कीवी को खाने के फायदे (Kiwi Benefits And Side Effects In Hindi)

कीवी को खाने के फायदे (Kiwi Benefits And Side Effects In Hindi) –

क्या होता है कीवी (What Is Kiwi Fruit?)

कीवी फल भी अन्य फलों की तरह होता है और इस फल का रंग बाहर से भूरा और अंदर से हरा होता है. ये फल सबसे अधिक इटली, न्यूजीलैंड और चिली में पाया जाता है और इस फल का नाम न्यूजीलैंड देश के कीवी नाम के पक्षी पर रखा गया है.

ये फल गोल्डन रंग में भी आता है जिसको गोल्डन कीवी कहा जाता है. ये फल काफी सेहतमंद होता है जिसके कारण ये दुनिया भर में काफी प्रसिद्ध है और इस फल को लोगों द्वारा काफी अधिक खाया जाता है. इसके अलावा कीवी का व्यास लगभग 3 इंच का होता है और इसका औसत वजन 4 औंस है.

कीवी से जुड़ी जानकारी

वैज्ञानिक नाम एक्टिनिडिया डेलिसियोसा (Actinidia deliciosa)
उत्पत्ति उत्तरी चीन
सीजन अक्टूबर से दिसंबर (भारत)

 

कीवी को खाने के फायदे (Kiwi Fruit Benefits For Health)

कीवी फल हमारे पाचन तंत्र के लिए भी काफी अच्छा होता है और इस फल को खाने से पेट एकदम सही रहता है और सही से कार्य करता है. इसके अलावा इस फल में एक्टिनिडिन भी होते हैं, जो कि पेट के लिए अच्छे माने जाते हैं. इसके साथ ही कीवी को खाने से गैस जैसी समस्या भी नहीं होती है.

डीएनए की रक्षा करता है

कीवी मानव डीएनए को ऑक्सीजन से संबंधित क्षति से बचाता है और इसको खाने से डीएनए से संबंधित बीमारियां नहीं होती है.

ये भी पढ़ें- ब्लूबेरी (नीलबदरी) के फायदे और नुकसान

हड्डी को मजबूत रखें

कमजोर और नाजुक हड्डियों वाले लोगों के लिए कीवी फल सेहतमंद होता है और इस फल को खाने से हड्डियों को विटामिन और कैल्शियम उच्च मात्रा में मिलता है. इसके साथ ही ये हड्डियों का टूटने का जोखिम भी कम करता है.

लीवर रहे स्वास्थ्य

जिन लोगों का लीवर सही नहीं रहता है, उन लोगों को भी कीवी फल खाना शुरू कर देना चाहिए. इस फल को खाने से लीवर को सही से कार्य करने में मदद मिलती है.

डेंगू बुखार (Dengue Fever)

डेंगू बुखार होने पर भी कीवी को खाने से इस बुखार से लड़ने में मदद मिलती है. दरअसल डेंगू रोगियों पर किए गए एक अध्ययन के मुताबिक जिन रोगियों ने कम से कम दो या तीन कीवी खाए थे, उनकी प्लेटलेट की गिनती में भारी वृद्धि देखी गई, जबकि जिन रोगियों ने किवीज़ नहीं खाएं उनकी प्लेटलेट  कम बढ़ें.

खून बढ़ाए (Improvers Haemoglobin)

जिन लोगों को कम खून की शिकायत रहती है उन्हें कीवी का सेवन जरूर करना चाहिए, दरअसल ये फल खून बढ़ाने में सहायक होता है. एक कप कीवी में कुल 0.56 मिलीग्राम आयरन होता है जो कि खून बढ़ने में सहायक होता है.

गर्भवती महिलाओं के लिए कीवी (For Pregnancy)

गर्भवती महिलाओं के लिए कीवी फल का सेवन करना लाभदायक रहता है क्योंकि इस फल से गर्भवती महिला के होनेवाले बच्चे को महत्वपूर्ण विटामिन स्थानांतरित करने में मदद करता है.

चेहरे से जुड़े फायदे (Kiwi Fruit Benefits For Skin)

विटामिन सी को त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है और कीवी में ये विटामिन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जिससे की इस फल को खाने से चेहरे की त्वचा को काफी लाभ मिलता है और त्वचा एकदम निखर जाती है. वहीं इस फल को खाने के साथ साथ आप कीवी का पेस्ट बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं.

चेहरे को जवा बनाएं (Anti-aging Properties)

कीवी के अंदर Anti-aging Properties होती है इसलिए आप इस फल के पैक को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और अपने चेहरे में निखार पा सकते हैं. वहीं इस फल का पैक बनाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की जरूरत पड़ेगी.

  • 8 बादाम
  • 1 कीवी और
  • 1/2 चम्मच आटा

आपको सबसे पहले बादाम को रात भर भिगोकर रखना होगा और फिर अगले दिन बादाम को पीसकर इसका पेस्ट बना लें. बादाम के इस पेस्ट में आप कीवी को पीसकर डाल दें और फिर पेस्ट में आप आटा डाल दें. इनको अच्छे से मिलाकर, कीवी के बनें इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें.

रंग को गोरा करें

कीवी फ्रूट में विटामिन सी होता है और इस फल का पेस्ट चेहरे पर लगाने से त्वचा की टोन यानी रंगत हल्की हो जाती है. इस फल का पेस्ट बनाने के लिए आपके सबसे पहले कीवी को पीसना होगा और इस पेस्ट में आपको नींबू का रस मिलाना होगा. इसके बाद आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें.

कीवी फल कैसे खाएं (How To Eat Kiwi Fruit)

  • कीवी फल के छीलकर खाया जाता है और इस फल का हरा हिस्सा खाने के योग्य होता है. और कीवी के हरे हिस्से में मौजूदा काले बीजों को भी खाया जा सकता है.
  • आप चाहें तो इस फल को अन्य तरह से भी खा सकते हैं. जैसे कि इस फल का सेवन आप मिल्क शेक के तौर पर भी कर सकते हैं. वहीं आप इस फल को अन्य फलों के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं.

कीवी फल को खाने से जुड़े नुकसान (Kiwi Fruit Side Effects)

कीवी फल का सेवन वैसे से तो कोई भी कर सकता है लेकिन अगर आप पहली बार इस फल को खा रहे हैं तो ये जरूर देख लें की ये फल आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी ना दें. क्योंकि अक्सर कई लोगों को ये फल खाने से मुंह में जलन भी हो जाती है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक