जानें कौन है अमेरिका की फर्स्ट लेडी, कैसे हुई थी जो बाइडन से मुलाकात (America’s First Lady)

0
48
अमेरिका की प्रथम महिला जिल, America's First Lady, US First Lady Jill,
Dr. Jill Biden, sअमेरिका की प्रथम महिला जिल, America's First Lady, US First Lady Jill,

जो बाइडन (Joe Biden) ने अमेरिका के राष्ट्रपति का पद संभाल लिया है और ये अगले चार साल तक अपनी सेवा इस पद पर देंगे। जो बाइडन (Joe Biden) के राष्ट्रपति बनते ही उनकी पत्नी भी देश की प्रथम महिला (America’s First Lady) बन जाएगी। ऐसे में हर कोई जो बाइडन की पत्नी के बारे में जाना चाहता है। दरअसल जो बाइडन की पत्नी का नाम जिल बाइडन है (jill biden wife of joe biden) और ये इनकी दूसरी पत्नी है।

दरअसल जो बाइडन की पहली पत्नी का निधन हो गया था। जिसके बाद जो बाइडन ने दूसरी शादी की थी। जो बाइडन की पहली पत्नी का नाम नीलिया हंटर (Neilia Hunter) था। जो बाइडन की मुलाकात अपनी दूसरी पत्नी जिल बाइडन से साल 1975 में हुई थी और दो साल बाद इन्होंने शादी कर ली। हालांकि शादी से पहले इन दोनों के रिश्तों की चर्चा मीडिया में खूब की गई थी और जिससे की जो बाइइन के राजनैतिक जीवन में काफी उतार चढाव आए थे। लेकिन इन दोनों ने लोगों की बातों पर ध्यान नहीं दिया। और साल 1977 में शादी कर ली।

किताब में किया अपने रिश्ते का जिक्र

जो बाइडन ने अपनी किताब ‘Promises to Keep’ में अपने और जिल के रिश्ते के बारे में खुलकर जिक्र किया था और बताया है कि कैसे जिल से उन्हें प्यार हुआ था और इनको किन किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा। जो बाइडन के कुल चार बच्चे थे जिनमें से दो की मौत हो चुकी है।

9 साल की जिल अंग्रेजी की शिक्षिका रह चुकी है। इन्होंने अपने पति के चुनाव प्रचार में जमकर हिस्सा लिया था। वहीं 78 वर्ष के जो बाइडन के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के साथ ही ये अमेरिका की प्रथम महिला (America’s First Lady) बन गई हैं। आपको बता दें कि चुनाव प्रचार करते हुए जो बाइडन ने अपनी पत्नी को फर्स्ट लेडी बनाने की अपील भी लोगों से की थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here