MP: जय किसान ऋण मुक्ती योजना से जुड़ी जानकारी और कैसे अप्लाई करें (CM Kamal Nath launches Jai Kisan Rin Mukti Yojana)

MP: जय किसान ऋण मुक्ती योजना से जुड़ी जानकारी और कैसे अप्लाई करें (JJai Kisan Rin Mukti Yojana, Details,Date,How To Apply In Hindi)

Jai Kisan Rin Mukti Yojana In Hindi- जय किसान ऋण मुक्ती योजना (मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना) को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है और इस योजना के जरिए इस राज्य के गरीब किसानों का कर्जा माफ किया जाना है. इस योजना की शुरुआत 15 जनवरी के दिन हो गई है और इस योजना के जरिए इस राज्य के करीब 55 लाख किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा.

क्या है योजना (Jai Kisan Rin Mukti Yojana In Hindi)

योजना का नाम जय किसान ऋण मुक्ती योजना और मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना
कब शुरू हुई 15 जनवरी
किसके द्वारा शुरू की गई मध्य प्रदेश सरकार
किसको मिलेगा फायदा किसानों को

 

जय किसान ऋण मुक्ती योजना से जुड़ी जानकारी (Jai Kisan Rin Mukti Yojana In Hindi)

  • इस स्कीम के तहत 55 लाख किसानों को फायदा होगा और इस स्कीम के जरिए सरकार 50,000 करोड़ रुपये की कर्जा माफी करेगी. इस योजना के शुरू होते ही किसानों के कर्जे की राशि उनके खाते में डाल दी जाएगी और एमपी सरकार का दावा है कि 22 फरवरी से सभी किसानों का कर्जा माफ किया जाना शुरू हो जाएगा.
  • इस स्कीम के अनुसार उन किसानों का लोन माफ होगा जिन्होंने 2 लाख रुपए तक का कर्ज बैंक से खाद और बीज के लिए है .

करना होगा अप्लाई (How To Apply)

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को आवेदन करना होगा और ये आवेदन पांच फरवरी तक करना होगा. वहीं आवदेन के फॉर्म को तीन रंगों का रखा गया है जो कि हरे, सफेद और गुलाबी रंग के होंगे और ये तीनों रंग एक एक सूची को दर्शाते हैं और इन रंग की सूची में जिसका नाम होगा उसे उस रंग का फॉर्म भरना होगा.

तीन रंग के होंगे फॉर्म (Form)

हरे रंग की सूची उन किसानों के लिए होगा जिनका बैंक अकाउंट आधार से जुड़ा हैं. सफेद रंग की लिस्ट में उन किसानों को रखा गया है जिनका अकाउंट आधार से लिंक नहीं है. वहीं गुलाबी रंग का फॉर्म उन किसानों द्वारा भरा जाना है जिनका ऊपर बताए गई किसी भी सूची (रंग) के अंदर नाम नहीं आता है या फिर इन में गलत लिखा गया है. ये फॉर्म किसान नि:शुल्क भर सकते हैं और इस फॉर्म को भरने की जानकारी हर ग्राम पंचायत भवन और वार्ड ऑफिस में मिल जाएगी. वहीं किस किसान का नाम किस सूची में है ये जानकारी भी ग्राम पंचायत में जाकर हासिल की जा सकती है.

किस तरह से मिलेगा पैसा

किसान द्वारा फॉर्म भरने के बाद उस फॉर्म को ऑनलाइन फीड किया जाएगा और फीड होते ही किसान के पास मैसेज के जरिए इस बात की जानकारी पहुंचा दी जाएगी. 22,2,2019 से किसानों के अकाउंट में धन आना शुरू हो जाएंगे. पैसे देने की प्रक्रिया को 26 बैंकों की 7500 शाखाओं के जरिए किया जाना है.

गौरतलब है कि सरकार बनते ही कमलनाथ ने किसानों से लोन माफी का किया हुआ अपना वादा पूरा करने का कार्य शुरू कर दिया है और अब अपने वादे को पूरा करते हुए ‘मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना को शुरू किया गया है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक