड द्वारा जो परीक्षा ली जाती है, उसकी आंसर की जारी की जाती है.

ये भी पढ़ें- UPTET Latest News: यूपी टीईटी परीक्षा है आज, एडमिट कार्ड के बिना नहीं मिलेगा केंद्र में दाखिला

आंसर की जारी करने का मकसद (Answer key in Hindi)

किसी भी परीक्षा की आंसर की जारी करने का मकसद होता है कि एक पारदर्शिता बनीं रहे और उम्मीदवारों को पता लग सके की कौन से सवाल का क्या उत्तर था.

इसके अलावा आंसर की में अगर कोई उत्तर गलत दिया होता है, तो ऐसे में उम्मीदवार उसके प्रति आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं. अगर बोर्ड द्वारा आपत्ति को सही पाया जाता है तो उत्तर में बदवाल किया जाता है.

आंसर की जारी करने के बाद ही रिजल्ट की सूची तैयार की जाती है.

यूपीटीईटी परीक्षा आंसर की कल होगी जारी (UPTT Exam Answer Key 2022)

यूपीटीईटी परीक्षा आंसर (uptet news 2021) की कल यानी 27 जनवरी को जारी की जानी है. यूपीटीईटी परीक्षा आंसर की मदद से उम्मीदवारों को हर सवाल का सही उत्तर पता चल जाएगा. साथ में अगर बोर्ड द्वारा कोई उत्तर गलत दिया गया होगा. तो उम्मीदवार उसके खिलाफ अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकता है. अगर आपत्ति सही पाई जाती है तो बोर्ड द्वारा उत्तर को सही किया जाएगा. यूपीटीईटी परीक्षा आंसर की पर आपत्ति दर्ज करवाने की आखिरी तारीख 1 फरवरी होगी. वहीं 23 फरवरी को फाइनल आंसर की को जारी किया जाएगा.

यूपीटीईटी परीक्षा से ताजा खबर (uptet news update today) या जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़डे रहें.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक