चाय पीना भी हो सकता है खतरनाक ! ( Shocking Disadvantages Of Tea )

0
616
Disadvantages of Tea
Disadvantages of Tea

जानिए चाय पीने से जुड़े नुकसानों के बारे में-

चाय एक ऐसी चीज है जिसका सेवन हर कोई करता है और हमारे देश की अधिकतर आबादी चाय पीना की शौकिन भी हैं. चाय पीने लगभग हर किसी को पसंद होता है और हर किसी ने अपने जीवन में एक बार तो जरूर चाय पी हुई होती है. हम लोगों ने अक्सर सुना है कि चाय को पीने से शरीर सही रहता है, कई लोग आलस भगाने के लिए या फिर सर्दी भगाने के लिए इसका सेवन करते हैं. जहां कुछ लोग दिन में एक या दो बार चाय पीतें हैं, वहीं ऐसे भी कई लोग हैं जो रोजाना चार से पांच बार चाय का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि अधिक चाय पीने से शरीर पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है और इसलिए चाय का अधिक सेवन नहीं करनी सलाह लोगों को दी जाती है.

लग जाती है चाय पीने की लत (Addiction)

चाय के अंदर कैफीन मौजूद होता है, जिसके चलते लोगों को इसको पीने की आदत लग जाती हैं. जो लोग रोज चार से पांच कप चाय पीते हैं वो इसका सेवन किए बिना नहीं रहे पाते हैं और ऐसी स्थित में अगर उनको चाय ना मिले तो उनके सिर में दर्द होने लग जाती है.

जरूरत से ज्यादा चाय पीने के नुकसान

 चिंता और बेचैनी होती है (Anxiety and Restlessness)

जो लोग अधिक चाय पीते हैं उनको जल्दी घबराहट हो जाती है और साथ में ही उनका दिल तेजी से कार्य भी करने लगता है. इसलिए अधिक चाय ना पीने कि सलाह दी जाती है क्योंकि ये दिल के लिए सही नहीं होती है. साथ में ही ज्यादा चाय पीने से नींद ना आने की समस्या भी हो जाती है.

खाना नहीं पचता है

जरूरत से अधिक चाय पीने से डाइजेशन से जुड़ी हुई भी कई समस्या हो जाती है. इतना ही नहीं खाना खाने के बाद एकदम से चाय पीने से आपके शरीर को खाने में मौजूद विटामिन भी नहीं मिल पाते हैं. इसलिए आपको खाना खाने के एकदम बाद चाय पीने की आदत है तो इसे बदल लें.

ये भी पढ़ें-ग्रीन टी के फायदे और नुकसान (Green Tea Benefits In Hindi)

हड्डियां कमजोर होती है.

चाय पर कई तरह की कि गई स्टडी में ये बात सामने आई है कि जो लोग ज्यादा चाय का सेवन करते हैं उनकी हड्डियां जल्दी कमजोर हो जाती हैं. क्योंकि ज्यादा चाय पीने से शरीर को विटामिन नहीं मिल पाते हैं.

चिड़चिड़ापन होता है  

चाय पीने से अक्सर कई लोगों के अंदर चिड़चिड़ापन आ जाता है, इसलिए आप अगर अधिक चाय पीतें हैं तो आप चिड़चिड़ेपन का शिकार हो सकते हैं और समय पर चाय ना मिलने पर  आप को थकान तक महसूस होने लगती है.

यूरिन से जुड़ी होती है समस्या 

अधिक चाय पीने से पेट पर ज्यादा असर पड़ता है और कई लोगों को इसका अधिक सेवन करने से यूरिन बार-बार आता है. जिसके चलते शरीर के मिनरल्स बाहर निकल जाते हैं.

दांतों के लिए भी है नुकसानदेह (Tinted Teeth)

चाय का सेवन करने से दांतों पर भी असर पड़ता है और आपके दांतों का रंग पीला भी हो जाता है. हालांकि अगर आप इसका सेवन करने के बाद अपने दांतों को साफ कर लें तो ये समस्या नहीं होगी.

पोषक (Vital Nutrient Deficiencies)

हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती हैं और चाय पीने से शरीर को ये तत्व  नहीं मिल पाते हैं. इसलिए चाय का सेवन सोच समझ कर करें.

हो सकते हैं मोटे

चीनी वाली चाय में काफी कैलोरी मौजूद होती है, इसलिए अगर आप चीनी वाली चाय पीतें हैं तो ऐसा करने से आपके शरीर की कौलोरी बढ़ सकती है.

खाली पेट चाय पीने के नुकसान (Side Effects of drinking Tea in empty stomach)

गैस की समस्या

अक्सर कई लोग खाली पेट चाय पीते हैं और ऐसा करने से गैस की समस्या हो जाती. इसलिए आप भी खाली पेट चाय ना पीएं और हो सकें तो रोज केवल एक कप चाय का ही सेवन करें. और रोज सुबह चाय पीने से पहले कुछ भारी चीज जरूर खा लें.

काली चाय पीने के नुकसान (Side effects of Black Tea/Black tea side effects)

काफी लोग काली चाय यानी ब्लैक टी भी पिया करते हैं और इस प्रकार की चाय अधिक पीना सही नहीं होता है. ब्लैक टी पीने से एनीमिया, रक्तस्राव विकार, हृदय की समस्याएं, मधुमेह, दस्त और उच्च रक्तचाप जैसे समस्या हो सकती हैं.

अगर रोज एक कप चाय पी जाए तो ये शरीर के लिए हानिकारक नहीं होती है, लेकिन अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो इस आदत को जल्द से जल्द बदल दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here