जानिए कौन हैं जोहान सैबस्टियन बाख (Johann Sebastian Bach Biography In Hindi)

जोहान सैबस्टियन बाख की जीवनी (Johann Sebastian Bach Biography)

जोहान सेबेस्टियन बाख एक महान संगतीकार हैं जिन्होंने कई सारी रचनाएं (Compositions) बनाई हुआ हैं. इनको इनके द्वारा बनाई की अद्भुत रचनाओं के लिए जाना जाता है और आज इनको गूगल ने याद किया और अपने मुख्य पेज इनके नाम आज किया हुआ है. जोहान सेबेस्टियन बाख बैरोक काल के संगीतकार थे.

जोहान सैबस्टियन बाख का जीवनी परिचय (Johann Sebastian Bach Intro)

पूरा नाम (Full Name)   जोहान सेबेस्टियन बाख
जन्म तिथि (Birth Date) 21 मार्च 1685 (O.S.)

31 मार्च 1685 (N.S.)

जन्म स्थान (Birth Place) डची अब जर्मनी 
मृत्यु (Death) 28 जुलाई 1750 (65 साल का आयु)
पेशा (Professions) जर्मन संगीतकार और बैरोक काल के संगीतकार
राष्ट्रीयता (Nationality) जर्मनी 
धर्म (Religion) – 
पिता का नाम (Father’s Name)  एथेर सेबेस्टियन 
माता का नाम (Mother’s Name)  
पत्नी का नाम मारिया बारबरा ( 1707–1720) और एना मैग्डेलेना ( 1721-1750)
स्कूल (School)  जानकारी नहीं
कॉलेज / यूनिवर्सिटी (College / university)  जानकारी नहीं
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) जानकारी नहीं 

 

जोहान सेबेस्टियन बाख का व्यक्तिगत जीवन (Personal life) –

Johann Sebastian Bach biography
Johann Sebastian Bach biography

जोहान सेबेस्टियन बाख का जन्म आइसेनच, जर्मनी में हुआ था और इनका नाता एकमहान संगीत परिवार से था. जोहान सेबेस्टियन बाख के पिता एथेर एक संगीतकार निर्देशक थे, और इनके चाचा पेशेवर संगीतकार के थे. जोहान सेबेस्टियन बाख ने अपनी पिता और चाचा से संगीत सीखा था. इन मां का नाम मारिया एलिज़ाबेथ लैमरहर्ट थे और ये अपने माता पिता की आठ संतानों में सबसे छोटे बच्चे थे.

तेजप्रताप की पत्नी ऐश्वर्या से क्या तेजस्वी करेंगे शादी? लालू को दी गई है ये सलाह

जोहान सेबेस्टियन जब 10 साल के थे तभी इनकी माता और पिता का निधन हो गया था. इनकी मा का निधन सन् 1694 में हुआ था. वहीं इनकी मां के निधन के आठ महीने बाद ही इनके पिता का निधन हो गया था. अपने माता पिता के निधन के बाद ये अपना शहर  छोड़ अपने अपने भाई के साथ ओहार्ड्रूफ़ में सेंट माइकल चर्च में रहने चले गए थे. इधर जाकर उन्होंने संगीत पर और ध्यान दिया.

सेब के जादुई फायदे, जो आपको शायद नहीं होंगे पता 

जोहान सेबेस्टियन का परिवार

जोहान सेबेस्टियन ने अपने जीवन काल में दो शादी की थी और इनकी पहली पत्नी का नाम मारिया बारबरा था और इनकी दूसरी पत्नी का नाम  एना मैग्डेलेना था. जोहान सेबेस्टियन के कुल 20 बच्चे थे. इनके पहले बच्चे का जन्म साल 1709 में हुआ था.

आखिर कौन हैं जोहान सेबेस्टियन (Who Is Johann Sebastian Bach )

ये इंस्ट्रुमेंटल कम्पोज़िशन्स के लिए जाने जाते हैं, जैसे कि आर्ट ऑफ फ्यूग, द ब्रैंडनबर्ग कॉन्सर्टोस और गोल्डबर्ग विविधताएं. इन्होंने अपने जीवन काल में कई बेहतरीन संगीत की रचनाएं की हैं और इन रचाओं के लिए आज भी जाने जाते हैं. जर्मन संगीत जगत में इनका काफी नाम है. इनके द्वारा बनाई गई धुन को सुनकर हर किसी का मन शांत हो जाता है और इनकी द्वारा बनाई कई धुनों को सुनने में काफी आनंद आता है.

जोहान सेबेस्टियन का निधन (Johann Sebastian Bach Death)

जोहान सेबेस्टियन का निधन 65 साल की आयु में हुआ था और इनका निधन 28 जुलाई, 1750 में हुआ था. ये एक महान संगती कार थे और आज भी कई नए संगीतकार की ये प्रेरण हैं. इनके द्वारा बनाई धुनों को आज भी लोग सुना करते हैं.

गूगल डूडल ने किया याद (Johann Sebastian Bach Google Doogle)

जोहान सेबेस्टियन को गूगल ने आज अपना डूडल पेज समर्पित किया और इनको याद किया. ऐसा कहा जाता है कि  जोहान सेबेस्टियन द्वारा 1000 से अधिक ज्ञात रचनाएँ (compositions) बनाई गई हैं. जोहान सेबेस्टियन बाख ने कैंटस, मोटेट्स, मास, मैग्नीटैट्स, पैशन, ऑरटोरियस, फोर-पार्ट कोरल और अरियस की रचना की हैं.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक