घर में इन चीजों के होने से आदमी बनता है गरीब, नहीं जुड़ता है धन

घर में इन चीजों के होने से आदमी बनता है गरीब, नहीं जुड़ता है धन (Things Not To Keep At Home Vastu Tips)

हर किसी के घर में कई तरह के सामान मौजूद होते हैं जिनमें से कुछ सामान ऐसे होते हैं जिन्हें वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखना सही नहीं माना जाता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में मौजूद कुछ चीजों से घर में धन की कमी बनी रहती है और लाख कोशिशों के बाद भी पैसे नहीं जुड़ते हैं. इसलिए अगर आपके घर में भी नीचे बताई वास्तु मौजूद हैं तो उन्हें घर में बाहर फेंक दें क्योंकि घर में इन वास्तुओं के होने से आपके घर में पैसे की कमी हो सकती है.

टूटा हुआ कांच

हर किसी के घर में कांच जरूर होता है और कांच का इस्तेमाल कई प्रकार की चीजों को बनाने में किया जाता है. वहीं अगर आपके घर में कोई टूटा हुआ कांच है तो उसे आप अपने घर में ना रखें और उसे तुरंत घर से बाहर कर दें. क्योंकि ­­शास्त्रों में कहा गया है कि घर में टूटा कांच होने से, धन की कमी बनी रहती है.

chapal ka totna
chapal ka totna

टूटी चप्पल न रखें

घर में टूटी चप्पल रखना भी अच्छा नहीं माना जाता है और अगर आप के घर में टूटी हुई कोई चप्पल है तो उसे फेंक दें क्योंकि घर में टूटी हुई चप्पल होने से आय में वृद्धि नहीं होती है. साथ में ही घर में इससे नकारात्मक प्रभाव भी  पड़ता है.

खराब घड़ी ना रखें

अक्सर कई घरों में ऐसी कई सारी घड़ियां होंती हैं जो कि काम नहीं करती हैं, लेकिन फिर भी लोग उन्हें घर में रखते हैं. घड़ियों के खराब होने से भी घर में धन की कमी पैदा हो जाती है. जिसके चलते कहा जाता है कि घर में खराब घड़ियों को रखना नहीं चाहिए.

ये भी पढ़ें-बुरी नजर लगने पर घटती है ये घटनाएं, कहीं आप भी तो नहीं हैं इसके शिकार

कांटेदार पौधे

­कई लोग कांटेदार पौधे घर में रखना पसंद करते हैं, हालांकि इनको घर में रखना शुभ नहीं माना जाता है और कहा जाता है कि घर में कांटेदार पौधे होने से पैसों में बरकत नहीं होती है. इसलिए आप ने भी अगर अपने घर के अंदर कांटेदार पौधा रख रखा है तो उसें घर के बाहर रख दें.

महाभारत युद्ध का चित्र

ऐसा माना जाता है कि घर में महाभारत युद्ध से जुड़ी कोई फोटो भी नहीं रखनी चाहिए क्योंकि इसको घर में रखने से अशांति पैदा होती है और धन का लाभ भी नहीं होता है. इस प्रकार घर में किसी भी प्रकार के डूबते जहाज की तस्वीर भी नहीं होनी चाहिए.

जगंली जानवर की फोटो

कई लोग अपने घर में जंगली जानवरों की तस्वीर भी लगाते हैं, जिन्हें शुभ नहीं माना जाता है. इसलिए आपके घर में कोई भी जंगली जानवर की फोटो है तो उसे भी आप अपने घर में ना रखें.

पर्स या तिजोरी का सही नहीं होना

अक्सर कई लोगों के घर में पैसे रखने वाली तिजोरी टूटी होती है, लेकिन लोग इनको बदलते नहीं हैं. क्योंकि उनको लगता है कि उनकी तिजोरी उनके लिए सौभाग्यशाली है. साथ में ही कई लोगों के पर्स भी टूटे होते हैं और वो अपने पर्स को सौभाग्यशाली मानते हुए उसका ही इस्तेमाल करते हैं. वहीं वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में टूटी तिजोरी होने से या फिर टूटा पर्स होने से धन नहीं जुड़ता है और सम्पति में हानि होती है.

भगवान की टूटी हुई मूर्ति मंदिर में ना रखने

भगवान की टूटी हुई मूर्ति को घर में या फिर मंदिर में रखना भी सही नहीं माना जाता है और ऐसा कहा जाता है कि अगर घर में भगवान की टूटी मूर्ती हो तो घर में धन की कमी बन जाती है.

अगर आपके घर में भी ऊपर बताई गई कोई भी चीज मौजूद है तो उसे अपने घर से तुरंत बाहर कर दें, ताकि आपके घर में पैसों की कमी ना हो.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक