प्रेरणादायक हिंदी कहानी (Prernadayak Hindi Kahani)

प्रेरणादायक हिंदी कहानी (Prernadayak Hindi Kahani)

Prernadayak hindi kahani: जीवन में हर कोई कामयाबी पाना चाहता है और अपने सपनों को हासिल कर सकता है। कई लोगों को आसानी से अपने सपनों को जी पाते हैं। जबकि कई लोग लाख मेहनत के बाद भी वो हासिल करने में असफल ही रहे जाते हैं जो कि वो पाना चाहता है। अगर आप भी कुछ पाने के सपना देखते हैं लेकिन नाकाम रहे रहें तो ये प्रेरणादायक हिंदी कहानी (prernadayak hindi kahani) , जरूर पढ़ें। क्योंकि इन कहानियों को पढ़ने के बाद आपको ये समझ आ जाएगा की आखिर क्यों आप कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। तो आइए शुरू करते हैं प्रेरणादायक कहानी ((prernadayak hindi kahani)…

कॉलेज के छात्रों के लिए प्रेरणादायक कहानी (prernadayak hindi kahani)

कॉलेज के छात्रों का जीवन काफी कठिन होता है। क्योंकि यहीं वो उम्र और समय होता है जब वो अपना भविष्य का निर्माण करते हैं। लेकिन कई ऐसे छात्र होते हैं जिन्हें मेहनत व लगन के बाद भी सफल नहीं मिलती है। लेकिन कॉलेज के छात्रों के लिए लिखी गई ये कहानी पढ़कर आपको प्रेरणा मिलेगी।

छोटे कदम से भी मंजिल तक पहुंचा जा सकता है

एक छात्र बेहद ही मेहनत करता था लेकिन उसकों अपनी पसंदीदा नौकरी नहीं मिल पा रही थी। ऐसे में वो बेहद ही परेशान रहने लगा और यहीं सोचने लग गया कि क्या उसने गलत सपना देख लिया है। जो कि वो कभी भी पूरा नहीं कर सकता है। क्योंकि लाख कोशिश के बाद भी उसे वो नौकरी नहीं मिल पा रही जो वो हासिल करना चाहता है। मनचाही नौकरी ना मिलने के कारण ये परेशान रहने लगा। इस दौरान इसे काफी सारी नौकरियों के ऑफर आए हालांकि वो इसकी मनपसंद नौकरी नहीं थी। ऐसे में उन नौकरियों को करने से मना कर देता था।

ऐसा करते हुए कई वर्ष बीत गए और ये छात्र पढ़ाई पूरी करने के बाद भी बेरोजगार रहने लगा। मनचाही नौकरी ना मिलने पर ये दुखी रहता और किसी से भी बात नहीं करता है। वहीं अपने बेटे की ये हालात देख एक दिन इसका पिता इसे अपने एक गुरु के पास ले गया। गुरु से मिलकर छात्र ने उसे बताया कि वो जिस पद पर नौकरी चाहता है उसे उस पद पर नौकरी नहीं मिल रही है। जो नौकरी उसे मिल रही है वो छोटे पद की नौकरी है। इसलिए वो इसे नहीं करना चाहता है।

छात्र की पूरी बात सुनने के बाद गुरु ने हंसकर बोला, अच्छा तुम ये सब छोड़ों, तुम बस मुझे ये बतायों की क्या तुम मेरा एक काम कर सकते हैं। छात्र हैरान रहे गए और ये सोच में पड़ गया कि आखिर गुरु उसे समस्या का हल बताने की जगह अपना काम करवाने की बात क्यों कर रहे हैं। काफी विचार करके छात्र ने सोचा की मैं गुरु को हां ही बोल देता हूं। क्यों वैसे भी मेरे पास कोई काम तो है नहीं। ये सोचकर छात्र ने गुरु को हां कर दी। गुरु ने छात्र को कहा कि रात को मुझे एक मंदिर जाना है और मेरा गाड़ी को चलाने वाला कोई भी नहीं। क्या तुम मेरे को मंदिर ले जा सकते हैं। छात्र ने गुरु से कहा हा मुझे गाड़ी चलाने आती है। मैं आपको मंदिर लेकर जाउंगा।

रात होने पर छात्र गुरु के आश्रम में आता है और उन्हें मंदिर ले जाता है। हालांकि मंदिर के रात पर काफी अंधेरा होता है। छात्र गाड़ी चलाते हुए गुरु से कहता है, यहां तो काफी अंधेरा है मैं गाड़ी कैसे चलाऊं। छात्र की ये बात सुनकर गुरु कहता है, तुम गाड़ी की लाइट को ऑन कर लों और धीमी गति से आगे बढ़ों। गुरु की बात सुनकर छात्र धीमी गति से गाड़ी चलाना शुरू कर देता है। जैसे -जैसे गाड़ी चलती रही आगे का रास्ता साफ नजर आता है और गाड़ी की लाइट की मदद से ये मंदिर पहुंच जाते हैं। मंदिर पहुंच कर छात्र कहता है कि गुरु जी गाड़ी की लाइट की मदद से आखिरकार हम अपनी मंजिल तक पहुंच गए।

छात्र की ये बात सुनकर गुरु उसे कहता है, तुम भी अपने जीवन में ऐसे ही अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं। जो तुम पद पाना चाहते हो उसके लिए एक-एक करके कदम बढ़ाओं, एक दिन में तुम अपनी मंजिल तक पहुंच जाओंगे। ऊंचे पद तक पहुंचने के लिए तुम छोटे पद का सहारा लों। जिस तरह से हल्की सी रोशीन की मदद से तुम मंदिर पहुंचे हो, उसी तरह से छोटे पद के सहारा ही तुम उच्च पद पर पहुंच सकते हैं।

गुरु की ये सीख छात्र को समझ आ गई है और उसे पता चल गया कि छोटे-छोटे कदमों की मदद से मंजिल कर पहुंचा जा सकता है। इस प्रेरणादायक हिंदी कहानी (prernadayak hindi kahani) से हमें ये सीख मिलती है कि अब बस किन्हीं रुके नहीं, अपने कदमों को बढ़ाते रहें, मंजिल अपने आप ही हासिल हो  जाएगी।

हम उम्मीद करते हैं कि इस छोटी सी प्रेरणादायक हिंदी कहानी (prernadayak hindi kahani) की मदद से आपको सीख मिल गई होगी कि कैसे छोटे कदमों की मदद से आप अपने जीवन में कामयाब हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें- कॉलेज के छात्रों के लिए प्रेरणादायक कहानियां (motivational story in hindi for students)

ये पढ़ें- दो किसानों की प्रेरणादायक कहानी: कर्म पर विश्वास करें ना की फल पर (Motivational Stories In Hindi)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक