Vaishno Devi Yatra: माता वैष्णो देवी जाने का कर रहे हैं प्लान, तो जरूर पढ़ें ये खबर

वैष्णो देवी मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय (vaishno devi jane ka sabse accha samay)-

Vaishno Devi Yatra: माता वैष्णो देवी मंदिर में दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं. ये मंदिर जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों के ऊपर स्थित है और करोड़ों लोगों की आस्था इस मंदिर से जुड़ी हुई है. वहीं गर्मियों की छुट्टियों के दौरान इस मंदिर में काफी भीड़ देखने को मिलती है. इसी भीड़ को देखते हुए तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के अतिरिक्त उपाय यहां किए जा रहे हैं. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) की ओर से हर संभव तैयारी की जा रही है कि यात्रा के दौरान सुरक्षा के इंतजाम पुख्त रहें और यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो. CCTV की मदद से हर यात्री पर नजर रखी जा सके.

पंजीकरण करना है जरूरी

बता दें कि माता वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Yatra) में दर्शन के लिए पंजीकरण करवाना जरूरी होता है. जिन यात्रियों का पंजीकरण होता है केवल उनको ही दर्शन की अनुमति होती है. इसलिए अगर आप इस मंदिर में जाने का विचार कर रहे हैं तो अपना पंजीकरण जरूर करवा लें.

33 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने किए दर्शन

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) की ओर से हाल ही में दी जानकारी के अनुसार इस साल 1 जनवरी से 15 मई तक करीब 33 लाख से अधिक तीर्थयात्री मां के दर्शन के लिए आए थे. जो कि पिछले साल की तुलान में 4 लाख से अधिक हैं. वहीं कुछ महीनों में श्रद्धालुओं की संख्या ओर बढ़ने वाली है.  इसलिए मंदिर में हर तरह के सुरक्षा के इंतजार ओर अच्छे किए जा रहे हैं.

वैष्णो देवी मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय (vaishno devi jane ka sabse accha samay) –

वैसे तो आपका जब मन करे आप इस मंदिर में जा सकते हैं. लेकिन जुलाई के समय यहां गर्मी काफी पड़ती है. इसलिए हो सके तो इस दौरान वैष्णो देवी मंदिर जाने से बचें. साथ ही जनवरी के समय यहां काफी ठंड पड़ती है. इसलिए जिन लोगों को अधिक गर्मी लगती है वो जनवरी के दौरान जाने से बचें.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक