Yoga Day 2019: Happy Yoga day wishes image, message, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

(International Yoga Day 2019): हमारे देश की संस्कृति पूरी दुनिया भर में प्रसिद्ध है. भारत देश के कला और संस्कृति को कई देशों द्वारा अपनाया भी जा रहा है. योग जो कि भारत की देन है इस वक्त पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो रखा है और पूरी दुनिया में योगा दिवस हर साल मनाया जाता है.

21 जून को मनाते हैं योगा दिवस (International Yoga Day 2019)

दुनिया भर में योगा दिवस मनाने की शुरूआत साल 2015 से हुई थी और इस साल यानी  2019 में  चौथा योगा दिवस मनया जा रहा है. अंतर्राराष्‍ट्रीय योग दिवस के प्रस्ताव को अमेरिका द्वारा रखा गया था और इस प्रस्ताव के हक में 177 देश थे. जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र 21 जून का दिन योग दिवस के तौर पर रखा गया और साल 2015 से इस दिन योगा दिवस मनाया जाने लगा.

किए जाते हैं विशेष कार्यक्रम

योगा दिवस के दिन दुनिया भर में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है और लोग इस दिन योगा करते हैं. स्कूल में भी इस दिन को लेकर विशेष कार्यक्रम रखे जाते हैं और बच्चों द्वारा योगा दिवस से जुड़ी स्पीच दी जाती है.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से जुड़ी स्पीच (international yoga day anchoring script)

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कई लोगों द्वारा स्पीच दी जाती है और आप भी चाहें तो अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ये स्पीच दे सकते हैं. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2019) को पूरे जोश के साथ दुनिया में मनाया जाता है. इस दिवस के दिन दुनिया भर के अलग अलग कोने में योग से जुड़े कार्य क्रम रखे जाते हैं और लोगों द्वारा योगा की जाती है. योग का इतिहास काफी पुराना है और योग की नाता भारत देश से है. भारत देश में लगभग 2 हजार साल पहले से योग प्रचिलत है और लोगों द्वारा योग किया जाता है. हालांकि योग को दुनिया भर में प्रसिद्ध होने में थोड़ा से वक्त लगा. लेकिन आज योग पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो गया है.

योग का शब्द को दुनिया ने पहली बार शिकागो सम्‍मेलन  में सुना था. शिकागो सम्‍मेलन में स्‍वामी जी ने योग का जिक्र किया गया था और लोगों को योग के बारे में बताया था. वहीं धीरे धीरे योग दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गया. वहीं साल 2015 से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन भारत में खासा कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और भारत के हर शहर में योग मनाया जाता है.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मैसेज (international yoga day message)

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 (Yoga Day Messages) पर आप अपनों को मैसेज और संदेश जरूर भेजे और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (Yoga Day) की शुभकमानए दें.  अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भेजे ये मैसेज (Yoga Diwas)

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 (Yoga Day Messages)

रोज करें योग
ना आ पाएगा आपके निकट कोई रोगग
योग दिवस की शुभकामनाएं

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 (Yoga Day Messages)

योग करने से मिलती है मन को शांति
योग करने से बन जाता है शरीर एकदम फीट
तो आप भी करें रोज योग
योग दिवस की शुभकामनाएं

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 (International Yoga Day wishes image)

international yoga day wishes message 2019 (International Yoga Day wishes image)

International Yoga Day wishes image
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019, International Yoga Day wishes image

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक