आंखों के नीचे काले घेरे होने के कारण व हटाने के उपाय (aankhon ke niche kale ghere kaise hataye)

आंखों के नीचे काले घेरे कैसे हटाएं? अगर आप इस सवाल का जवाब तलाश रहे हैं तो इस लेख को एक बार जरूर पढ़ें। आज के लेख में हम आपको आंखों के नीचे काले घेरे होने का कारण (kale ghere hone ke karan) और आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। आंखों के नीचे काले घेरे आने पर हर कोई इनसे परेशान हो जाता है और बस इन्हें कैसे हटाए (aankhon ke niche kale ghere kaise hataye) जाए इसके उपाय खोजने लग जाता है। आंखे के नीचे काले घेरे आने पर आप परेशान न हों। बस नीचे बताए गए उपायों को आजमा लें। इन उपायों को आजमाने से काले घेरे खत्म हो जाएंगे। आइए सबसे पहले जानते हैं कि आखिर काले घेरे यानी डार्क सर्कल होते क्या हैं (kale ghere kya hota hai)।

डार्क सर्कल क्या होते हैं? (kale ghere kya hota hai)

जब आंखों की आसपास की त्वचा काली पड़ने लग जाए तो उसे काले घेरे यानी डार्क सर्कल कहा जाता है। इस समस्या को Periorbital dark circles भी कहा जाता है। आमतौर पर आयु बढ़ने के साथ Periorbital dark circles लोगों को होने लग जाते हैं। हालांकि आजकल कम ही उम्र में लोगों को Periorbital dark circles हो रहे हैं। जिससे की उनकी सुंदरता पर असर पड़ता है। ये समस्या होने पर सबसे पहले हर किसी के मन में एक ही सवाल आता है कि आंखों के नीचे काले घेरे कैसे हटाएं?

आंखों के नीचे काले घेरे होने का कारण (kale ghere hone ke karan)

डार्क सर्कल होने के कारण कई हैं। जिन्में से कुछ प्रमुख कारण इस प्रकार हैं।

  • जो लोग अधिक देर तक कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करते हैं, उनकी आंखों के आसपास कालापन जल्द ही आ जाता है और वो काले घेरे के शिकार हो जाते हैं।
  • अधिक तनाव लेना भी आंखों के नीचे काले घेरे होने का कारण बनता है। तनाव लेने के कारण धीरे-धीरे डार्क सर्कल होने लग जाते हैं और आंखों के आसपास काले घेरे दिखने लग जाते हैं।
  • जो लोग कम नींद लेते हैं, उनको भी काले घेरे हो जाते हैँ। इसलिए पर्याप्त नींद न लेने के कारण भी आपको ये समस्या हो सकती है।
  • पौष्टिक भोजन न खाने से भी कई बार ये समस्या होने जाती है।
  • अधिक रोने के कारण आंखों की नजर कमजोर तो होती ही हैं। साथ में काले घेरे भी होने लग जाते हैं।

तो ये हैं आंखों के नीचे काले घेरे होने के कारण। अब जानते हैं आंखों के नीचे काले घेरे कैसे हटाएं (aankhon ke niche kale ghere kaise hataye)।

आंखों के नीचे काले घेरे कैसे हटाएं? (Aankhon ke niche kale ghere kaise hataye) –

चंदन

चंदन काले घेरे को दूर करने में लाभकारी होता है। इसे लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है और काले घेरे कम होने लग जाते हैं। इसलिए काले घेरे होने पर हर रोज कम से कम 10 मिनट तक आंखों के आसपास चंदन का लेप लगा लें।

  • चंदन का पाउडर लेकर उसमें थोड़ा सा पानी मिला दें और अच्छे से मिक्स कर लें। फिर उंगली की मदद से काले घेरे पर लगा लें। ध्यान रखें की ये लेप आंखों के अंदर न जाएं। ऐसा होने से जलन मच सकती है। इस लेप को सूखने दें और फिर पानी से आंखों को साफ कर लें।
  • चंदन के अंदर गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को काले घेरों में कम से कम 10 मिनट तक लगाएं और सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। इसके अलावा चंदन के अंदर आप ऐलोवेरा जेल भी मिला सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी भी काले घेरे कम करने में कारगर साबित होती है। मुल्तानी मिट्टी भी ठंडक प्रदान करती है और कालेपन को धीरे-धीरे कम कर देती है।

  • मुल्तानी मिट्टी में आप पानी मिलाकर एक पतला सा पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे काले घेरे पर उंगली की मदद से लगा लें। जब ये सूख जाए तो गिले कपड़े से इसे साफ कर लें। मुल्तानी मिट्टी के अंदर ऐलोवेरा जेल या गुलाब जल भी आप मिलाकर काले घेरे पर लगा सकते हैं।
  • इसके अलावा आप चाहें तो मुल्तानी मिट्टी और चंदन का पेस्ट भी लगा सकते हैं। इन दोनों चीजों को सामान मात्रा में लेकर इसमें पानी मिला लें। मुल्तानी मिट्टी और चंदन के इस पेस्ट को 10 मिनट तक लगाने के बाद आंखों को पानी से साफ कर लें।

बादाम का तेल

काले घेरे घटाने के लिए बादाम का तेल भी मददगार साबित होता है। रोज काले घेरे पर बादाम का तेल लगाने से ये धीरे-धीरे गायब होने लग जाते हैं। दरअसल इस तेल में विटामिन ई पाई जाते हैं, जो की काले घेरे को गायब करने का काम करता है।

  • रोज रात को सोने से पहले अपने चेहरे को पानी की मदद से साफ कर लें। फिर उंगलियों पर थोड़ा सा बादाम का तेल लें। फिर हल्के हाथों से मालिश करते हुए आंखों पर इसे लगा लें। लगातार सात दिनों तक बादाम का तेल का प्रयोग करने से आपको फर्क दिखने को मिल जाएगा। आप चाहें तो पूरे चेहरे पर भी ये तेल लगा सकते हैं। इसे लगाने से त्वचा का रूखापन गायब हो जाता है।

आलू

जी हां, आलू की मदद से भी डार्क सर्कल की परेशानी से निजात पाई जा सकती है। आलू में मौजूदा गुण काले घेरे को हल्का करते हैं और इन्हें निजात दिला देते हैं।

  • आलू को लेकर पानी से साफ कर लें। फिर गोल काट लें। आलू की दो स्लाइस लें और उसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे आंखों पर रख लें। कम से कम 10 मिनट तक इन्हें रखें। ये उपाय हर रोज करें।

हर्बल टी

हर्बल टी बैग को आंखों के ऊपर रखने से भी फायदा पहुंचता है और काले घेरे दूर होने लग जाते हैं। हर्बल टी के अलावा ग्रीन टी का प्रयोग भी किया जा सकता है। ये दोनों टी डार्क सर्कल को 2 दिनों में ही कम कर देती हैं।

  • हर्बल टी को पानी में रखें फिर इसे आंखों पर रख लें। 10 मिनट तक इसे आंखों पर रखें। फिर हाट दें और आंखों बंद करके आराम करें।

डार्क सर्कल दूर करने के अन्य उपाय (Aankhon ke niche kale ghere kaise hataye)

  • डार्क सर्कल दूर करने के लिए आप अपनी डाइट का अच्छा ख्याल रखें और हरी सब्जी और फलों को शामिल करें।
  • अपनी नींद के साथ समझौता न करें और रोज कम से कम 9 घंटे जरूर सोएं।
  • अधिक तनाव न लें और दिमाग पर ज्यादा जोर न डालें।
  • विटामिन के और रेटिनोल (Retinol) भी काले घेरे को कम करने का काम करते हैं। इसलिए जिस क्रीम में ये दोनों चीजें होती हैं, उसका प्रयोग आप करें।
  • काले घेरे के लिए पतंजलि एलोवेरा जेल का भी प्रयोग किया जा सकता है। रोज इनपर पतंजलि एलोवेरा जेल का लगाया करें।

आंखों के नीचे काले घेरे होने के कारण (kale ghere hone ke karan) और आंखों के नीचे काले घेरे कैसे हटाएं (aankhon ke niche kale ghere kaise hataye) से जुड़ी सारी जानकारी हम उम्मीद करते हैं की आपको इस लेख में मिल गई होगी।

ये भी पढ़ें- बाल काले करने का नेचुरल तरीका (Bal kala karne ka upay)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक