चाय का बिजनेस कैसे शुरू करें (How to start Tea business in hindi)

0
308
how to start tea business in india, how to start tea packaging business in india
how to start tea business in india, how to start tea packaging business in india

चाय का बिजनेस कैसे शुरू करें, How to start Tea  business in hindi,tea business profit margin

चाय का बिजनेस करके आप आसानी से लाखों पैसे कमा सकते हैं। जी हां, अपने सही सुना। इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इस करने के लिए आपको किसी डिग्री और अधिक निवेश की जरूर भी नहीं पड़ती है। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप चाय का व्यापार स्टार्ट कर सकते हैं और इसके जरिए कैसे अधिक धन अर्जित कर सकते हैं।

क्या होती है चाय

हर भारतीय के घर में चाय को जरूर बनाया जाता है। चाय एक ऐसी चीज है जिसको सदियो से पीया जा रहा है। चाय कई प्रकार की होती है। जिसमें से ग्रीन, ब्लू टी अधिक प्रसिद्ध है। हालांकि भारत में लोगों को मसाले वाली चाय अधिक पसंद होती है। इसलिए आप मसाले वाली चाय का ही व्यापार शुरू करें।

चाय का बिजनेस कैसे शुरू करें

स्थान

चाय का व्यापार स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे सर्वप्रथम एक स्थान की चाहिए होता है। जहां पर अधिक लोगों का आना जाना हो। अगर आप स्मोल स्केल पर ये व्यापार स्टार्ट करने का सोच रहे हैं, तो आप ऑफिस या बैंक के बाहर कोई दुकान किराए पर लेकर इसे शुरू करें। वहीं अगर आपके पास निवेश करने के लिए अच्छा खासे पैसे हैं तो आप मॉल में भी इस व्यापार को कर सकते हैं। यानी आपके निवेश पर ये निर्भर होता है कि आप ये व्यापार कहां स शुरू करना चाहते हैं।

नाम और लॉगो

अगर आप एक अच्छे व्यापारी की तहत चाय के व्यापार को शुरू करना चाहते हैं। तो आप अपनी चाय की दुकान का नाम भी रखें और लॉगो भी बनाएं। ऐसा करने से आप चाय का एक ब्रांड तैयार कर लेते हैं। ब्रांड बनपर आप अपने शहर या राज्य के अन्य स्थानों पर भी चाय की दुकान खोल सकते हैं।

औरों से बनाएं अलग पहचान

आमतौर पर आपने देखा होगा की कई लोग चाय का व्यापार करते हैं। अगर आप उनसे अलग तरह की पहचान बनाना चाहते हैं तो आप अपने चाय के व्यापार को अलग तरह से शुरू करें। अपनी दुकान को सुंदर से सजाएं और चाय के गिलास को भी अलग तरह का रखें। हो सके तो चाय के गिलास पर अपनी दुकान का लॉगो भी लगा दें। ऐसा करने से आप का व्यापार फेमस आसानी से हो जाएगा।

चाय का बिजनेस शुरू करने की लागत

चाय का बिजनेस स्टार्ट करने में अधिक लागत नहीं आती है। इस व्यापार को आप थोड़े पैसों के साथ भी स्टार्ट कर सकते हैं। अगर आप खुद से चाय बनाकर उसे बेचते हैं, तो ऐसे में आप इस व्यापार को 10 से 20 हजार में शुरू कर सकते हैं। वहीं अगर आप अच्छी और बड़ी दुकान किराया पर लेते हैं, कर्मचारियों को काम पर रखते हैं, साथ में ही अपने व्यापार का नाम और लॉगो बनवाते हैं तो आपको 50 से 70 हजार रुपए की जरूरत पड़ेगी।

किस समय शुरू करें ये व्यापार

हो सके तो आप इस व्यापार को सर्दियों के समय ही शुरू करें। क्योंकि सर्दियों के समय चाय की मांग अधिक होती है। इस मौसम में चाय का व्यापार शुरू करने पर आपको आसानी से कमाई होने लग जाएगी। वहीं अगर आप गर्मी के मौसम में इस व्यापार को स्टार्ट करते हैं तो आपको पैसे कमाने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है। क्योंकि इस मौसम के दौरान लोग कम चाय पीते हैं।

चाय के व्यापार में कितना मुनाफा होता है

आप एक कप चाय को कितने दाम पर बेचते हैं, इसपर ये निर्भर होती है कि आप इस व्यापार में कितना पैसा अर्जित कर पाते हैं। अगर आप महीने में 5 रुपए के 10000 कम चाय बेचते हैं तो आपको 50,000 रुपए की कमाई होगी। इस तरह से 10 रुपए के 10000 कप चाय बेचने पर आपको एक लाख रुपए की कमाई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here