मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, हिमाचल के इन क्षेत्रों में चलेगी लू, जाने अपने यहां का तापमान

हिमाचल प्रदेश में रहने वाले लोगों को आने वाले दिनों में लू का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश में आने वाले दिनों में पारा और बढ़ सकता है और इस राज्य के लोगों को गर्मी के प्रकोप का सामना करना पड़ेगा.

शिमला का तापमान पहुंचा 30 डिग्री –

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में मौसम की मार का सामना लोगों को करना पड़ा रहा है और इस शहर का तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है और कुछ दिनों में ये तापमान और ऊपर पहुंच सकता है.

शिमला के अलावा हिमाचल प्रदेश की और जगहों पर भी तापमान काफी अधिक पहुंच गया है और इस राज्य के ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, सुंदरनगर और कांगड़ा में तापमान ऊंचा स्तर पर पहुंचा गया है.

हुई बाजारों की रोनक कम

तापमान अधिक होने की वजह से बाजारों की रोनक एकदम खत्म हो गई है और लोग धूप के कारण बाजारों में कम आ रहे हैं. इसके अलावा इस मौसम में पर्यटक भी इस राज्य की और कम ही रुख कर रहे हैं.

लू चलने की मिली चेतावनी

मौसम विज्ञान के अनुसार शनिवार को इस राज्य के कई इलाकों में लू चल सकती है. इसलिए लोगों को दोपहर के समय लोगों घर के अंदर ही रहने की सलाह दी गई. मौसम विभाग के अनुसार ऊना, शिमला, धर्मशाला में शुक्रवार का अधिकतम तापमान इस सीजन में सबसे अधिक रहा है।

जानें किस जगह में है कितना तापमान

ऊना -अधिकतम तापमान 44.7

बिलासपुर – अधिकतर तापमान 42.5,

हमीरपुर – अधिकतर तापमान 41.3,

सुंदरनगर- अधिकतर तापमान 40.5

कांगड़ा – अधिकतर तापमान 39.9

चंबा – अधिकतर तापमान38.3

भुंतर-  अधिकतर तापमान 37.8

सोलन- अधिकतर तापमान 36.5,

धर्मशाला- अधिकतर तापमान 32.4

कल्पा – अधिकतर तापमान24.6

डलहौजी- अधिकतर तापमान 22.8 और

केलांग – अधिकतर तापमान 22.7

हो रही है पानी की दिक्कत

तापमान बढ़ने के साथ ही इस राज्य के कई सारे ऐसा इलाके भी हैं जहां पर पानी कमी का हो रही है और लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है. कुएं सूख गए हैं जबकि सप्लाई का पानी हफ्ते में 2 या तीन ही दिन आता है.

इस तरह से बचें लू से

लू से अपने आपकी रक्षा करना बेहद ही जरूरी है. लू चलने पर आप धूप में जाने से बचें और घर में ही रहें. जितना हो सकें उतना अधिक पानी पीएं. खीरा, दही जैसी चीजों का अधिक सेवन करें. तली हुई चीज ना खाएं. दिन में दो बार नहाएं.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक