गुलाब जल का व्यापार शुरू कर हर महीने कमाएं लाखों रुपए ( Gulab Jal Business In Hindi)

गुलाब जल का व्यापार शुरू कर हर महीने कमाएं लाखों रुपए (Rose water manufacturing business in hindi)

गुलाब जल एक लोकप्रिय चीज है जिसका प्रयोग लगभग हर लड़की करती है। गुलाब जल की मदद से सुंदर त्वचा पाई जा सकती है और चेहरे से जुड़ी कई प्रकारी की तकलीफों से राहत पाई जा सकती है। गुलाब जल का बिजनेस (rose water business in hindi) करना बेदह ही लाभकारी साबित होता है। क्योंकि गुलाब जल की डिमांड काफी अधिक होती है और इससे आप आसानी से बना सकते हैं। तो आप अगर कोई बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं तो आप गुलाब जल का व्यापार शुरू कर सकते हैं। गुलाब जल के व्यापार (gulab jal business in hindi) को कैसे शुरू किया जाता है, इसमें आना वाला खर्च, मुनाफ व गुलाब जल बनाने की विधि हम आपको बताने जा रहे हैं। तो आइए सबसे पहले गुलाब जल का व्यापार शुरू कैसे किया जाए इसके बारे में जानते हैं।

गुलाब जल का व्यापार (gulab jal business in hindi)

गुलाब जल का व्यापार (gulab jal business in hindi) शुरू करने के कई चरण होते हैं। पहले चरण के तहत आपको अपनी कंपनी का नाम सोचना होगा। उसके बाद आपको एक जगह की जरूरत पड़ेगी जहां से आप इस व्यापार को शुरू कर सें। इसके बाद आपको गुलाब जल बनाने की मिशन लेनी होगी और लोगों को काम पर रखना होगा। इसके अलावा आपको कंपनी का लांइसेस भी लेना होगा।

यहां से लें गुलाब जल बनाने की ट्रेनिंग

हालांकि अगर आप ये सोच रहे हैं कि आप बिना कोई अनुभव के कैसे गुलाब जल बना सकते हैं तो आप घबराएं नहीं क्योंकि Fragrance & Flavour Development Centre से आप गुलाब जल बनाने की ट्रेंनिंग ले सकते हैं और उसके बाद अपना व्यापार शुरू कर सकते हैँ। दरअसल Fragrance & Flavour Development Centre। आपको इस लिंक पर जाकर http://www.ffdcindia.org/trainingplanner.asp कैसे ट्रेनिंग के लिए अप्लाई करें इसकी जानकारी मिल जाएगी।

गुलाब जल किस तरह से बनाया जाता है

किसी भी व्यापार को बड़े या छोटे स्केल पर किया जा सकता है। इसलिए आप गुलाब जल बनाने के व्यापार को छोटे स्तर से भी शुरू कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं पड़ती है और कम उत्पाद करके ही आप अधिक पैसे कमा लेते हैं। वहीं जैसे जैसे आपका व्यापार बढ़ता जाए आप इसे बड़े स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं। गुलाब जल को घर पर भी बनाया जा सकता है और मिशन की मदद से भी।

गुलाब जल बनाने की मशीन की कीमत

गुलाब जल बनाने से जुड़ी कई मशीन बाजार में उपलब्ध हैं। जिनके मदद से आप गुलाब जल आसानी से और कम से समय में बनमा सकते हैं। गुलाब जल बनाने की मशीन की कीमत की बात की जाए तो ये 70,000 से शुरू होती हैं।

गुलाब जल बनाने से जुड़ लाइसेंस (Gulab Jal Ka Licence Kaise Banwaye)

गुलबा जल की कंपनी शुरू करने से पहले कई प्रकार के लाइसेंस लेने पड़ते हैं और इन लाइसेंस के बाद ही आप गुलाब जल बेच सकते हैं। वहीं गुलाब जल बनाने के लिए किन लाइसेंस की जरूरत पड़ती है और इन्हें कैसे लिया जाए, उसकी जानकारी इस प्रकार से है।

सबसे पहले आपको Company Registration करवाना होगा, जो कि आपके शहर के Company Registration ऑफिस में जाकर बन जाएगा।

व्यापार के लिए PAN Card की जरूरत भी होगी

MSME Registration से लाइसेंस लेने का बाद ही आप काम शुरू कर सकते हैं। ये लाइसेंस आपको आसानी से MSME के ऑफिस जाकर मिल जाएगा। इसी प्रकार से आपको Trade License, Goods and Service Tax (GST) Registration और Bureau of Indian Standards (BIS) Certification की जरूर भी पडे़गी।

 ये भी पढ़ें-फ्रेंचाइजी क्या होती है और जानिए कैसे लें फ्रेंचाइजी (what is franchise, Type, Fees, Business Opportunity, In India)

ये भी पढ़ें-कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें /Clothing Business Ideas In Hindi

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक