15 हजार में शुरू करें अगरबत्ती का व्यापार (Agarbatti business Machine in hindi)

0
18
agarbatti business in hindi, अगरबत्ती बनाने की मशीन
agarbatti business in hindi, अगरबत्ती बनाने की मशीन

अगरबत्ती का व्यापार कैस करें, अगरबत्ती बिजनेस मशीन, अगरबत्ती बिज़नेस लाइसेंस (How To Start Agarbatti Business, agarbatti making machine, agarbatti business license) 

अगरबत्ती का प्रयोग पूजा के दौरान किया जाता है और हर भारतीय के घर में अगरबत्ती जरूर होती है। ऐसे में अगरबत्ती की डिमांड भारत में काफी और आप चाहें तो अगरबत्ती बिजनेस शुरू (agarbatti ka business in hindi) कर सकते हैं। अगरबत्ती बिजनेस (agarbatti ka business) आसानी से स्टार्ट किया जा सकता है और हर माह लाखों रुपए की आय अर्जित की जा सकती है। अगर आप किसी बिजनेस आइडिया (business idea) की खोज में हैं तो अगरबत्ती बिजनेस आइडिया एक उत्तम विकल्प है। हालांकि अगरबत्ती का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें (agarbatti ka business), अगरबत्ती बिजनेस मशीन (agarbatti making machine), अगरबत्ती बिज़नेस लाइसेंस कैसे लिया जाता है (agarbatti business license) व अगरबत्ती कैसे बनाई जाती है। इसकी जानकारी विस्तार में दे रहे हैं। आई सबसे पहले जानते हैं कि अगरबत्ती बिजनेस के बारे में जरूरी जानकारी जो इस व्यापार शो शुरू करने से पहले आपको होनी चाहिए।

अगरबत्ती बिजनेस के बारे में जरूरी जानकारी –

  • अगरबत्ती का व्यापार आप दो तरह से कर सकते हैं, पहले तरीके के तहते आप होम मेड यानी घर से इन्हें बनाकर बेच सकते हैं, जबकि दूसरे तरीके के तहत आप मशीन की मदद से अगरबत्ती का उत्पाद कर सकते हैं।
  • अगरबत्ती के व्यापार को स्टार्ट करने से पहले आपको ये जानकारी होना जरूरी है कि अगरबत्ती किसी प्रकार बनाई जाती है। साथ में ही अगरबत्ती बनाते समय इसकी खुशबू का भी बेहद ही ध्यान रखना होता है। इसलिए आप केवल सुगंधित अगरबत्ती का ही उत्पाद करें।
  • आप दो प्रकार की अगरबत्ती बना सकती है, जिसमें से एक एकदम नेचुरल होती है और उसे बनाने के लिए केमिकल का प्रयोग नहीं किया जाता है। जबकि दूसरी प्रकार की अगरबत्ती को बनाने में केमिकल इस्तेमाल होता है।

अगरबत्ती बिजनेस शुरू करने से पहले आप ऊपर अगरबत्ती बिजनेस के बारे में जानकारी जो दी गई है उसके आधार पर ये तय कर लें की आप कैसे और किस प्रकार की अगरबत्ती का उत्पाद करेंगे।

अगरबत्ती बनाने की प्रक्रिया के चरण –

  1. अगरबत्ती बनाने की मशीन खरीदना
  2. अगरबत्ती बनाने का कच्चा माल खरीदना
  3. स्थान का चयन करना और मशीनरी स्थापित करना
  4. स्टाफ काम पर रखना व उन्हें प्रशिक्षण देना
  5. अगरबत्ती का मिश्रण या मसाला तैयार करना
  6. मशीन में मिश्रण और बांस की डंडी डालना
  7. कच्ची अगरबत्ती मशीन से प्राप्त करना
  8. धूप में सुखना
  9. खुशबू जोड़ें
  10. पैकेजिंग करना व बाजार में वितरित करना

आइए आप इन चरणों को विस्तार से जानते हैं।

अगरबत्ती बनाने की मशीन (agarbatti making machine)

ये बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आपको अगरबत्ती बनाने की मशीन की जरूरत पड़ेगी। आप अगरबत्ती बनाने की मशीन आसानी से खरीद सकते हैं। आपको ऑनलाइन भी ये मशीन मिल जाएगी। अगरबत्ती मशीन की कीमत (agarbatti making machine) की बात की जाए तो ये मशीन 80 हजार से शुरू होती है और दो लाख रुपए तक की आती है। इसलिए आप अपने बजट के हिसाब से अगरबत्ती मशीन (agarbatti making machine) को खरीद लें। अगर आपके पास अगरबत्ती मशीन खरदीने के लिए अधिक धन नहीं है तो आप सेंकिंड हैड अगरबत्ती बनाने की मशीन खरीद सकते हैं। ये मशीनें 12 घंटे में लगभग 100 किग्रा कच्चे अगरबत्ती का उत्पादन करेंगी।

अगरबत्ती ट्रेनिंग सेंटर

अगरबत्ती को कैसे बनाया जाता है। इसके बारे में अगर आपको जानकारी नहीं है तो आप परेशान ना हों। क्योंकि सरकार ने कई सारे ऐसे ट्रेनिंग सेंटर बना रखें हैं, जहां पर अगरबत्ती बनाना सिखाया जाता है। इसलिए आप अपने शहर के अगरबत्ती ट्रेनिंग सेंटर में जाकर अगरबत्ती बनाने सीख सकते हैं। वहीं एक बार अगरबत्ती ट्रेनिंग सेंटर से इन्हें बनाने की प्रक्रिया सीखने के बाद आप अगरबत्ती बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और सरलता से ऑटोमेटिक अगरबत्ती बनाने की मशीन चला सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने के लिए कितनी ले मशीन

अगर आप इस व्यापार को अच्छे स्तर पर स्टार्ट करना चाहते हैं, तो कोशिश करें कि आप अगरबत्ती बनाने की तीन मशीनों को खरीदें, उसके बाद इसे शुरू करें।

कच्चे माल

अगरबत्ती बनाने में इस्तेमाल होने वाली रॉ सामग्री की जरूरत पड़ेगी। आपको अपने शहर से कच्चे माल आसानी से मिल जाएगा और इसकी मदद से आप अगरबत्ती बनाने की प्रक्रिया को शुरू कर सकेंगे।

बांस की छड़ी अगरबत्ती में लगाई जाती है, ये छड़े आमतौर पर चीन और वियतनाम से आती हैं। ये आपको लगभग 130 रुपये किलो के हिसाब से मिलेगी। जबकि अन्या कच्चा माल भारत के किसी भी हिस्से में आसानी से उपलब्ध हो जाएगा।

स्थान और मशीन स्थापना

आपको एक जगह या स्थान की जरूरत पड़ेगी जहां से आप अगरबत्ती का बनाने का कार्य करेंगे। इसलिए आप ऐसी जगह को चुनें जहां पर कर्मचारियों का पहुंचना आसान हो। साथ में ही अगरबत्ती बनने के बाद आप आसानी से इसको डीलर तक पहुंच सके। आपको 200 वर्ग फुट जगह की जरूरत 3 मशीनें को लिए चाहिए होगी।

देना होगा प्रशिक्षण

आपको अगरबत्ती कैसे बनती है। पहले खुद ये सीखना होगा, उसका बाद आज जिन कर्मचारियों को अगरबत्ती बनाने के कार्य में रखेंगे उन्हें भी प्रशिक्षण देना होगा। ताकि वो आसानी से अगरबत्ती को बना सके।

हाथों से अगरबत्ती बनाने की प्रक्रिया ( Home made Agarbatti manufacturing process)

अगर अगरबत्ती की मशीन खरीदने के लिए पैसे नहीं और आप कम लागत में अगरबत्ती बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, तो मशीन की जगह हाथों से अगरबत्ती बना सकते है। हाथ से अगरबत्ती बनाना बेहद ही सरल होता है।

हाथों से अगरबत्ती बनाने के लिए आपको अगरबत्ती बनाने में इस्तेमाल होने वाले सभी सामग्रियों को मिलाना होगा। उसके बाद इन्हें अच्छे से आप गुथे लें। फिर इसे आप बांस की पतली स्टिक या छड़ी के ऊपर हाथों की मदद से लगा दें। इस प्रकार से आप मसाले से कई सारी अगरबत्ती बना दें। वहीं इस अगरबत्ती को खूशबू दार बनाने के लिए सुगन्धित तेल में डाल दें। जब इनपर लग अच्छे से लग जाए तो इन्हें धूप में सूखा दें। सूखने के बाद इनके पैकेट में बैक करके बाजार में बेच दें। वहीं जब आप अगरबत्ती बेचकर पैसे कमाने लग जाएं तो अगरबत्ती बनाने की मशीन को खरीद दें।

अगरबत्ती बिजनेस का बजट (Agarbatti Business Budget)

अगरबत्ती के बिजनेस को आप 15,000 रूपये की लागत के साथ घर से शुरू कर सकते हैं। घरेलू तौर पर हाथों से इन्हें बना सकते हैं। वहीं अगरबत्ती के बिजनेस को मशीन द्वारा स्टार्ट करने के लिए आपको 5 लाख रूपये का बजट (agarbatti business budget) चाहिए होगा।

अगरबत्ती बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री के नाम (agarbatti banane ki samagri)

अगरबत्ती बनाने की समाग्री (agarbatti banane ki samagri) की जानकारी इस प्रकार है-

  • चारकोल डस्ट
  • जिगात पाउडर
  • सफ़ेद चिप्स पाउडर
  • बांस छड़ी
  • पेपर बॉक्स
  • रैपिंग पेपर
  • कुप्पम डस्ट

अगरबत्ती बिजनेस मुनाफा (agarbatti business profit hindi)

जिस स्तर आप अगरबत्ती का व्यापार स्टार्ट करते हैं, उस हिसाब से ही आपको मुनाफ होगा। आप जितने पैसे इस व्यापार पर लगाते हैं उस हिसाब से आपको 10 प्रतिशत मुनाफा होगा। यानी अगरबत्ती बिजनेस में मुनाफा कितना (agarbatti business profit hindi) होगा, ये इस बात पर टिका है कि आप कितनी अगरबत्ती बना रहे हैं।

अगरबत्ती बिज़नेस लाइसेंस (agarbatti business license)

अगरबत्ती का व्यापार करने के लिए आपको बिजनेस लाइसेंस हासिल करना होगा। अगरबत्ती बिज़नेस लाइसेंस (agarbatti business license) हासिल करने के बाद ही आप ये व्यापार कर सकते हैं। वहीं ये लाइसेंस आसानी से अपनी राज्य सरकार से मिल जाएगा। अगरबत्ती बिज़नेस लाइसेंस (agarbatti business license) लेने के लिए आपको आवेदन देगी होगी। आप गूगल पर जाकर अपने शहर में अगरबत्ती बिज़नेस लाइसेंस (agarbatti business license) का लाइसेंस कहां से लिया जाए इसकी जानकारी मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें- जानें अगरबत्ती कितनी जलानी चाहिए?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here