गृह लक्ष्मी योजना के जरिए हर महीने मिलेंगे 2 हजार रुपये, तुरंत करें पंजीकरण ( Gruha Lakshmi yojana kya hai)

Karnataka Gruha Lakshmi yojana kya hai: ‘गृह लक्ष्मी’ योजना कर्नाटक कांग्रेस सरकार द्वारा लाई गई एक योजना है. जो कि महिलाओं के सशक्तिकरण से जुड़ी हुई है. इस योजना का  पंजीकरण शुरू हो गया है. जो लोग ‘गृह लक्ष्मी’ योजना के लिए आवेदन करने की इच्छा रखते हैं, वो तुरंत अप्लाई कर दें. ‘गृह लक्ष्मी’ (Gruha Lakshmi yojana kya hai) योजना क्या है, इसका पंजीकरण (Gruha Lakshmi yojana online registration) कैसे किया जाए और इस योजना के लाभों ((Gruha Lakshmi yojana labh) के बारें में नीचे विस्तार से जानकारी दी गई है. तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि ‘गृह लक्ष्मी’ योजना क्या है?

‘गृह लक्ष्मी’ योजना क्या है? (Gruha Lakshmi yojana kya hai)

ये योजना कर्नाटक में कांग्रेस सरकार की पांच चुनावी गारंटियों में से एक है.  इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को हर महीने दो हजार रुपये दिए जाएंगे.  अधिकारियों के अनुसार, इस योजना से लगभग 1.28 करोड़ घर की महिला मुखिया को लाभ मिलेगा. सरकार की ओर से हर साल परिवार की मुख्या महिला के बैंक खाते में 24,000 रुपये स्थानांतरित किए जाएंगे.

‘गृह लक्ष्मी’ की जानकारी-

य़ोजना का नाम कर्नाटक ‘गृह लक्ष्मी’ योजना
कितने रूपये मिलेगे  हर महीने दो हजार
किसे मिलेगा लाभ  महिलाओं को
कब से होगी शुरू 15 अगस्त से मिलेगा लाभ
योजना का बजट  35,000 करोड़ रुपये

 

कब से शुरू होगी ये योजना

‘गृह लक्ष्मी’ योजना 16 अगस्त से लागू हो जाएगी. जिन महिलाओं ने ‘गृह लक्ष्मी’ योजना के लिए पंजीकरण करवाया होगा. उनके खातों में पैसे डाल दिए जाएंगे. कहा जा रहा है कि 20 अगस्त तक पंजीकृत महिलाओं के खातों में पैसे आ जाएंगे.

गृह लक्ष्मी’ योजना का पंजीकरण (Gruha Lakshmi Scheme Registration)

जो महिलाएं इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं. उन्हें सबसे पहले अपना पंजीकरण करना होगा, जो कि इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट https://sevasindhu.karnataka.gov.in/Sevasindhu/English पर जाकर किया जा सकेगा. पंजीकरण करवाते समय कुछ दस्तावेजों की जरूर पड़ेगी, इन दस्तावेजों की जानकारी नीचे दी गई है.

गृह लक्ष्मी योजना पंजीकृत करने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Gruha Lakshmi Scheme Required Documents)-

आधार कार्ड

पते का प्रमाण के तौर पर बिल या ड्राइविंग लाइसेंस दे सकते हैं

अधिवास प्रमाण पत्र

बैंक खाते का विवरण

आय प्रमाण पत्र

गृह लक्ष्मी योजना पात्रता मानदंड (Gruha Lakshmi Scheme Eligibility Criteria)

गृह लक्ष्मी योजना के लिए केवल वो ही महिलाएं आवेदन कर सकती हैं, जो कि नीचे दिए गए मानदंडों को पूरा करेगी.

  1. जो महिला या उसका पति करदाता यानी टैक्स देते हैं, वो इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.
  2. केवल परिवार की मुखिया महिला को ही योजना का लाभ मिलेगा, एक परिवार से केवल एक महिला ही आवेजन कर सकती है
  3. सरकार द्वारा जारी कार्ड जैसे बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) या एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर) में महिला को परिवार के मुखिया के रूप में मान्यता दी होनी चाहिए.
  4. कर्नाटक गृह लक्ष्मी योजना का मकसद

इस योजना का उद्देश्य

कर्नाटक गृह लक्ष्मी योजना एक सरकारी योजना है, जिसका उद्देश्य महिलाओं को परिवार के मुखिया के रूप में सशक्त प्रदान करना है और इनकी आर्थिक मदद करना है. पात्र महिलाओं को दी जाने वाली राशि के जरिए वो अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा कर सकेंगी. सरल शब्दों में कहा जाए तो ये योजना कर्नाटक की महिला के सशक्तिकरण को बढ़ावा देगी.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक