शहीद लांस नायक नजीर अहमद वानी को दिए जाएगा अशोक चक्र, आतंकवाद छोड़ बनें थे सैनिक (Ashok Chakra Award 2018)

शहीद लांस नायक नजीर अहमद वानी को दिए जाएगा अशोक चक्र,

आतंकवाद रोधी अभियान के दौरान हुए थे शहीद,

26 जनवरी के दिन दिया जाएगा सम्मान

नई दिल्ली : इस साल अशोक चक्र देने के लिए भारत सरकार द्वारा शहीद लांस नायक नजीर अहमद वानी (Lance Naik Nazir Ahmad) को चुना गया है और भारत के इस जवान को इस साल ये उच्च सम्मान दिया जा रहा है. 25 नवंबर को जम्मू कश्मीर में हुई एक मुठभेड़ में ये शहीद हो गए थे और इनकी आयु महज 38 वर्षीय थी. ये कुलगाम के अश्मुजी के निवासी थी और इनका नाता पहले आतंकवाद से था और ये आतंकवाद को छोड़ साल 2004 में भारतीय सेना के साथ जुड़े थे.

आतंकवाद रोधी अभियान के दौरान हुए थे शहीद

पिछले साल ही कश्मीर के शोपियां में चलाए गए आतंकवाद रोधी अभियान के वक्त ये शहीद हो गए थे और इनकी  कुर्बान को याद करते हुए इन्हें अशोक चक्र दिया जा रहा है. आपको बता दें कि ये सम्मान भारत का सर्वोच्च वीरता सम्मान है. जो कि भारत के वीर जवानों को दिया जाता है.

26 जनवरी के दिन दिया जाएगा ये सम्मान

भारत के इस वीर जवान के परिवार को 26 जनवरी के ये अवार्ड दिया जाएगा और इस अवार्ड को लेने के लिए इनका परिवार कश्मीर से दिल्ली आएगा. जम्‍मू-कश्‍मीर से नाता रखने वाले इस शहीद के परिवार में इनकी पिता के अलावा एक पत्नी और दो बच्चे हैं.

मुठभेड़ में शहीद होने के बाद इनकी शान के साथ इस दुनिया से विदा किया गया था और इनके सुपुर्द-ए-खाक के दौरान भारतीय सेना के कई सारे आधिकारी भी शामिल हुए थे. इतना ही नहीं इस वीर को विदाई देने के लिए  500 से अधिक लोग भी मौजूद थे और इनका 21 तोपों की सलामी देते हुए विदा किया गया था.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक