कपिल शर्मा का जीवन परिचय (Kapil Sharma Biography In Hindi )

कपिल शर्मा की जीवनी (Kapil Sharma Jivni )

Kapil Sharma Biography In Hindi- कपिल शर्मा एक काफी जानेमाने चेहरे हैं जिन्होंने अपनी कॉमेडी से हर किसी को खूब हंसाया है. एक साधारण परिवार से आने वाले कपिल ने आज जो मुकाम हासिल किया है. उस मुकाम को हासिल करने के लिए इनको लगभग 10 सालों का समय लग गया था और आज ये एक ऐसे कलाकार बन गए हैं जो किए एक एपिसोड करने के लिए लाखों में पैसे लेते हैं.

कपिल शर्मा से जुड़ी जानकारी –

नाम (Name) कपिल शर्मा
उपनाम (Nickname) टोनी, कप्पू
जन्मदिन (Birthday) 2 अप्रैल, 1981
आयु (Age) 37 साल
जन्म स्थान (Birth Place) अमृतसर, पंजाब, भारत
शिक्षा कहां से हासिल की (Education) श्री राम आश्रम सेन स्कूल, अमृतसर

हिंदू कॉलेज, अमृतसर

एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स, जलंधर

जाति (Caste) पंडि़त 
धर्म (Religion) हिंदू
भाषा का ज्ञान (Language) हिंदी
पेशा (Occupation , Career) कॉमेडियन, अभिनेता, गायक और निर्माता
प्रथम फिल्म किस किस्को प्यार करून (2015)
लंबाई (Height) 5’9
वजन (Weight) 80 किलो
राशि (Zodiac Sign)  मेष राशि
बुरी आदतें (Bad Habits) शराब पीना
नेट वर्थ (Net Worth) 75 करोड़ के आसपास

 

परिवार के बारे में जानकारी (Family Information)

पिता का नाम (Father’s Name) के शर्मा
माता का नाम (Mother’s Name) जनक रानी 

kapil sharma mother
kapil sharma mother
कुल भाई बहन एक भाई – अशोक कुमार शर्मा

एक बहन –पूजा शर्मा

प्रेमी का नाम (Girlfriend) गिनी

kapil sharma with his gf
kapil sharma with his gf

 

कपिल शर्मा का जन्म और शिक्षा (Kapil Sharma Birth and education)

  • कपिल शर्मा का नाता पंजाब राज्य से हैं और इनका जन्म इसी राज्य के अमृतसर शहर में सन् 1981 में हुआ था. अपने जन्म राज्य के स्कूल और कॉलेज से ही कपिल ने शिक्षा हासिल कर रखी हैं और इन्होंने अपनी स्कूल तक की पढ़ाई श्री राम आश्रम सेन स्कूल से की है.

 

  • अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने अमृतसर के हिंदू कॉलेज में दाखिला लिया था और कॉलेजी से अपनी डिग्री तक की शिक्षा हासिल की थी. वहीं अपनी आगे की पढ़ाई इन्होंने एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स से ग्रहण की है और ये कॉलेज जालंधर में स्थित है.

 कपिल शर्मा का परिवार (Family)

कपिल शर्मा के परिवार में इनकी मां, इनका एक भाई और एक बहन हैं. वहीं इनके पिता पंजाब पुलिस में हेड कांस्टेबल के रूप में कार्य करते थे और उनका निधन कैंसर के चलते हो गया था. 37 वर्षीय कपिल ने अभी तक विवाह नहीं किया और ये सिंगल हैं.

कपिल शर्मा का करियर (Career)

इन्होंने अपने करियर की शुरूआत ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के सीजन 3’ से शुरू की थी और कहा जाता है कि इन्होंने इस शो का हिस्सा बनने के लिए ऑडिशन दिया था. लेकिन इनको जजों द्वारा चुना नहीं गया था. हालांकि बाद में इन्हें इस शो में भाग लेने का मौका फिर से मिल गया था और इन्होंने इस शो के इस सीजन को जीत भी लिया था. इस शो को जीतने के बाद भी कपिल को लोगों के बीच में ज्यादा पहचान नहीं मिल सकी थी.

कॉमेडी सर्कस शो में कार्य करने के बाद इनकी किस्मत एकदम बदल गई थी और इनको लोग जाने लगे थे और इस शो में कार्य करने के दौरान ही इन्होंने अपना खुद का शो लाने का फैसला कर लिया था और इनके इस शो का नाम “कपिल शर्मा शो”  था जो कि क्लर्स टी.वी पर प्रसारित होता था. इस शो के जरिए कपिल एकदम से फेमस हो गए थे और ये भारत के सबसे महंगे कॉमेडयन बन गए थे.

कपिल शर्मा का फिल्मी करियर (Film career)

कपिल शर्मा ने कुछ फिल्मों में भी कार्य कर रखा है और इनकी प्रथम फिल्म साल 2015 में आई थी. जिसका नाम ‘किस किस को प्याप कंरू’ था. इस फिल्म के अलावा इनकी फिरंगी नाम की फिल्म भी आ चुकी है, लेकिन ये फिल्म कुछ खासा कमाल करने नहीं दिखा पाई थी.

कपिल शर्मा के साथ जुड़े विवाद (Controversy)

दुर्व्यवहार करने का आरोप

साल 2015 में आयोजित हुए ‘अंतर्राष्ट्रीय मराठी फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड्स’ के  कार्यक्रम के दौरान, इनपर महिला सह-सितारों, मोनाली ठाकुर और तनिषा मुखर्जी के साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप था.

बीएमसी के साथ जुड़ा विवाद (kapil sharma tweet)

साल 2016 में कपिल द्वारा एक ट्वीट किया गया था जिसमें इन्होंने मुंबई की बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) से जुड़ी एक टिप्पणी की थी. इनके इस ट्वीट के कारण भी इनको कई सारे चीजों का सामना करना पड़ा था.

ये भी पढ़ें –तनुश्री दत्ता का जीवन परिचय (Tanushree Dutta biography in hindi, Age, Controversy)

सुनिल ग्रोवर के साथ जुड़ा विवाद

अपने सह कलाकार सुनील ग्रोवर के साथ बुरा बर्ताव करने को लेकर भी कपिल काफी सुर्खियों में रहे थे और कपिल के दुर्व्यवहार की आलोचना हर किसी ने की थी.

छवि खराब करने से जुड़ा विवाद

अप्रैल 2018 में  इन्होंने मीडिया में अपनी छवि को खराब करने को लेकर प्रीती, नीती सिमोस और ‘स्पॉटबॉय’ पोर्टल के संपादक विकी लालवानी के खिलाफ एक एफआईआर दायर करवाई थी. कपिल का आरोप था की ये सब मिलकर उनकी छवि खराब करने में लगे हुए हैं.

कपिल शर्मा की कुल संपत्ति (Net Worth)

कपिल शर्मा ने कई शो करके अच्छी खासी रकम कमा रखी है और इनका पास मुंबई में अपना एक घर है और ये एक एपिसोड करने के लिए 60 से लेकर 80 लाख रुपए चार्ज करते हैं. घर के अलावा इनके पास महंगी गाड़ियां भी हैं. इनका पास अनुमानित आय 70 से 80 करोड़ रुपए की है

कपिल शर्मा के जीवन से जुड़ी अन्य बातें ( Facts About Kapil Sharma)

  • कॉमेडी का शो करने के अलावा कपिल कई तरह के अवार्ड शो में भी नजर आते हैं और इन्होंने कई बॉलीवुड के सितारों के साथ अवार्ड शो होस्ट भी किए हुए हैं.
  • कपिल काफी लंबे समय से डिप्रेशन के चलते टी.वी की दुनिया से दूर रहे हैं और अब ये फिर से वापसी करने जा रहे हैं. 
  • कपिल का प्रसिद्ध शो ‘द कपिल शर्मा शो’ कई बार बंद और शुरू हो चुका है और पहले ये नाटक क्लर्स पर आता था और अब ये नाटक सोनी चैनल पर आता है.
  • इन्होंने अपना प्रथम शो जीतने के बाद 10 लाख की राशि हासिल की थी और इन्होंने ये सारी राशि अपनी बहन के विवाह में लगा दी थी.

अन्य खबरें-
जानिए दीपावली 2018 का शुभ मुहूर्त (diwali shubh muhurat 2018)

पूजा बेदी की बेटी आलिया की जीवनी

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक