गेगांग अपांग का जीवन परिचय (Gegong Apang Biography In Hindi)

गेगांग अपांग की जीवनी (Gegong Apang Biography In Hindi)

गेगांग अपांग अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हैं जो कि प्रथम बार साल 1980 में इस राज्य के सीएम बने थे. इन्होंने बतौर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कई सालों तक अपनी सेवाएं इस राज्य को दे रखी हैं. वहीं ये कभी कांग्रेस पार्टी तो कभी बीजेपी पार्टी में शामिल हो जाते हैं. और हाल ही में  इन्होंने एक बार फिर से बीजेपी पार्टी को छोड़ दिया है. ये सात बारी विधायक रहे चुके हैं और इन्होंने 23 साल तक मुख्यमंत्री के तौर पर भी कार्य किया है.

गेगांग अपांग का परिचय (Gegong Apang Introduction)

पूरा नाम (Full Name)   गेगांग अपांग
जन्म तिथि (Birth Date) 8 जुलाई 1949
जन्म स्थान (Birth Place) कारको गांव
पेशा (Professions) राजनेता और अरुणाचल प्रदेश राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
पिता का नाम (Father’s Name) ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother’s Name) ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम यदप अपांग और दिपति अपांग
स्कूल (School) ज्ञात नहीं
कॉलेज / यूनिवर्सिटी (College / university) ज्ञात नहीं
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) ज्ञात नहीं

 

गेगांग अपांग का व्यक्तिगत जीवन (Personal life) –

गेगांग अपांग का जन्म अरुणाचल प्रदेश राज्य में सन् 1949 में हुआ था. इनके परिवार के बारे में अधिक जानकारी नहीं है. हालांकि इन्होंने अपने जीवन काल में तीन शादियां कर रखी हैं.

गेगांग अपांग का करियर (Gegong Apang Political Career)

  • ये प्रथम बार साल 1980 में इस राज्य के मुख्यमंत्री बने थे और ये इस पद पर साल 1999 तक रहे थे. वहीं अविश्वास प्रस्ताव के कारण इन्हें अपना ये पद छोड़ना पड़ा था.
  • अपने पद से हटने के बाद साल 2003 में इन्होंने यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट का गठन किया था, हालांकि कुछ महीने के बाद ये और इनके एमएलए बीजेपी पार्टी में शामिल हो गए थे.
  • साल 2004 में आम चुनाव में बीजेपी के हारने के बाद ये कांग्रेस पार्टी में जाकर शामिल हो गए थे. साल 2004 में इस राज्य में कांग्रेस पार्टी की जीत हुई थी और इन्हें मुख्यमंत्री बनाया गया था. हालांकि पार्टी में  एमएलए इनके खिलाफ हो गए थे और इन्हें साल 2007 में अपना ये पद फिर से छोड़ना पड़ा था.

कब कब रहे मुख्यमंत्री

संख्या समय किस पार्टी की और से
1 18 जनवरी 1980 से 19 जनवरी 1999 तक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और

अरुणाचल कांग्रेस

2 3 अगस्त 2003 से 9 अप्रैल 2007 तक यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट,

भारतीय जनता पार्टी और फिर

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल होकर बनें

 

साल 2014 में छोड़ी कांग्रेस पार्टी 

इन्होंने साल 2014 में कांग्रेस पार्टी छोड़ दी थी और बीजेपी में ये फिर से शामिल हो गए थे. वहीं साल 2019 मे इन्होंने फिर से बीजेपी पार्टी को छोड़ दिया है और बीजेपी पार्टी पर खरीद-फरोख्त कर सीएम बनाने का आरोप भी लगाया है.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक