चिया बीज के फायदे, नुकसान, इसका हिन्दी और मराठी नाम (Chia Seeds Ke Fayde)

0
479
Benefits of Chia Seeds in Hindi
Benefits of Chia Seeds in Hindi

चिया बीज के फायदे, चिया बीज का हिन्दी नाम, चिया बीज का मराठी नाम (Chia Seeds Ke Fayde, Uses and Side Effects in Hindi ):  चिया बीज (Chia seeds) के फायदे जानने के बाद आप इसका सेवन जरूर करें। दरअसल (Chia seeds) को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है और इसे खाने से कई तरह के लाभ शरीर को मिलती। इसे साल्विया हर्पेनिका (Salvia hispanica) के नाम से जाना जाता है और ये बीज सबसे अधिक मैक्सिको में पाया जाता है। सूखे चिया बीज के अंदर 6% पानी, 42% कार्बोहाइड्रेट, 16% प्रोटीन और 31% वसा मौजूद होता है और इसे खाने से कई रोग मिनटों को गायब हो जाते हैं।

चिया बीज का हिन्दी नाम (Chia seeds In hindi)

चिया बीज का हिन्दी नाम सबजा है और इसे हिंदी में सबजा के बीज ( Sabza seeds) कहा जाता है।

चिया बीज का मराठी नाम (चिया बीज in marathi)

चिया बीज का मराठी नाम चिया बियाणे होता है।

चिया बीज से जुड़े फायदे (Chia beej seeds ke fayde)

वजन हो कम –

वजन कम करने में ये काफी लाभदायक (chia beej benefits in hindi) सिद्ध होता है। चिया बीज (chia beej) के फायदे वजन को कम करने में कारगर साबित होते है। दरअसल इसके अंदर फाइबर मौजूद होता है और फाइबर युक्त खाना खाने से भूख अधिक नहीं लगती है और पेट हमेशा भरा-भरा सा लगता है। जिसके चलते जो लोग अधिक खाना खाते हैं वो ऑवरइंटंग से बच जाते हैं और उनका वजन नहीं बढ़ता है। कई सारे अध्ययनों में इस बीज से जुड़ी ये बाद सही भी सिद्ध हो चुकी है। इस पर किए गए अध्ययन के अनुसार जो लोग सुबह के समय इन्हें खाया करते हैं। उनको अधिक भूख नहीं लगती है। साथ में इसे खाने से शरीर में मौजूद फैट की मात्रा भी कम होने लगती है।

वजन घटाने के लिए चिया बीज का उपयोग 

वजन घटाने के लिए चिया बीज और गुनगुने पानी की जरूर पड़ेगी। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह के समय एक गिलास गुनगुन पानी में थोड़े से चिया बीज को डाल लें और इस पानी को कुछ देर के लिए ऐसा ही छोड़ दें। जब ये पानी में अच्छे से घुल जाए तो इस पानी को पी लें। दरअसल पानी के अंदर चिया बीज फूल जाते हैं। इसलिए इनको पानी में डालने के बाद इनके फूलने का इंतजार करें।

 दिल को रखे सेहतमंद

गलत खान पान का असर हमारे दिल की सेहत पर पड़ता है। इसलिए आज केवल उन ही चीजों का सेवन करें जो की दिल के लिए सेहतमंद हो। चिया सीड (chia beej benefits in hindi) को दिल के लिए अच्छा माना जाता है और इसका सेवन करने से दिल एकदम फीट रहता है। चिया सीड में मौजूदा फाइबर दिल के लिए गुणकारी साबिक होते हैं और इसको खाने से दिल को किसी तरह की बीमारी लगने का खतरा कम हो जाता है। दरअसल ओमेगा-3 फैटी एसिड को ह्रदय के लिए अच्छा माना जाता है और चिया बीज के अंदर ये काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। इसलिए आप अपनी डाइट में इस बीज को शामिल कर लें।

हड्डियां हों मजबूत

जिन लोगों की हड्डियां कमजोर हैं उनको चिया बीज का सेवन जरूर करना चाहिए। इन्हें खाने से हड्डियों को ताकत मिलती हैं और हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं। हड्डियों की तरह ही इन्हें खाने से दांतों को भी फायदा मिलता है। इसलिए आप चिया बीज को अपनी डाइट में शामिल कर लें। ताकि आगे जाकर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी ना हो सके।

डायबिटीज में लाभ दायक

डायबिटीज आजकल आम बीमारी बन गई है जो किसी को भी हो सकती है। हालांकि अगर आप अपनी डाइट पर ध्यान दें तो डायबिटीज से बचा जा सकता है और इसको नियंत्रण में भी रखा जा सकता है। इसलिए आप रोजाना थोड़ी मात्रा में इन बीज का सेवन जरूर किया करे। क्योंकि चिया बीज के फायदे डायबिटीज के साथ भी जुड़े हैं। इसके अलावा चिया बीज को खाने सेब्लड प्रेशर को भी कम किया जा सकता है।

कब्ज से राहत

कब्ज की दिक्कत होने पर पेट में भारी पन महसूस होता है और कोई भी खाना सही से पचता भी नहीं है। अगर आपको भी कब्ज की शिकायत रहती है तो आप इसका सेवन करना शुरू कर दें। सुबह के समय गर्म पानी के साथ चिया बीज को लेने से कब्ज से राहत मिल जाती है।

नींद ना आने की परेशानी से मिले राहत

अगर आपको अनिद्र की समस्या है, तो आप ये बीज जरूर खाएं। क्यों इसको खाने से दिमाग को शांत रहता है और ऐसा होने पर आपको नींद अच्छे से आ जाती है।

चिया बीज का सेवन किसी तरह से करें (How To Eat Chia Seeds)

कई लोगों ये नहीं पता होता है कि आखिर चिया बीज को किस तरह से खाया जाता है। आप इस बीज का सेवन कई तरह से कर सकते हैं।

पानी के साथ (Chia Seeds In Water)

चिया बीज को पानी के साथ खाया जा सकता है। आप रात को सोने से पहले एक चम्मच चिया बीज को पानी के अंदर डालकर रख दें और सुबह चिया बीज को पानी के साथ खा लें।

पाउडर की तरह सेवन

चिया बीज (chia seeds benefits in hindi) को पीसकर इसका पाउडर तैयार कर लें और रोज आधा चम्मच इस पाउडर को  पानी के साथ लें। वहीं आप चाहें तो ये पाउडर दही में डाल कर भी खा सकते हैं।

चिया बीज kaha milega (How to Buy Chia Seeds in Hindi)

चिया बीज आपको आसानी से बाजार में मिल जाएं। नहीं तो आप इनको ऑनलाइन भी ऑडर कर सकते हैं। हालांकि जब आप इन्हें खरीदते हैं तो ईस बात का ध्यान रखें की ये एकदम साफ हों और टूटे हुए ना हों।

इन बीज से जोड़े पोषण तत्व (Nutrition value in Chia seeds)

संख्या पोषण तत्व कितनी मात्रा में
1 विटामिन 54 माइक्रोग्राम
2 थियामिन (B1) 0.62 मिग्रा
3 राइबोफ्लेविन (बी 2) 0.17 मिग्रा
4 नियासिन (B3) 8.83 मिग्रा
5 फोलेट (B9) 49 माइक्रोग्राम
6 विटामिन सी 1.6 मिग्रा
7 विटामिन ई 0.5 मिग्रा
8 कैल्शियम 631 मिलीग्राम
9 लोहा 7.7 मिलीग्राम
10 मैगनीशियम 335 मिग्रा
11 मैंगनीज 2.72 मिलीग्राम
12 फास्फोरस 860 मिग्रा
13 पोटैशियम 407 मिग्रा
14 जस्ता 4.6 मिग्रा

 

एक दिन में कितनी मात्रा में करें सेवन (How Much Chia Seeds Per Day)

चिया बीज (chia seeds benefits in hindi) का सेवन आप दिन में दो बार कर सकते हैं और इनको 20 ग्राम (लगभग 1.5 बड़े चम्मच) की मात्रा में एक बारी खाया जा सकता है। आप इससे ज्यादा मात्रा में इसका सेवन ना करें।

इनका उपयोग कैसे करें

चिया के बीज का उपयोग कैसे करें अधिक लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है। चिया बीज को कई तरह से खाया जा सकता है। आप इसे पानी के साथ खा सकते हैं या इसे दही भी में डालकर खा सकते हैं। चिया के बीज का उपयोग कैसे करें ये जानने के बाद आप इस जरूर खाएं।

चिया बीज से जुड़े नुकसान (Chia Seeds Side Efects In Hindi)

चिया बीज के फायदे पढ़ने के बाद आप चिया बीज के नुकसान भी पढ़ लें। क्योंकि अगर इनका अधिक सेवन कर लिया जाए तो आपको कई तरह के नुकसान पहुंच सकता। अधिक चिया बीज खाने से पेट की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ज्यादा मात्रा में चिया बीज खाने से कब्ज, गैस और पेट से जुड़ी अन्य बीमारियां हो सकती हैं। इसके साथ ही कई लोगों को चिया बीज से एलर्जी की भी शिकायत भी हो जाती है। इसलिए आप चिया बीज खाने से पहले ये देख लें की इससे आपको एलर्जी ना हो।

चिया के बीज पतंजलि कीमत

चिया बीज के दाम यानी price 150 रूपए से शुरू हो जाते हैं और क्वालिटि के हिसाब से इसके दाम बढ़ते हैं। अगर आप इनको खरीदना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर जाकर इन्हें खरीद सकते है।

चिया बीज के फायदे क्या है, इसके नुकसान, चिया बीज का हिन्दी नाम, चिया बीज का मराठी नाम और इसे किस तरह से खाया जाता है। हम उम्मीद करते हैं आपको ये सब जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़ें- 

सुशांत सिंह राजपूत का जीवन परिचय (Sushant Singh Rajput Biography In Hindi)

ज्योतिरादित्य सिंधिया की जीवनी (Jyotiraditya Scindia Biography in hindi)

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की जीवनी ( Foreign Minister S Jaishankar biography In hindi)

गुरु नानक देव जी की जीवनी Guru Nanak Dev Ji Biography Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here