गोवा के सीएम प्रमोद सावंत की जीवनी (Pramod Sawant Biography In Hindi)

प्रमोद सावंत की जीवनी (Pramod Sawant Biography In Hindi)

प्रमोद सावंत बीजेपी पार्टी के नेता हैं जो कि गोवा राज्य के विधायक हैं और इस राज्य के नए सीएम बन सकते हैं. हाल ही में इस राज्य के सीएम का निधन हो गया है. जिसके बाद इनको इस राज्य का सीएम बनाया जा सकता है. इस वक्त  प्रमोद सावंत गोवा विधानसभा के स्पीकर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

डॉ. प्रमोद सावंत का जीवनी परिचय (Pramod Sawant)

पूरा नाम (Full Name)    प्रमोद सावंत 
जन्म तिथि (Birth Date) 24 अप्रैल 1973
जन्म स्थान (Birth Place) जानकारी नहीं
पेशा (Professions) राजनेता और गोवा के सीएम
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) हिंदू
पिता का नाम (Father’s Name) पांडुरंग
माता का नाम (Mother’s Name) पद्मिनी सावंत
पत्नी का नाम सुलक्षणा
स्कूल (School) जानाकरी नहीं
कॉलेज / यूनिवर्सिटी (College / university) कोल्हापुर,गंगा एजुकेशन सोसायटी आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज, तिलक महाराष्ट्र विश्वविद्यालय
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) आयुर्वेद में डॉक्टरेट की उपाधि 
किस पार्टी से जुड़े हैं बीजेपी

 

डॉ. प्रमोद सावंत का व्यक्तिगत जीवन (Pramod Sawant Personal life) –

  • प्रमोद सावंत का जन्म सन् 1973 में हुआ था और इनके पिता का नाम पांडुरंग है और इनकी मां का पद्मिनी सावंत है. 45 साल के प्रमोद सावंत की पत्नी की नाम सुलक्षणा है जो कि रसायन शास्त्र की एक शिक्षक के तौर पर कार्य करती हैं.
  • प्रमोद सावंत ने अपनी स्नातक की डिग्री आयुर्वेद विषय में कर रखी है और इन्होंने ये उपाधि गंगा एजुकेशन सोसायटी आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज, कोल्हापुर, से हासिल की है. स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद में इन्होंने अपनी मास्टर की डिग्री सोशल वर्क विषय में हासिल की है और इन्होंने ये उपाधि पुणे के तिलक महाराष्ट्र विश्वविद्यालय से प्राप्त की है.

प्रमोद सावंत का राजनीति करियर (Pramod Sawant Political Career)

प्रमोद सावंत ने अपनी राजनीति करियर की शुरूआत बीजेपी पार्टी के संग की थी और ये इस पार्टी के साथ जुड़े हुए हैं. इस वक्त ये इस पार्टी की गोवा की भाजपा महिला मोर्चा के अध्यक्ष हैं.

बने सकते हैं गोवा के सीएम (Pramod Sawant As A Goa CM)

गोवा में मुख्यमंत्री मनोहर पर्रीकर के निधन के बाद उनके पद के लिए कई नाम सामने आ रहे हैं और इन्हीं नामों में प्रमोद सावंत का नाम सबसे आगे हैं. ये गोवा के नए सीएम बन सकते हैं उनके नाम का ऐलान जल्द ही हो सकता है. ये गोवा के उत्‍तरी गोवा के संकेलिम विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं और कहा जा रहा है कि ये इस पद की शपथ रात को 11 बजे ले सकते हैं.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक