टाइफाइड में दूध पीना चाहिए (kya typhoid mein doodh peena chahiye)

टाइफाइड में दूध पीना चाहिए (kya typhoid mein doodh peena chahiye) –

टाइफाइड होने पर अपने खान पान का खासा ध्यान रखना होता है। अगर इस दौरान गलत चीजों का सेवन कर लिया जाए तो बुखार कम होने की जगह बढ़ जाता है और जल्दी से टाइफाइड सही भी नहीं होती है। टाइफाइड होने हल्का खाना खाने की सलाह डॉक्टरों को द्वारा दी जाती है। ये बीमारी होने पर रोटी और दाल का अधिक सेवन करना चाहिए। साथ में फल भी खाने चाहिए। वहीं टाइफाइड में दूध पीना चाहिए की नहीं ये (typhoid mein doodh peena chahiye) सवाल भी कई लोगों के मनों में आता है। दरअसल टाइफाइड होने पर दूध का सेवन करना शरीर के लिए उत्तम नहीं होता है। इसलिए दूध पीने से बचें।

टाइफाइड में दूध क्यों नहीं पीना चाहिए (kya typhoid mein doodh peena chahiye)

टाइफाइड में डेयरी उत्पादों का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। डेयरी के उत्तपाद काफी देरी से पचते हैं। वहीं दूध पीने से गैस की समस्या हो सकती है। इसलिए टाइफाइड में दूध व दूध से बनी चीजे न खाने की सलाह दी जाती है।

दूध के अलावा आप इस दौरान चाय और कॉफी का सेवन भी न करें। घी खाने से बचें और खाना बेहद ही कम तेल में बनाएं। हो सके तो दाल को उबाल कर ही खाएं।

खाना बनाते समय उसमें मसालों का प्रयोग करने से बचें और लाल मिर्च को भूलकर भी ना डालें। क्योंकि मसाले दार खाना खाने से पेट जलन हो सकती है और कई बार गैस भी बन जाती है। इसके अलाला आप चट्टनी और खट्टी चीजों का सेवन भी न करें।

टाइफाइड में अनार खाना चाहिए या नहीं

टाइफाइड में अनार खाना चाहिए या नहीं? इस दौरा आप अनार का जूस पीस सकते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में जूस न पीएं। वहीं अनार खाने से पेट बाहर हो सकता है। इसलिए अनार का सेवन  न करें और इसका जूस ही पीया करें। इसके अलावा टाइफाइड में पपीते और मौसमी भी आसानी से खाई जा सकती है।

वहीं जब ये बुखार उतर जाता है तो शरीर में बेहद ही कमजोरी महसूस होती है। इस कमजोरी को दूर करने के लिए किशमिश, मुनक्का, दलिया का सेवन किया जा सकता है। जब ये बुखार सही हो जाए तो आप दूध का सेवन भी शुरू कर सकते हैं। दूध के अदंर बादाम डालकर खा सकते हैं। बादाम वाला दूध पीते ही कमजोरी दूर होने लग जाती है और शरीर में उर्जा महसूस होने लग जाती है।

टाइफाइड में चाय पीना चाहिए या नहीं

टाइफाइड से ग्रस्त लोग दिन में दो बार चाय पी सकते हैं. हालांकि खाली पेट चाय न पीएं और न ही खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने चाहिए. चाय को हमेशा खाना खाने के कम से कम 2 घंटे बाद पीएं. वहीं टाइफाइड होने पर अधिक चाय का सेवन करने से बचें.

रखें इन बातों का ध्यान

टाइफाइड होने पर नीचे बताई गई चीजों का ध्यान रखें। ऐसा करने से बुखार जल्द उतार जाएगा।

  • टाइफाइड के रोगी को रोज नहीं नहाना चाहिए।
  • ठँडी चीजों का सेवन करने से तबीयत ओर खराब हो सकती है। इसलिए ठंडी चीजों का सेवन न करें।
  • हल्के गर्म पानी के साथ हल्दी पीना लाभकारी होता है।
  • दिन में समय-समय पर अपने बुखार नापते रहें।
  • तनाव लेने से बचें और केवल अच्छे ख्याल ही अपने मन में लगाएं।
  • जिन हो सके आरम करें। कई लोग बुखार होने पर काम पर लगे रहते हैं। ऐसे करने से सही होने में अधिक टाइम लग जाता है। इसलिए आप ये गलती न करें और कम से कम 14 दिन अच्छे से आराम करें।

ये भी पढ़ें- गुड़ के फायदे और नुकसान ( Gud Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi, Jaggery Benefits )

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक