ब्लूबेरी (नीलबदरी) के फायदे और नुकसान (Blueberry Benefits And Side Effects in hindi)

0
521
blueberry benefits
blueberry

ब्लूबेरी (नीलबदरी) के फायदे और नुकसान (Blueberry Benefits And Side Effects in hindi)

ब्लूबेरी को हिंदी भाषा में नीलबदरी के नाम से जाना जाता है और ये एक प्रकार का फल होता है जिसका सेवन सीधे तौर पर किया जाता है. अन्य फलों की तरह ही ब्लूबेरी में भी काफी पोषक तत्व मौजूद होते हैं और ब्लूबेरी को खाने के कई सारे फायदे होते हैं.

ब्लूबेरी के फायदे (Blueberry Benefits) –

ब्लूबेरी दिल को रखे दुरुस्त (Prevent Heart Disease)

ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिसके चलते ये कोलेस्ट्रॉल स्तर को सही रखते हैं, कई अध्ययनों में भी इस फल को दिल के लिए अच्छा पाया गया है और रिसर्च के मुताबिक ये घटक रक्त वसा संतुलन में सुधार करने और धमनी के छिद्र को रोकने में मदद करते हैं. इसके अलावा ब्लूबेरी रक्तचाप को कम करने में सहायक होती है, जिससे दिल की बीमारियों होने का खतरा कम हो जाता है.

हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखे (Bones)

ब्लूबेरी के अंदर लोहा, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता और विटामिन होते हैं और ये घटक बोन यानी हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखते हैं. इसलिए जिन लोगों की हड्डियां कमजोर होती हैं उन्हें ब्लूबेरी खानी चाहिए.

मधुमेह के लिए लाभदायक (Blueberries Good For Diabetics)

अध्ययनों के मुताबिक मधुमेह वाले लोग के लिए ब्लूबेरी अच्छी होती है और इस फल को खाने से इस बीमारी से लड़ने में ताकत मिलती है. इसलिए मधुमेह के मरीजों को  ब्लूबेरी का सेवन करना चाहिए.

पाचन को मजबूत करे (Good For Digestion System)

ब्लूबेरी को खाने से कब्ज को भी ठीक किया जा सकता है क्योंकि इसके अंदर फाइबर होते हैं जो कि पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने का कार्य करते हैं. इसलिए अगर आपका पाचन तंत्र सही नहीं है तो आप इस ब्लूबेरी को जरूर खाएं.

 मानसिक स्वास्थ्य में सुधार (Good For Brain)

ब्लूबेरी मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में भी सहायक होता है और इसको खाने से दिमाग सही से कार्य करता है. इसलिए रोजना ब्लूबेरी खाने से दिमाग को दुरूस्त रखा जा सकता है.

Blueberries benefits in hindi

वजन कम करे (Weight Control)

ये फल कैलोरी कम करने में भी सही होता है और ब्लूबेरी को खाने से वेट को सही किया जा सकता है. दरअसल ये एक उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ है और इसको खाने से भूख कम लगती है.

रक्तचाप को कम करें (Blood Pressure)

ब्लूबेरी सोडियम से मुक्त हैं जिसके चलते इस खाने से रक्तचाप नहीं बढ़ता है. इसके अलावा ब्लूबेरी में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है और कुछ रिसर्च में पता चला है कि इन खनिजों में कम आहार होता है जो कि उच्च रक्तचाप को बढ़ने से रोकता है.

गर्भवर्ती महिलाओं को खाना चाहिए ब्लूबेरी (Blueberry Benefits During Pregnancy)

ब्लूबेरी के अंदर विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, पोटेशियम, फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से मौजूद होते हैं. जो कि बच्चे की स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं और प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करते हैं. इसलिए ये गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा आहार है और महिलाओं को एक दिन में 1 से 2 कप ब्लूबेरी खानी चाहिए.

आंखों  के लिए फायदेमंद (Good For Eyes)

आंखों के लिए ब्लूबेरी लाभदायक होती है और इसको खाने से आंखों को काफी लाभ पहुंचता है. इसलिए इस फल का सेवन रोजाना करना चाहिए.

मधुमेह के लिए ब्लूबेरी खाने में लाभ (Benefits in Eating Blueberries for Diabetes) –

मधुमेह के मरीजों को रोजाना ब्लूबेरी का सेवन करना चाहिए क्योंकि इस फल में मौजूद तत्व मधुमेह के लिए लाभकारक होते और मधुमेह होने पर ब्लूबेरी को जरूर खाना चाहिए.

इसे पढ़ें – काजू खाने के फायदे

ब्लूबेरी के चेहरे से जुड़े फायदे (Blueberries Benefits For Skin)

ब्लूबेरी फल का इस्तेमाल चेहरे की त्वचा को सही रखने के लिए भी किया जा सकता है और इस फल का फेस पैक चेहरे पर लगा कर चेहरे की त्वचा को निखारा जा सकता है. ब्लूबेरी का फेस पैक तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले 2/3 ब्लूबेरी को पीसना होगा और फिर उसमें 2/3 नारियल का दूध या दही मिलाना होगा. दूध मिलाने के बाद आप इस फेक में शहद का 1 बड़ा चमचा मिला दे और अच्छे से इस मिक्स कर दें. फिर इसे अपने चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट बाद इसे साफ कर दें.

डार्क सर्कल को करे खत्म

चेहरे पर किसी तरह के निशान होने पर या फिर डार्क सर्कल होने पर आप ब्लूबेरी के रस को निकला कर उस पर लगा लें और 10 मिनट बाद इसे साफ कर दें.

Blueberries benefits in hindi

बालों को बढ़ाए (Blueberries Benefits For Hair)

इस फल को खाने से बालों का विकास होता है, क्योंकि इसके अंदर विटामिन ए, बी 5, सी, और ई होते हैं जो कि के बालों और त्वचा के लिए आते होते हैं.

ब्लूबेरी खाने से जुड़े नुकसान (Blueberries Side Effects)

दैनिक थोड़ी सी ब्लूबेरी का सेवन करना लाभकारी होता है और वहीं अगर इसका अधिक सेवन कर लिया जाए तो इसका दुष्प्रभाव होने की संभावना होती है और इसको अधिक खाने पाचन समस्या हो सकती है,  असामान्य रूप से रक्त ग्लूकोज कम हो सकता है या फिर एलर्जी होने की संभावना रहती है.

बच्चों के लिए भी है लाभदायक (Blueberry Benefits For Babies)

ब्लूबेरी का सेवन छोटे बच्चे भी कर सकते हैं और इस फल को खाने से छोटे बच्चों की हड्डियों का विकास अच्छे से होता है और उनकी आंखों की रोशनी अच्छे से बनी रहती है.

ब्लू बेरी में पाए जाने वाले पोषण (Nutrition)

कैलोरी 84
कोलेस्ट्रॉल
प्रोटीन 1.1 जी
वसा 0.4 9 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 21.45 ग्राम
फाइबर 3.6 ग्राम

 

ब्लूबेरी में पाए जाने वाले विटामिन (Vitamin)

विटामिन सी 16 प्रतिशत
विटामिन बी 6 5 प्रतिशत
विटामिन ए 1 प्रतिशत
आयरन 1 प्रतिशत

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here