भारती की सबसे अमीर महिला रोशनी नादर की जीवनी (Roshni Nadar biography in Hindi)

रोशनी नादर मल्होत्रा की जीवनी Roshni Nadar Malhotra Biography, Family, Net Worth, Career) 

रोशनी नादर मल्होत्रा भारत की सबसे अमीर महिला हैं और इस वक्त ये एचसीएल टेक्नोलॉजीज ( HCL Technologies) की चेयरपर्सन के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। हाल ही में रोशनी नादर के पिता और इस कंपनी के चेयरपर्सन शिव नादर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद रोशनी नादर को इस पद के लिए नियुक्त किया गया है। रोशनी नादर लंबे समय से अपनी पिता की इस कंपनी से जुड़ी हुई थी और अब इस कंपनी को संभालने का सारा जिम्मा इन्हें सौंप दिया गया है।

रोशनी नादर मल्होत्रा की जीवनी (Roshni Nadar Malhotra Biography In Hindi)

पूरा नाम रोशनी नादर मल्होत्रा
जन्म तिथि (roshni nadar malhotra date of birth) 1982
उम्र (roshni nadar malhotra age) 38 साल
पिता का नाम शिव नादर
मां का नाम किरण नादर
पति का नाम (roshni nadar husband) शिखर मल्होत्रा
बच्चों के नाम अरमान और जहान
उपलब्धी एचसीएल टेक्नोलॉजीज ( HCL Technologies) की चेयरपर्सन

 

रोशनी नादर मल्होत्रा का जन्म और परिवार के बारे में जानकारी –

रोशनी नादर का जन्म एचसीएल टेक्नोलॉजीज के मालिक शिव नादर के यहां साल 1982 में हुआ था। इनकी माता का नाम किरण नादर है और ये अपने माता पिता की इकलौती संतान हैं। रोशनी नादर ने साल 2009 शिखर मल्होत्रा से विवाह किया था। जो कि एचसीएल हेल्थकेयर के उपाध्यक्ष हैं। इस विवाह से इन्हें दो बच्चे है। इनके बड़े बच्चे का नाम अमर है जो कि साल 2013 में हुआ था। जबकि छोटे बेटे का नाम जहान है जो कि साल 2017 में हुआ था।

Who is Roshni Nadar, Roshni Nadar huband shikhar malhotra
Who is Roshni Nadar, Roshni Nadar huband shikhar malhotra

रोशनी नादर मल्होत्रा की शिक्षा (Roshni Nadar Education)

रोशनी नादर मल्होत्रा दिल्ली की रहने वाली हैं और इन्होंने दिल्ली से ही अपनी शुरुआति पढ़ाई की है। रोशनी नादर मल्होत्रा ने दिल्ली के वसंत वैली स्कूल से 12 वीं तक की पढ़ाई की थी। इसके बाद इन्होंने नॉर्थवेस्टर्न विश्वविद्यालय से स्नातक किया था। इन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, जो कि केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से सोशल एंटरप्राइज मैनेजमेंट और स्ट्रेटजी के विषय पर है।

रोशनी नादर मल्होत्रा का करियर (Roshni Nadar Career)

  • इन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद विभिन्न कंपनियों में काम किया था। बाद में ये अपने पिता की कंपनी को बतौर एचसीएल निगम के कार्यकारी निदेशक और सीईओ के रूप में पदोन्नत हुई। महज 28 साल की आयु में इन्होंने इच्छे से अपनी जिम्मेदारी को संभाला।
  • रोशनी नादर ने अपने पिता के फाउंडेशन की ट्रस्टी के तौर पर भी काम किया है। ये ट्रस्ट चेन्नई के श्री शिवसुब्रमण्य नादर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग को चलता है।
  • नादर विद्याज्ञान लीडरशिप एकेडमी के चेयरपर्सन भी हैं।
  • करीब 10 सालों तक अपने पिता का कंपनी में काम करने के बाद इन्हें इस कंपनी का चेयरपर्सन बना दिया गया है।

रोशनी नादर को मिले अवॉर्ड (Roshni Nadar Achievement)

2014 एनडीटीवी यंग परोपकारी अवॉर्ड
2017 वोग इंडिया फिलैंथ्रोपिस्ट ऑफ द ईयर
2015 द वर्ल्ड समिट ऑन इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (WSIE) द्वारा परोपकारी नवप्रवर्तन के लिए “द वर्ल्ड्स मोस्ट इनोवेटिव पीपल अवार्ड” से सम्मानित

 

साल 2019 में इन्हें फोर्ब्स वर्ल्ड की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 54 वें स्थान मिला था। इसके अलावा  IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट की और से साल 2019 में इन्हें भारत की सबसे अमीर महिला बताया गया था।

रोशनी नादर की कुल संपत्ति (Roshni Nadar Malhotra Net Worth)

रोशनी अपने पिता और अरबपति शिव नाडार की 8.9 बिलियन डॉलर की कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज की अध्यक्ष है। इनकी कुल संपत्ति, 36,800 करोड़ के आसपास की है।

roshni nadar and shiv nadar

हम उम्मीद करते हैं आपको रोशनी नादर की जीवनी (Roshni Nadar Malhotra Biography in hindi) अच्छी लगी होगी। रोशनी नादर ने बेहद ही कम आयु में जीवन में ऊंचा मुकाम हासिल किया है।

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक