कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडिया (Business Ideas for Uneducated)

0
67
कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस, new business idea 2020
कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस, new business idea 2020

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडिया (Business Ideas for Uneducated In Hindi)

हर व्यक्ति के लिए शिक्षा बेहद ही जरूरी मानी जाती है और ऐसा कहा जाता है कि बिना शिक्षा के व्यक्ति को नौकरी नहीं मिल पाती है और वो पूरी जिंदगी बेरोजगार रहता है। अगर आपको भी ऐसी ही लगता है। तो आपकी सोच एकदम गलत हैं,क्योंकि कम पढ़े लिखे लोगों भी सरलता से बिजनेस (Business Ideas for Uneducated) कर पैसे काम सकते हैं। बिजनेस करने के लिए शिक्षा से अधिक दिमाग की जरूरत होती है। इसलिए अगर आप कम पढ़े लिखे हैं, तो इस लेख को एक बार पढ़ लें। क्योंकि हम आप कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडिया (Business Ideas for Uneducated) बताने जा रहे हैं। कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस (Business Ideas for Uneducated) करना बेहद ही सरल है और आप इस लेख को पढ़ने के बात इस बात पर विश्वास करने लग जाएंगे और अपना खुदा का व्यापार शुरू कर सकेंगे। तो आइज जानते हैं कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस (kam padhe likhe illiterate less educated People)।

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस (kam padhe likhe illiterate less educated People)

दुकान का व्यापार

दुकान का व्यापार करके कोई भी व्यक्ति अच्छी खासी रकम अर्जित कर सकता है।दुकान का व्यापार शुरू करने के लिए किसी विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। बस आप जो सामान बेच रहे हैं। उसका आपतो थोड़ा सा ज्ञान होना चाहिए। आप जब भी दुकान का व्यापार शुरू करने का सोचें, तो सबसे पहले आपको ये तय करना होगा की आप किसी चीज की दुकान खोलना चाहते हैं और किसी जगह पर आप दुकान को शुरू करेंगे।

दुकान का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको थोड़ा सा निवेश करना होगा। अगर आप छोटी दुकान शुरू करते हैं तो आपको 50 हजार का बजट रखना होगा। वहीं बड़ी दुकान खोलने के लिए 1 लाख तक की जरूरत पड़ेगी। याद रखें की दुकान खोलते ही आपको धन अर्जित नहीं होने लगे। दुकान शुरू करने के कम से कम 3 महीने बाद आपको मुनाफ देखें को मिलेगा।

चाय का बिजनेस

how to start tea business in india, how to start tea packaging business in india
how to start tea business in india, how to start tea packaging business in india

जी हां, आप चाय बचने का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। चाय बेचकर आप आसानी से हर माह 30 से 50 हजार रुपए अर्जिक कर सकते हैं। इस व्यापार की सबसे अच्छी बात ये हैं कि इसे करने के लिए निवेश की जरूरत अधिक नहीं होती है और महज 10 से 20 हजार रुपए में आप ये बिजनेस स्टार्ट कर पैसे अर्जित कर सकते हैं। चाय का बिजनेस शुरू करने से पहले आप बस इस चीज को दिमाग मेें रखें की आप ऐसी जगह पर ये बिजनेस शुरू करें जहां पर अधिक लोगों का आना जाना होग या फिर काफी सारे दफ्तर हों।

गुलाब की खेती का व्यापार

Gulab Ki Kheti, gulab ki kheti kaise kare, गुलाब की खेती
Gulab Ki Kheti, gulab ki kheti kaise kare, गुलाब की खेती

गुलाब के फूल की खेती करके भी आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। गुलाब की खेती के तहत आपको गुलाब के फूल उगाने होते हैं और उन्हें बाजार में बेचना होता है। इस व्यापार को करने के लिए आपको जमीन और खूब सारी मेहनत की जरूरत पड़ेगी।

एलोवेरा का बिजनेस

Aloe Vera Juice Business, aloe vera business in hindi,
Aloe Vera Juice Business, aloe vera business in hindi,

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस अनगिनत है और ऐसे लोग एलोवेरा का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। एलोवेरा का बिजनेस काफी बड़ा व्यापार माना जाता है। इसके तहत आप जमीन पर एलोवेरा को लगाकर उन्हें बेच सकते हैं या खुद से इनका जूस निकाल कर एलोवेरा जूस का बिजनेस कर सकते हैं।

कपड़ों का बिजनेस

clothing business, कपड़ों का व्याापर
clothing business, कपड़ों का व्याापर

कपड़े एक ऐसी चीज है जिसके इस्तेमाल हर कोई करता है। इसलिए कपड़ों का व्यापार फायदे के व्यापार में गिना जाता है। कम पढ़े लिखे लोगों के लिए कपड़ों का व्यापार उत्तम है। हालांकि इस व्यापार में निवेशस थोड़ा सा ज्यादा है। कपड़ों का बिजनेस करने के लिए आपको दुकान और कपड़ो की जरूरत पड़ेगी। इस व्यापार में आपको मुनाफा महीने के बाद मिलना शुरू होगा।

सब्जियों और फलों का बिजनेस

vegetable business plan in hindi, सब्जी का व्यापार
vegetable business plan in hindi, सब्जी का व्यापार

आजकल काफी लोग सब्जियों और फलों  को ऑनलाइन बेचने का व्यापार कर रहे हैं। इस व्यापार के तहत खुद से सब्जिया या फल उगाकर उन्हें ऑनलाइन के माध्यम से बेचते हैं। इसलिए आप चाहें तो अपने हाथ सब्जियों और फलों के व्यापार पर भी आजमा सकते हैं।

मुर्गी पालन का व्यापार

Poultry Farming business, मुर्गी पालन व्यापार
Poultry Farming business, मुर्गी पालन व्यापार

मुर्गी पालन का व्यापार भी कम पढ़े लिखे लोगों के लिए उत्तम आइडिया है। इस व्यापार के तहत आपको एक फर्म में मुर्गियों को पालकर उन्हें व उनके अंडों को बेचना होगा।

फ्रेंचाइजी का बिजनेस

franchise ka business,
franchise ka business,

फ्रेंचाइजी के बिजनेस में अधिक निवेश की जरूरत पड़ती है। इसलिए आपके पास अगर अच्छे खासा धन है तो आप ये व्यापार शुरू कर सकते हैं। फ्रेंचाइजी बिजनेस में किसी भी विशेष तरह की डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है।

तो ये थे कम पढ़े लिखे लोगों के लिए कुछ बिजनेस के आइडिया (kam padhe likhe illiterate less educated People)। इन व्यापार को आसानी से व बिन कोई विशेष पढ़ाई के शुरू की जा सकता है। हम आशा करते हैं कि आपको कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस (Business Ideas for Uneducated) के ये आइडिया पसंद आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here