एलोवेरा खेती, जूस, जेल का व्यापार शुरू (Aloe Vera Business In Hindi)

0
111
Aloe Vera Juice Business, aloe vera business in hindi,
Aloe Vera Juice Business, aloe vera business in hindi,

एलोवेरा खेती, जूस, जेल का व्यापार शुरू ( Aloe Vera Business, Aloe Vera Juice Business and Aloe vera ki kheti ki)

एलोवेरा बेहद ही गुणकारी पौधा माना जाता है और इस पौधे के जूस और जेल की मांग बाजार में बेहद ही अधिक है। इसलिए अगर आप कोई नया व्यापार स्टार्ट करने का विचार कर रहे हैं तो आप एलोवेरा का बिजनेस (Aloe Vera Business) कर सकते हैं। एलोवेरा के बिजनेस के तहत कई प्रकार के व्यापार आते हैं। जैसे कि एलोवेरा जेल व्यापार, एलोवेरा जूस का और एलोवेरा की खेती का व्यापार (aloe vera farming business in india)।यानी एलोवेरा का व्यापार कई प्रकार से हो सकता हैं। तो आइए जानते हैं एलोवेरा के बिजनेस को विस्तार से और इस एलोवेरा का बिजनेस कैसे करें।

एलोवेरा का बिजनेस कैसे करें (aloe vera business in hindi)

एलोवेरा का बिजनेस करने के लिए आपको पहले ये तय करना होगा कि आप एलोवेरा जेल व्यापार, एलोवेरा जूस का व्यापार या एलोवेरा की खेती का व्यापार में से कौन सा व्यापार करना चाहते हैं। आपको ये चुनने में आसानी हो इसलिए अब आपको इन बिजनेस को विस्तार से बता रहे हैं।

एलोवेरा जूस का व्यापार

एलोवेरा जूस व्यापार के तहत आप इस पौधे का जूस बेच सकते हैं। एलोवेरा जूस की मांग काफी अधिक है और आप इसका जूस बेचकर अच्छे पैसे अर्जित कर सकते हैं। एलोवेरा जूस का व्यापार शुरू करने के लिए आपको एलोवेरा, एलोवेरा जूस निकालने की मशीन, इसे पैक करने के लिए बोलतें, लाइसेंस, लेबल और अच्छी सप्लाई चैन

एलोवेरा जूस निकालने की मशीन

एलोवेरा जूस निकालने के लिए मशीन का प्रयोग किया जाता है। इस मशीन के अंदर एलोवेरा डाला जाता है और इससे जूस निकल जाता है। इसलिए आपको जूस बचने के लिए ये मशीन की जरूत पडे़गी।

मशीन की कीमत (aloe vera machine)

एलोवेरा जूस की मशीन की कीमत 1 लाख रुपए से शुरू होती है। इसकी मशीन में आप एलोवेरा को साफ करके डाल डल दें। जिसके बाद इसा जूस निकल जाएगा। आपको ये मशीन https://www.indiamart.com/proddetail/aloevera-peeling-machine-19664935262.html लिंक पर जाकर खरीद सकते हैं।

पैक करने के लिए बोलतें

एलोवेरा जूस निकलने के बाद इसे पैक करने के लिए बोलतों की जरूरत पड़ती है। इसलिए आपको खाली बोतलों को खरीदना होगा। जिसके अंदर ये भरा जाएगा। आप किसी बोतल बनाने वाले व्यापारी से इन्हें खरीद सकते हैं।

लेबल

जूस भरने के बाद बोतल पर अपनी कंपनी के लेबल भी लगाना होता है। इस लेबल पर कंपनी का नाम, जूस कब बना है, कब तक सही है, पता और इत्यादि तरह की चीजें लिखा जाती हैं। ये लेबल बनाने के लिए आप लेबल बनाने वाली कंपनी से संपर्क कर सकते हैं।

लाइसेंस

जूस को बेचने से पहले आपको सरकार से लाइसेंस लेना होता है। जो कि आपको अपने शहर के लाइसेंस विस्तृत करने वाले दफ्तर से मिलेगा। याद रहे कि इस लाइसेंस के बिना आप ये जूस बाजार में नहीं बेच सकते हैं। इसलिए सबसे पहले आप ये लाइसेंस बनवा लें।

एलोवेरा की खेती (Aloe Vera Ki kheti business plan)

एलोवेरा का जूस निकालने के लिए एलोवेरा की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आपके पास दो विकल्प हैं। पहला की आप खुद से पहले इसकी खेती करें और उसके बाद इसका जूस निकालकर बेचें। या फिर किसी किसान से इन्हें खरीदें और फिर इनको बेचें।

एलोवेरा जूस के व्यापार में आने वाला खर्च

एलोवेरा की खेती अगर आप खुद करना चाहते गहैं तो आपकों 60 हजार रुपए की लगाने होंगे। बोतल और लेबल के लिए आप 2 लाख रुपए तक रख कर चलें, इसके अलावा मशीन और काम करने वाले लोगों के लिए भी 4 लाख रुपए का बजट रखें। यानी एलोवेरा जूस का व्यापार करने में आपको 10 लाख तक का खर्चा आ सकता है।

मुनाफा (aloe vera plant cost)

एलोवेरा की एक जूस की बोतल आसानी से 200 रुपए की बेची जा सकती है। जबकि इसे बनाने में 30 से 60 रुपए का खर्चा आता है। इस लिहाज से आपको एक बोतल पर कम से कम 140 रुपए का मुनाफ होगा। इस हिसाब से आप ये जोड़ सकते हैं कि आप कितनी बोतलें बेचकर कितान मुनाफा कम सकते हैं। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें कि आपको मुनाफा कमाने में कम से कम 2 साल का समय लग जाएगा।

एलोवेरा जेल व्यापार (how to start aloe vera jel business)

अगर आप चाहें तो जूस की जगह एलोवेरा जेल बिजनेस (aloe vera jel business) भी शुरू कर सकते हैं। एलोवेरा जेल व्यापार बेहद ही फायदे जनक साबित होते है। एलोवेरा जेल त्वचा के लिए उत्तम कारगर साबित होता है और इसकी डिमांड काफी है। इसलिए आप एलोवेरा जेल व्यापार (aloe vera jel business) शुरू करने पर भी विचार कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल मशीन

एलोवेरा जेल निकालने के लिए आपको मशीन की जरूरत पड़ेगी। इस मशीन की मदद से एलोवेरा आसानी से निकल जाएगा। वहीं आगे का प्रोसिंस एलोवेरा जूस वाला ही है। यानी जेल को पैक करना, लेबल और लाइसेंस लेना।

वहीं आप चाहें तो एलोवेरा की खेती (aloe vera kheti) खुद कर सकते हैं या मंडी से एलोवेरा खरीद कर इसका जेल निकाल सकते हैं। एक एलोवेरा जेल की ट्यूब 80 से 100 तक रुपए की बेची जा सकती है। जबकि इसे बनाने में 20 रुपए तक की लागत आती है।

एलोवेरा की खेती का व्यापार (Aloe Vera Farming Business Plan)

अगर आपके पास एलोवेरा का व्यापार (aloe vera business) करने के लिए पैसे नहीं है तो आप एलोवेरा की खेती (aloe vera farming business plan) कर लें। एलोवेरा की खेती करके भी आप लाखों रुपए अर्जित कर पाएंगें। एलोवेरा की खेती (aloe vera farming business plan) बेहद ही सरल है और इसे करने के लिए आपको केवल तीन चीजों की जरूरत पड़ेगी। जो कि जमीम, एलोवेरा के बीज और मेहनत हैं।

आप एक बड़े से खेत में एलोवेरा के बीज (Aloevera Ka Beej) लगा दें और इनको रोज पानी दें। ये बीज तीन से पांच महीने में ही एलोवेरा का पौधा बन जाएंगे। बीज के अलावा आप अगर एलोवेरा को काटकर भी जमीन में लगाते हैं तो भी ये उग आता है। एलोवेरा की खेती करना बेहद ही आसान है और इसे कोई भी कर सकता है। एलोवेरा की खेती के जरिए आप अच्छे खाए पैसे कमा सकते हैं।

एलोवेरा की खेती कैसे की जाती है (aloe vera farming or kheti)

जैसे हमने आपको ऊपर बताया कि एलोवेरा की खेती (aloe vera kheti) के लिए आप बीज या एलोवेरा के पौधे को काट कर अगर जमीन में लगा दें तो ये पौधा निकाल आएगा। एक एकड़ जमीन में अगर एलोवेरा की खेती (aloe vera kheti) की जाती है, तो आप आसानी से 20 हजार एलोवेरा के पौधे लगा सकते हैं और इससे 5 से 7 लाख रुपए अर्जित कर सकते हैं।

कितना लगता है समय 

एलोवेरा की खेती (aloe vera kheti) करने के बाद पौधे को 8 महीने का समय लगता है और ये 9 से 12 महीने में काटकर बेचने के लिए लायक हो जाता है। वहीं इसके काटने के बाद आप इस बात का ख्याल रखें की इन्हें अलग-अलग रखें। कई बार लोग एक के ऊपर एक एलोवेरा रख देते हैं जो कि गलत है। इससे केवल नुकसान होता है।

एलोवेरा की खेती से ऐसा कमाएं पैसे

एलोवेरा की खेती कैसे की जाती है (aloe vera farming business plan) ये जानने के बाद अब नजर डालते हैं कि आखिर कैसे एलोवेरा की खेती से पैसे कमाए जाते हैं। दरअसल जूस और जेल बचने वाली कपंनियां किसानों से सीधे तौर पर एलोवेरा को खरीदती हैं। इसलिए आप किसी ऐसी कंपनी से संपर्क करें जिसे एलोवेरा की जरूत हो। इस कंपनी से एलोवेरा बेचने का कॉनट्रक कर लें। ऐसा करने से आपको अच्छे खासे पैसे मिल जाएंगा।

वहीं बात की जाए एलोवेरा के दाम की तो ये समय-समय पर बदलते रहते है। लेकिन एक अनुमान के तहत एक किलों एलोवेरा की कीमत 6 से 9 रुपए तक की होती है। ये एलोवेरा की गुणवत्ती पर निर्भर रखती हैं।

एलोवेरा के व्यापार से जुड़े सवाल

एलोवेरा की मंडी भाव 2020

एलोवेरा के मंडी भाव समय- समय पर बदलते रहते हैं। इसे आप कम से कम 20 रुपए किलो के भाव से बेच सकते हैं

हिमाचल प्रदेश में एलोवेरा की खेती

आजकर हिमाचल में एलोवेरा की खेती काफी प्रसिद्ध हो रही है और किसान खूब एलोवेरा बेचकर पैसे कना रहे हैं।

एलोवेरा के बीज (Aloevera Ka Beej)

एलोवेरा के बीज मंडी या किसी किसान से आप खरीद सकते हैं।

एलोवेरा का पौधा कैसे लगाये

एलोवेरा का पेड़ या पौधा लगाने के लिए आपको इसके बीज और पानी की जरूरत पड़ेगी। वहीं एलोवेरा का पौधा कैसे लगाया जा सकता है इसकी जानकारी ऊपर दी गई है। जिसे पढ़कर आपको पता चल जाएगा की एलोवेरा का पौधा कैसे लगाया जाता है।

हम उम्मीद करते हैं ये लेख पढ़ने के बाद आपको एलोवेरा का व्यापार कैसे करें ( aloe vera business in hindi)। इसके बारे में जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़ें- गुलाब जल का व्यापार कैसे शुरू करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here