अमृत से कम नहीं है सौंफ, जानें सौफ खाने फायदे और नुकसान (fennel seeds in hindi)

0
116
meaning of fennel seeds in hindi, fennel seeds in hindi name, what are fennel seeds in hindi, सौंफ के फायदे
meaning of fennel seeds in hindi, fennel seeds in hindi name, what are fennel seeds in hindi, सौंफ के फायदे

अमृत से कम नहीं है सौंफ, जानें सौफ खाने फायदे, नुकसान और सौंफ से जुड़े तमाम सवालों के जवाब (fennel seeds in hindi)

फेंनेल के बीज (fennel seeds In hindi) को सेहत के लिए उत्तम माना जाता है और इन्हें खाने से कई तरह के लाभ मिलते हैं। ये बीज देखने में छोटे होते हैं और इनका प्रयोग अनगिनत तरीकों से किया जा सकता है। फेंनेल के बीज (fennel seeds in hindi) को हिंदी में क्या कहते हैं, सौंफ (saunf) खाने के फायदे, नुकसान और इससे जुड़ेे सवालों के जवाब इस लेख में दिए गए हैं।

Fennel seeds in hindi

फेंनेल के बीज को हिंदी में सौंफ (saunf) के नाम से जाना जाता है। सौंफ (saunf) को मसालों की श्रेणी में गिना जाता है और ये देखने में हरे रंग की होती है। सौंफ का स्वाद बेहद ही अलग तरह का होता है और इसे खाने मुंह एकदम ताजा हो जाता है। सौंफ देखने में जीरे की तरह होता है। वहीं अन्य भाषों को इस मसाले को किस नाम से जाना जाता है उसकी जानकारी इस प्रकार है। –

Fennel Seeds Name Hindi

fennel seeds को तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मारठी और बंगाली भाषा में किन नामों से जाना जाता है उसकी जानकारी इस प्रकार है।

fennel seeds In hindi –

fennel seeds in hindi name सौंफ
fennel seeds in telugu సోపు గింజలు
fennel seeds in kannada ಫೆನ್ನೆಲ್ ಸೀಡ್ಸ್
fennel seeds Malayalam പെരും ജീരകം
fennel seeds in Marathi बडीशेप
fennel seeds in bengali মৌরি বীজ
fennel seeds in tamil பெருஞ்சீரகம் விதைகள்

 

सौंफ खाने के फायदे (Benefits of Fennel Seeds In Hindi)

सौंफ (saunf) खाने से शरीर को काफी लाभ पहुंचते हैं और इस मसाले को सेहत के लिए उत्तम माना जाता है। तो आइए जानते हैं सौंफ खाने के फायदे।

पाचन के लिए उत्तम

सौंफ को पाचन के लिए सबसे कारगर माना जाता है और इसे खाने से पाचन शाक्ति को ताकत मिलती है। इसलिए जिन लोगों को खाना आसानी से डाइजेस्ट नहीं होता है वो लोग सौंफ को खाना शुरू कर दें।

ऐंठन हो दूर

पेट में ऐंठन की तकलीफ होने पर आप सौंफ को खा लें। सौंफ खाने से पेट की ऐंठन दूर हो जाएगी और पेट को आराम मिलेगा। दरअसल इस मसाले में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव पाया जाता है, जो कि पेट और आंतों में ऐंठन को खत्म कर देता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

जी हां, सौंफ के फायदे आंखों के संग भी हैं और इसे खाने से आंखों की रोशनी सही बनीं रहती है। दरअसल इस मसाले के अंदर विटामिन-ए और विटामिन-सी पाए जाते हैं, जो कि आंखों के लिए उत्तम साबित होते है। इसके अलावा आंखो की और तरह की परेशानियों में भी सौंफ (saunf) लाभकारी होती हैं। जलन और खुजली की शिकायत होने पर आप बस सौंफ को हल्का गर्म कर लें। उसके बाद इस सूती कपड़े में लपेट दें। फिर इस कपड़े को आंखों पर रख दें। इससे सिकाई देने से आंखों को आराम मिलेगा। बस इस बात का ध्यान दें कि आप इसे ज्यादा गर्म ना करें।

वजन हो कम

वजन कम करने के लिए सौंफ (saunf) को डाइट में जोड़ लें। सौंफ खाने से वजन कम हो जाता है। जो लोग सौंफ की चाय या सौंफ के पानी को पीते हैं उनके पेट में अतिरिक वास नहीं जम पाता है और उनका वजन कम हो जाता है।

सांसों की बदबू करे दूर

सौंफ खाने से सांस की बदबू भी दूर हो जाती है। इसलिए अगर आपको सांसों से बदबू आने की परेशानी है तो आप सौंफ का सेवन किया करें। रोज भोजन के बाद सौंफ (saunf) खाने से सांस की बदबू दूर हो जाएगी।

जुकाम कफ से मिले आराम

जुकाम या कफ होने पर सौंफ का पानी पीयां करें। सौंफ का पानी पीने से जुकाम और कफ से आपको निजात मिल जाएगी। साथ में सौंफ को भून कर शहद के साथ खाने से भी गले को आराम पहुंचता है।

कब्ज हो दूर

अधिकतर लोग कब्ज से परेशान रहते हैं और कब्ज होने पर पेट में भारी पन महसूस होता है। अगर आप भी रोज इसी समस्या का सामना करते हैं तो सौंफ को खाना शुरू कर दें। सौंफ खाने से कब्ज से आराम मिल जाएगा और पेट हल्का रहेगा।

रक्तचाप रहे कंट्रोल

सौंफ के फायदे रक्तचाप के संग भी हैं और इसे खाने से रक्तचाप कंट्रोल में रहता है। अधिक रक्तचाप होने पर शरीर को अन्य तरह की बीमारियां भी लग जाती हैं। इसलिए आप अपने रक्तचाप को कंट्रोल में रखें और सौंफ (saunf) का सेवन किया करें।

मासिक धर्म में ना हो दर्द

अक्सर मासिक धर्म के दौरान कई सारी महिलाओं को दर्द का सामना करना पड़ता है। दर्द के कारण उठने और चलने में तकलीफ होती है। इतना ही नहीं कई महिलाओं को तो उल्टी का मन भी होने लग जाता है। अगर आपके साथ भी ये सब होता है तो आप सौंफ (saunf) को खाया करें। सौंफ खाने से मासिक धर्म के दौरान होने वाली ये सभी समस्या छूमंतर हो जाएगी।

आए अच्छी नींद

सौंफ का सेवन करने से उन लोगों को लाभ मिलता है जिन्हें नींद ना आने की बीमारी है। रोज रात्रि को सोते समय सौंफ की चाय पी लें। आपको अच्छी नींद प्रदान होगी।

त्वचा के साथ जुड़े सौंफ के फायदे

सौंफ के लाभ त्वचा के संग भी है और इस खाने से चेहरे पर निखार आ जाता है। इसके अलावा सौंफ के पानी से अगर चेहरे को भाप दि जाए तो चेहरे की त्वचा मुलायम हो जाती है और स्किन टैक्सच बेहतर हो जाता है।

बालों के लिए उत्तम

जी हां सौंफ (saunf) की मदद से अच्छे बाल भी पाए जा सकते हैं। सुंदर बाल पाने के लिए सौंफ के पानी से सिर को साफ किया करें।  इसके अलावा डैंड्रफ, सिर में खुजली की समस्या को दूर करने में सौंफ (saunf) कारगर होती है। आप सौंफ को लेकर पीस लें और इसका पेस्ट बना दें। सौंफ के पेस्ट में नारियल का तेल डाल दें। फिर इन्हें मिला लें। अब इस सौैंफ के लेप को बालों पर लगा लें और 1 घंटे बाद इसे साफ कर लें। डैंड्रफ, सिर में खुजली की समस्या दूर हो जाएगी और बालों पर निखार भी आ जाएगा।

सौंफ के नुकसान – Saunf Side Effects

सौंफ के फायदे जाने के बाद एक नजर सौंफ के नुकसान क्या होते हैं उसपर भी डाल लें।

  • जो महिलाएं स्तनपान करा रही होती हैं वो इसका सेवन ना करें तो बेहतर होगा।
  • अत्यधिक सौंफ (saunf) खाने से एलर्जी हो जाती है।
  • कई लोगों को सौंफ खाने से उल्टी की समस्या हो जाती है। इसलिए अधिक सौंफ का सेवन ना ही करें।

सौंफ खाने से जुड़े सवाल (FAQs)

कई लोगों के मन में सौंफ खाने से कई प्रकार के सवाल जुड़े होते हैं, तो आइए जानते हैं इन सवालों को

सौंफ खाने के क्या फायदे हैं? (What are the benefits of eating fennel?)

सौंफ खाने से जुड़े हर फायदे हमने आपको ऊपर बताए हैं। इसके अलावा जो लोग मधुमेह का शिकार होते हैं उनके लिए भी सौंफ उत्तम होती है।

सौंफ पाउडर क्या होता है? (What is fennel powder?)

कई लोग सौंफ के पाउडर का प्रयोग भी करते हैं। हालांकि कुछ लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है कि सौंफ पाउडर क्या होता है। दरअसल सौंफ को सूखाकर और इसे पीसकर इसका पाउडर बनाया जाता है। सौंफ के पाउडर को गर्म पानी में डालकर खाने से लाभ होते हैं।

सौंफ का पानी पीने के क्या फायदे हैं? (What are the benefits of drinking fennel water?)

सौंफ का पानी वजन कम करने से लेकर मासिक धर्म में होने वाली दर्द को भी दूर कर देते है। इसलिए आप सौंफ का पानी पीया करें। इसका पानी बनाने के लिए बस एक गिलास पानी गर्म कर उसके अंदर सौंफ डाला दे और जब इस पानी से सौंफ की खुशबू आने लग जाए तो गैस बंद कर ये पानी छान कर पी लेँ।

क्या सौंफ त्वचा के लिए अच्छी होती है? 

जी हां, सौंफ त्वचा के लिए अच्छी होती है और इसे खाने से चेहरे में चमक आ जाती है।

गर्भावस्था के दौरान सौंफ खाने के लाभ

गर्भावस्था के दौरान सौंफ खाने से वैसे से कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान सौंफ खाने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

सौंफ मिश्री बादाम खाने के फायदे

सौंफ मिश्री बादाम खाने के फायदे के बारे में बात की जाए तो इन तीनों चीजों को एक साथ खाने से दिमाग तेज होता है। इसलिए तेज दिमाग हेतु आप सुबह सौंफ, मिश्री और बादाम एक साथ खाएं।

सौंफ और गुड़ खाने के फायदे

कई लोगों सौंफ और गुड़ एक साथ भी खाते हैं। दरअसल सौंफ और गुड़ खाने के फायदे पेट के संग जुड़े हुए हैं और इसे खाने से पेट सही रहता है। इसलिए रात को सोने से पहले सौंफ और गुड़ एक साथ खा लें।

सुबह खाली पेट सौंफ खाने के फायदे

सुबह खाली पेट सौंफ खाने से वास नहीं बढ़ता है और पेट की चर्बी कम हो जाती है।

रात को सौंफ खाने के फायदे

रात को सौंफ खाने से खाना सही से पचता है और सुबह पेट सही से साफ हो जाता है।

भुनी हुई सौंफ खाने के फायदे

भुनी हुई सौंफ खाने के फायदे जुकाम और खांसी के साथ हैं। भूनी सौंफ खाने से जुकाम और खांसी सही हो जाती है। जुकाम और खांसी होने पर सौंफ को भून लें और शहद के संग खा लें।

सौंफ और दूध के फायदे

रात को सोते समय सौंफ और दूध एक साथ लेने से नींद अच्छी आती है।

सौंफ का पानी बनाने की विधि

सौंफ का पानी बनाने की विधि सरल है। अब बस एक गिलास पानी को गर्म करने के लिए गैस पर रखे दें। इसके बाद पानी में सौंफ का पाउडर या सौंफ डाल लें। पानी को 2 मिनट तक गर्म कर लें और छान कर इसका सेवन कर लें।

सौंफ का पानी पीने के नुकसान

अधिक सौंफ का पानी पीने से मन खराब हो जाता है। इसलिए एक गिलास से अधिक सौंफ का पानी ना पीएं।

सौंफ के दाम (fennel seeds Price)

सौंफ के दाम के बारे में बात की जाए तो ये 250 गाम ग्रीन रॉ सौंफ 160 रुपए के आती है। वहीं सौंफ के भाव समय-समय पर बदलते रहते हैं।

सौंफ की खेती 

सौंफ गुजरात राज्य में अधिक उगाई जाती है। ये एक पौंधे पर लगती है, इस पौंधे की लंबाई ज्यादा बड़ी नहीं होती है। इस पौधे पर फूल खिलते हैं और उससे सौँफ के दान प्राप्ति किए जाते हैं। सौंफ की खेती करना बेहद ही सरल है। सौंफ के बीज को सीधे बुवाई कर इसका पौधा आ जाता है।

हम उम्मीद करते हैं इस लेख में आपको फेंनेल के बीज (fennel seeds In hindi ) क्या होते हैं, सौंफ के फायदे, नुकसान, सौंफ की खेती किसी प्रकार से की जाती है और हर सवाल का जवाब मिल गया होगा।

ये भी पढ़ें- घर बैठ शुरू करें ये बिजनेस और कमाएं लाखों रुपए

गुड़ के फायदे और नुकसान

अजवाइन के फायदे, नुकसान और तासीर

कैक्टस के प्रकार, फायदे और नुकसान

जामुन के सिरके के फायदे और नुकसान (Jamun Sirka Ke Fayde Aur Nuksan)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here