सीबीआई के पूर्व निदेशक आलोक कुमार वर्मा की जीवनी (Alok Verma Biography In Hindi)

 सीबीआई के पूर्व निदेशक आलोक कुमार वर्मा की जीवनी (Alok Verma Biography In Hindi)

आलोक कुमार सीबीआई के पूर्व निदेशक हैं जिन्हें साल 2015 से इस पद पर अपनी सेवाएं देना स्टार्ट किया था. वहीं साल 2019 में इनको भारत सरकार ने इस पद से हटा दिया है और ये सीबीआई के 27 वें निदेशक थे. दरअसल इन इनपर रिश्वत लेना का आरोप लगा था और ये आरोप लगने के तीन महीने बाद इन्हें इस पद से हटाया गया है. हालांकि इस पद से हटाने के बाद इन्हें भारत सरकार द्वारा फायर सर्विसेज एंड होम गार्ड का डायरेक्टर जनरल (DG) का पद सौंपा गया है और अब आलोक वर्मा इस पद पर अपनी सेवाएं देंगे.

आलोक कुमार वर्मा का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name) आलोक कुमार वर्मा
जन्म तिथि (Birth Date) 14 जुलाई 1957
जन्म स्थान (Birth Place) नई दिल्ली, भारत
उम्र (Age) 61
अन्य नाम (Nick Name)
पेशा (Professions) आईपीएस, सीबीआई के पूर्व निदेशक ,सर्विसेज एंड होम गार्ड का डायरेक्टर जनरल (DG)
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) हिंदू
पिता का नाम (Father’s Name) जे. सी. वर्मा
माता का नाम (Mother’s Name) ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम ज्ञात नहीं
कॉलेज / यूनिवर्सिटी (College / university)  सेंट जेवियर्स स्कूल, दिल्ली

सेंट स्टीफन कॉलेज

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) इतिहास में स्नातकोत्तर शिक्षा

 

आलोक कुमार का जन्म,परिवार शिक्षा (Alok Kumar, Family, Birth And Education) –

आलोक कुमार का जन्म दिल्ली में हुआ था और इन्होंने इसी राज्य से ही अपनी शिक्षा हासिल की हुई है और इनके पास इतिहास में स्नातकोत्तर है. वहीं इनके परिवार के बारे में ज्यादा जानकारी अभी मौजूद नहीं है.

आलोक कुमार का करियर (Alok Verma Career)

  • अलोक कुमार ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद आईपीएस एक पेपर दिए थे और इन्होंने इन पेपर को पास कर लिया था. और ये 1979 बैच के आईपीएस अफसर थे.
  • इन्होंने भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में काफी लंबे समय तक अपनी सेवाएं दी हैं और इनके पास 35 वर्ष से भी अधिका का अनुभव है.
  • वहीं साल 2015 में इन्हें भारत सरकार द्वारा केंद्रीय जांच ब्यूरो का निदेशक बनाया गया था और इन्होंने इस पद पर अपनी सेवाएं दे रखी हैं.

आलोक कुमार के साथ जुड़े विवाद (Controversy)

वर्ष  2018 में इनपर रिश्वत लेना का आरोप लगा था और ये आरोप इनपर इनके साथ और  सीबीआई के कमांडर राकेश अस्थाना द्वारा लगाया गया था. जिसके बाद इन्हें सरकार द्वारा कुछ दिनों के लिए छुट्टी पर बैठा दिया गया था. वहीं कुछ समय बाद सुप्रीम कोर्ट ने इन्हें फिर से इनके पद पर बहाल कर दिया था.

वहीं सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद इन्होंने अपना पद फिर से संभाल लिया था और इन्होंने अपना पद संभालते ही यानी 9 जनवरी को ही कई अधिकारियों का तबादला कर दिया था और जिन आधिकारियों का तबादल इनकी गैरमौजूदगी (यानी जब ये छुट्टी पर थे) तब  किया गया था, उनको इन्होंने रद्द कर दिया था. वहीं 10 जनवरी, 2019 में इन्हें भारत सरकार द्वारा इस पद से हटा दिया गया है. इनको अब फायर सर्विसेज एंड होम गार्ड का डायरेक्टर जनरल (DG) बनाया गया है और अब 61 वर्षीय वर्मा इस पद यानी डायरेक्टर जनरल के पद पर कार्य करेंगे

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक