लोकपाल पिनाकी चद्र घोष की जीवनी (Pinaki Chandra Ghose Biography In Hindi)

लोकपाल पिनाकी चद्र घोष की जीवनी (Pinaki Chandra Ghose Biography In Hindi)

पिनाकी चद्र घोष ने बतौर जज अपनी सेवाएं सुप्रीम कोर्ट में दी है और ये साल 2017 को इस पद से रिटायर्ड हुआ थी. वहीं भारत सरकार द्वारा अब इनको नई जिम्मेदारी सौंपी गई हैं और ये अब इस पद पर अपनी सेवाएं देने जा रहे हैं.

पिनाकी चद्र घोष का जीवनी परिचय (Pinaki Chandra Ghose)

पूरा नाम (Full Name)   पिनाकी चद्र घोष
जन्म तिथि (Birth Date) 28 मई 1952
जन्म स्थान (Birth Place) कोलकाता, पश्चिम बंगाल
पेशा (Professions) रिटायर्ड जज और भारत के पहले लोकपाल
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) हिंदू
पिता का नाम (Father’s Name) जस्टिस संभू चन्द्र घोष
माता का नाम (Mother’s Name) श्रीमती देबजानी घोष
पत्नी का नाम श्रीमती देबजानी घोष
स्कूल (School) जानाकरी नहीं
कॉलेज / यूनिवर्सिटी (College / university) बी.कॉम; एलएलबी; एटॉर्नी एट लॉ, रामकृष्ण मिशन विद्याथ पुरुलिया, सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता [2] यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लॉ, कलकत्ता विश्वविद्यालय
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) बी.कॉम, LLB

 

पिनाकी चद्र घोष का व्यक्तिगत जीवन ( Pinaki Chandra Ghose Personal life) –

पिनाकी चद्र घोष का जन्म 28 मई 1952 में कोलकाता में हुआ है और इनके पिता संभू चन्द्र घोष के जज हुआ करते हैं. इनकी पत्नी का नाम श्रीमती देबजानी घोष है. इनके दो बच्चे हैं जिनके नाम डॉ संजुक्ता सहाय और श्री सौमभो घोष हैं.

पिनाकी चद्र घोष की शिक्षा (Pinaki Chandra Ghose Education)

इन्होंने कोलकाता के सेंट जेवियर्स कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन स्तर की पढ़ाई की थी और इन्होंने कॉमर्स विषय में ये डिग्री हासिल की थी। डिग्री हासिल करने के बाद इन्होंने लॉ विषय में अपनी पढ़ाई की कलकत्ता विश्वविद्यालय से लॉ के विषय में डिग्री हासिल की. अपनी लॉ की पढ़ाई खत्म करने के बाद इन्होंने 1976 में खुद को वकील के तौर पर पंजीकृत किया.

एक साल बाद बनें जज (Pinaki Chandra Ghose Career)

साल 1977 में इन्हें कोलकाता हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया और इन्होंने कई सालों तक अपने सेवाएं कोलकाता हाईकोर्ट में दी. साल 2012 में इनका ट्रांसफर आंध्रप्रदेश हाईकोर्ट में किया गया और यहां पर इन्होंने बतौर चीफ जस्टिस के रुप में अपनी सेवाएं दी. एक साल बाद इनको सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया और इन्होंने साल 2013 से लेकर साल 2017 तक अपनी सेवाएं इस पद पर दी. साल 2017 में ये इस पद से रिटारयर हो गए.

नियुक्त किए गए भारत के लोकपाल (Pinaki Chandra Ghose Lokpal)

इन्हें हाल ही में भारत सरकार की और से हमारे देश का प्रथम लोकपाल के तौर पर चुना गया है और ये अब इस पद पर अपनी सेवा दें. इनको 19 मार्च को इस पद के लिए नियुक्त किया गया है. इनकी नियुक्ती राष्ट्रपित राम नाथ कोविंद द्वारा की गई है और इनको नरेंद्र मोदी द्वारा नामित किया गया है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक